नए एक्सपरिमेंटा में स्वचालित दरवाजे

अप्रैल 2019 में एक्सपरिमेंटा विज्ञान केंद्र का शुभारंभ हुआ जिसका कार्य सीखने, अनुसंधान और अनुप्रयोग करने पर केंद्रित है, इसलिए GEZE द्वारा स्वचालित दरवाजों का समावेश होना स्वाभाविक था। नए भवन की भावी वास्तुकला और लोगों का बड़ी संख्या में निरंतर आना-जाना देखते हुए, खास विशेषताओं वाले स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों और ग्लास स्विंग दरवाजों की आवश्यकता थी। और GEZE ने, विशिष्ट स्विंग दरवाजा समाधान को काफी सरल बनाने के लिए अपने लचीले श्रृंखला कार्यक्रम और व्यावसायिक कौशल का उपयोग किया है। स्वचालित स्विंग और स्लाइडिंग दरवाजे, ग्लास अग्रभाग और पारदर्शी इंटीरियर में पूरी तरह से फिट होते हैं। वे रहने लायक भवन में सुलभता और सुरक्षा के मामले में सहायता करते हैं।

शानदार वास्तुकला में स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ

एक्सपरिमेंटा विज्ञान केंद्र में GEZE स्वचालित दरवाजे

एक्सपरिमेंटा विज्ञान केंद्र में GEZE स्वचालित दरवाजे © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

एक्सपरिमेंटा का रोमांचक कार्यक्रम, ज्ञान में रुचि और प्रयोग करने में आनंद को प्रोत्साहित करता है। यहां तक कि नए भवन की वास्तुकला भी प्रयोगात्मक है। छह मंजिलों को एक-दूसरे के साथ 'स्थानिक स्पाइरल' के रूप में घुमाया गया है - जिसमें प्रत्येक में पांच अग्रभागों के लिए पारदर्शी संरचना है। वे पूरी तरह से ग्लास के बने होते हैं।

ग्लास स्लाइडिंग दरवाजे, दृश्य स्थिरता बनाते हैं

मुख्य प्रवेशद्वार पर ग्लास अग्रभाग में, सौंदर्य सुविधा के रूप में स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली है जो काफ़ी उचित भी है और ग्लास के सुसंगत डिजाइन को बाधित नहीं करती हैं। GEZE ने एकीकृत ऑल-ग्लास लीव्स (IGG) के साथ, एक अभिनव स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे हेतु अपना योगदान दिया। ग्लास की सतह से दरवाजे की बाहरी रुपरेखा दिखाई नहीं देती हैं क्योंकि वे पैन के बीच में होती हैंऔर न ही दरवाजा ड्राइव उचित डिजाइन को बाधित करता है। Slimdrive SL NT IGG ड्राइव, केवल 7 सेमी ऊंचा है और आसानी से ग्लास अग्रभाग में समा जाता है।

ऊर्जा कार्यक्षमता के साथ द्वार सौंदर्यशास्त्र मिला हुआ है

Slimdrive SL NT IGG स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली के और लाभों में ऊर्जा कार्यक्षमता और प्रांगण में ऊष्मा के नुकसान की रोकथाम शामिल है।  प्लास्टिक फ्रेम, अदृश्य रूप से दो फ्लश पैन के बीच एकीकृत होता है और ग्लास फाइबर के साथ अधिक बलशाली होता है, जो दरवाजे के बाहरी रुपरेखा के थर्मल पृथक्करण को सक्षम बनाता है। इसका अर्थ यह है कि बड़े डोर लीव्स, अग्रभाग प्रवेश पर थर्मल इन्सुलेशन में और बाद में जलवायु सुरक्षा के लिए भी योगदान करती हैं।

स्लाइडिंग दरवाजे सुलभता और सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं

एक्सपरिमेंटा को एक साल में 250,000 आगंतुकों, पिछली सफल प्रदर्शनी की तुलना से भी अधिक, का स्वागत करने की आशा है। जब स्कूले, समूह और परिवार नए भवन में सुविधा से, सुलभता से, और शीघ्रता से प्रवेश और निकास करना चाहते हैं तो मुख्य प्रवेश के दरवाजों को वास्तविक स्ट्रेस परीक्षणों में टिके रहना हैं। Slimdrive सीरीज़ से आज़माए गए दरवाजा ड्राइव्स के साथ स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ, मज़बूती से, धीरे से और शांति से ओपनिंग और क्लोज़िंग की संतुलित ऑपरेशन के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

जहां लोग बड़े समूह में एक साथ आते हैं तो सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता होती है। बड़े और चौड़े स्लाइडिंग दरवाजे, व्यक्तियों के लिए उच्चतम सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं। आपातकालीन निकास के लिए Slimdrive SL NT-FR ड्राइव संस्करणों से लैस होने के कारण, खतरे की स्थिति में भवन से, जल्दी से और सुलभता से बाहर निकला जा सकता है।

शुरुआत से ही सबसे अच्छे स्वचालित दरवाजों के लिए

नए एक्सपरिमेंटा के पीछे चार साल की योजना और निर्माण है जिससे विस्तारित प्रस्ताव निर्मित हुआ जो भविष्य के लिए और भी बेहतर है। भवन के नियोजन के दौरान, GEZE के प्रोजेक्ट विशेषज्ञ प्रारंभिक अवस्था से ही प्रोजेक्ट से जुड़ गए। अपने पेशेवर कौशल और अनुभव के साथ आर्किटेक्चरली चुनौतीपूर्ण, अत्यधिक आवृत्ति वाले प्रदर्शनी भवनों में, वे शुरुआत से ही विचारों को विकसित करने में सक्षम थे, सभी संभव दरवाजा समाधानों के लिए सुझावों पर काम करते थे और बाद में वास्तुकार, विशेषज्ञ-योजनाकारों और निर्माण में शामिल सभी पक्षों में, आदान-प्रदान के लिए कुशल नेटवर्क बनाने में सक्षम रहे हैं। इन्होंने ऐसे सौंदर्यवादी रूप से मनभावन स्वचालित दरवाजों को साकार किया जो दरवाजे के उपयोग की संरचनात्मक और सुरक्षात्मक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

स्वचालित स्विंग दरवाजे बहु-कार्यात्मक और आभासी रूप से समान हैं

© Jürgen Pollak / GEZE GmbH

स्थानिक स्पाइरल में विभिन्न डिजाइनों में, अधिक संख्या में स्वचालित स्विंग दरवाजों का समान डिजाइन, पहुंच और कार्यक्षमता में आसानी उन सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताओं में शामिल है जो प्रदर्शनी कक्ष और रचनात्मक स्टूडियोज की ओर अग्रसारित होती हैं।

स्विंग दरवाजों के लिए GEZE स्विंग दरवाजा ड्राइव पोर्टफोलियो की हाइलाइट और ऑल-राउंड प्रतिभा विभिन्न कार्यात्मकताओं के साथ एक समान दिखावट प्रदान करती है। पावरटर्न दरवाजे के ड्राइव्स में स्लिम डिज़ाइन हैं, (7 सेमी ड्राइव की ऊँचाई, स्लाइडिंग दरवाजों के लिए Slimdrive ड्राइव्स के बिल्कुल समान), वे विभिन्न प्रकार के कार्यों को प्रस्तुत करते हैं और इन्हे विभिन्न प्रकार के दरवाजा प्रणालियों में एकीकृत किया जा सकता है। वे बड़े और भारी दरवाजे बिना आवाज के और सुरक्षित रूप से - पूरी तरह से स्वचालित, पुश बटन से या मैन्युअल रूप से खोलते हैं। यहां तक कि बच्चे भी कभी-कभी भारी अग्नि सुरक्षा दरवाजों को हाथ से आसानी से खोल सकते हैं, और ये सब ओपनिंग सहायक के रूप में स्मार्ट स्विंग कार्य की बदौलत।

व्यक्तिगत कार्यक्षमता के साथ अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए GEZE समाधान विशेषज्ञता

© Jürgen Pollak / GEZE GmbH

उन अवसरों की बदौलत जिनके द्वारा GEZE स्वाभाविक रूप से दरवाजा प्रणालियों को विकसित और डिजाइन करते समय प्रस्तुत करने में सक्षम है, बहुत ही विशेष कार्यक्षमता हेतु Powerturn ड्राइव्स् के साथ अग्नि सुरक्षा दरवाजे वास्तविकता बन गए हैं। उदाहरण के लिए, निकास मार्ग की सीढियों में, बिना बिजली के, आग लगने की स्थिति में दरवाजों की सुरक्षित क्लोज़िंग, (यह कठोर अग्नि सुरक्षा विनियमों द्वारा निर्धारित है!) को सुलभ दरवाजा ओपनिंग के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

हालांकि, इसके परिणामस्वरूप उत्पन्न चुनौतियों में से एक यह थी कि धुएं के सुरक्षित निष्कर्षण के लिए आग लगने की स्थिति में बना हुआ हवा का दबाव बचकर निकलने वाले लोगों के लिए मैन्युअल रूप से दरवाजे खोलना कठिन कर देता है। समाधान के रूप में, दरवाजों को पावरटर्न दरवाजा ड्राइव्स लगा कर स्वचालित किया गया। GEZE द्वारा विकसित विशेष नियंत्रण यूनिट के साथ, दरवाजे एक बटन के दबाने से, स्वचालित रूप से खुलते हैं, यहां तक कि आग लगने की स्थिति में भी और उपयोग के बाद फिर से सुरक्षित रूप से बंद हो जाते हैं।

सौंदर्यपरक होल्ड-ओपन प्रणालियाँ

प्रदर्शन क्षेत्रों के बीच उचित फ्लोर स्प्रिंग के साथ होल्ड-ओपन प्रणालियाँ अग्नि सुरक्षा दरवाजों को तब तक खुला रखती हैं जब तक कि आग लगने की स्थिति में दरवाजे स्वचालित रूप से बंद नहीं हो जाते।

होल्ड-ओपन प्रणालियाँ © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

एक्सपरिमेंटा विज्ञान केंद्र: 'ज्ञान से अनुभव का निर्माण होता है'

यह जर्मनी का सबसे बड़ा विज्ञान केंद्र है। 25,000 m2 के कुल क्षेत्र में निर्मित, अनूठी दुनिया के एक वैज्ञानिक अभियान में बच्चों, युवाओं, स्कूलों और परिवारों को विज्ञान और तकनीक की बेहतर समझ मिलती हैं।

और दिखाएं कम दिखाएं

एक्सपरिमेंटा की दुनिया

Erlebniswelten (अनुभव की दुनिया) में विज्ञान डोम एक आकर्षण का केंद्र है जिसका गुंबददार स्क्रीन 700 m2 360° है और सभागार रिवाल्विंग है। दर्शक 3D में स्पेस की यात्रा करते हैं और शो प्रारूपों में वैज्ञानिक घटनाओं से चकित हो जाते हैं। वेधशाला और शक्तिशाली टेलीस्कोप्स छत की टेरेस पर स्थित हैं।

Entdeckerwelten (खोज की दुनिया) में, चार स्तरों पर चार मुख्य विषयों को कवर करने वाले 275 इंटरैक्टिव स्टेशन हैं। ये छोटी, रोज़मर्रा की उन चीजों को खोजते हैं जो अक्सर कुछ अधिक को छिपाते हैं। अदृश्य को दृश्य बनाया जाता है।

  • StoffWechsel (सामग्री इंटरैक्शन) क्षेत्र उन सामग्रियों और तत्वों की प्रकृति को देखता है जो हमारे चारों ओर हैं। उदाहरण के लिए, जब कोई कार किसी बाधा से दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है तो कार का क्या होता है?
  • KopfSachen (माइंड मैटर्स) में, आगंतुक उन जटिल और विविध तरीकों को खोजते हैं जिससे लोग दुनिया में अनुभव करते और दुनिया के चारों ओर घूमते हैं।
  • WeltBlick (वर्ल्ड व्यू) फ्लोर में, आप स्वयं एक शोधकर्ता बन सकते हैं। सूक्ष्म दुनिया में घूमें या लाइव उपग्रह डेटा की जांच करें और जानें कि प्रकृति वैज्ञानिकों के लिए एक मॉडल के रूप में कैसे काम करती है जब वे कुछ नया विकसित करते हैं।
  • ForscherLand (शोधकर्ता भूमि) एक अद्वितीय साहसिक खेल का मैदान है जहाँ आप एक्सपरिमेंट कर सकते हैं, चारों ओर खेल सकते हैं और डिजाइन कर सकते हैं। पानी के परिदृश्य में, बच्चे परीक्षण कर सकते हैं कि इंटर- लॉकिंग दरवाजा प्रणाली कैसे काम करती है, और इससे भी अधिक बहुत कुछ।

पूरी तरह से पुनर्निर्मित भवन में Forscherwelten (शोधकर्ता विश्व) स्कूल की कक्षाएं और समूह, अत्यधुनिक प्रयोग- शालाओं, प्रायोगिक रसोईघर, उत्तर वुर्टेमबर्ग छात्र अनुसंधान केंद्र और विभिन्न आयु समूहों के लिए अनेक पाठ्यक्रमों को प्रस्तुत करता है। मेकर स्पेस में, युवा रचनात्मक विचारों को विकसित और कार्यान्वित करने के लिए स्पेस और तकनीकी उपकरण पाएंगे।

हाइलब्रॉन में एक्सपरिमेंटा में GEZE

एक्सपरिमेंटा विज्ञान केंद्र में GEZE उत्पाद

  • इंटीग्रेटेड ऑल-ग्लास लीव्स (IGG) वाली स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों के लिए Slimdrive SL NT IGG ड्राइव्स् के साथ स्वचालित लिनियर स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली
  • Powerturn ड्राइव्स के साथ 30 स्वचालित स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ, जिसमें एकीकृत स्मोक स्विच और GC 338 सेंसर स्ट्रिप्स या GC 342 लेजर स्कैनर के साथ आग और धुएं के सुरक्षा दरवाजे शामिल हैं।
  • सभी ओपनिंग और क्लोज़िंग कार्यों की निगरानी के लिए और खतरे की स्थिति में आपातकालीन निकास को खुला करने के लिए 10 TZ 320 निकास दरवाजा नियंत्रण यूनिट
  • आग लगने की स्थिति में TS 550 IS फ्लोर स्प्रिंग्स जब तक स्वचालित रूप से बंद नहीं हो जाते तब तक अग्नि सुरक्षा दरवाजे खुले रखने के लिए 15 होल्ड-ओपन प्रणालियाँ, GEZE होल्ड-ओपन डिवाइसेस के लिए RSZ6 स्मोक स्विच नियंत्रण यूनिट्स और GEZE होल्ड-ओपन मैग्नेट
  • मैनुअल अग्नि सुरक्षा दरवाजे: बॉक्सर सीरीज़ के विभिन्न दरवाजा क्लोजर्स को TS 5000 सीरीज़ के डोर लीफ और अधिक दरवाजा क्लोजर्स में एकीकृत किया होता हैं