केस स्टडी

GEZE दरवाजा प्रणालियाँ, बुजुर्गों के लिए रहने की सुविधा को बढ़ाती है

स्टुटगार्ट-किल्सबर्ग ऑगस्टिनम के रूप में 2009 में, समर्थित स्वतंत्र लीविंग हेतु, एक अत्याधुनिक संस्थान खोला गया था। GEZE दरवाजा प्रणालियाँ और सुरक्षा तकनीक, सुलभता और निवारक अग्नि सुरक्षा के मामले में ऑगस्टिनम की कठोर मांगों को पूरा करते हैं और इसकी वास्तुकला के साथ सामंजस्यपूर्ण रूप से मिश्रण करते हैं।

ऑगस्टिनम सेवानिवृत्ति घर के आंकड़े

स्टुटगार्ट वास्तुकला फर्म वुल्फ एंड पार्टनर ने इस विशाल भवन काम्प्लेक्स को उज्ज्वल और पारदर्शी बनाने के लिए स्पष्ट आकृतियों के साथ और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्रियों का उपयोग करके डिज़ाइन किया।

  • 2009 में खोला गया
  • छह और सात मंजिलों के साथ चार ट्विन टावरों का काम्प्लेक्स
  • कुल उपयोग योग्य सतह क्षेत्र 35,000 m²
  • 23,000 m² के कुल सतह क्षेत्र में 290 अपार्टमेंट्स
  • 16,000 m² की बाह्य सुविधाएं (पार्क क्षेत्र, पूर्व प्रदर्शनी मैदान)

आंतरिक और बाहरी दरवाजों के लिए सुलभ समकालीन डिज़ाइन

स्वचालित ग्लास स्लाइडिंग दरवाजों के साथ गलियारा (फोटो: GEZE GmbH के लिए डर्क विल्हेल्म)

GEZE Slimdrive SL NT ड्राइव के साथ स्वचालित डिज़ाइनर ग्लास स्लाइडिंग दरवाजे © Dirk Wilhelmy / GEZE GmbH

स्वचालित, सुलभ डिज़ाइनर ग्लास स्लाइडिंग दरवाजों के साथ एक विशाल गलियारा, ऑगस्टीनम के प्रवेश क्षेत्र में लुभावने वाले, पारदर्शी वातावरण पर जोर देता है और फ़ोयर तथा बगल वाले मुख्य मार्ग का दृश्य प्रदान करता है। स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों को कार्यक्षम GEZE Slimdrive SL NT ड्राइव द्वारा चलाया जाता है जिसमें स्लीक 70 मिमी की पेशी है जो ग्लास अग्रभाग के डिज़ाइन में बेहद विवेकशीलता से फिट होती है।

GEZE Slimdrive EMD की बदौलत लचीली कार्यक्षमता

मुख्य मार्ग से बाहरी सुविधाओं के गलियारे में, Slimdrive EMD ड्राइव संस्करणों के साथ स्वचालित अग्रभाग स्विंग दरवाजे सुलभ, लगभग शांति से पहुंच की आसानी को सक्षम करते हैं। 70 मिमी के डिज़ाइन और गाइड रेल तकनीक की बदौलत Slimdrive EMD ड्राइव विशेष रूप से स्लिम दरवाजा प्रोफाइल और सीमित स्थानों के लिए उपयुक्त है। दरवाजा प्रणालियाँ अपनी लचीली कार्यक्षमता के साथ प्रभावित करती हैं,

  • मूवमेंट डिटेक्टर या पुश बटन के माध्यम से स्वचालित सक्रियण
  • डोर लीफ को हल्के से छूकर स्वचालित ओपनिंग के लिए पुश एंड गो कार्य
  • मैनुअल ओपनिंग के लिए 'सर्वो मोड' - सक्रियण सेंसर, आगे बढ़ते हुए हाथ का पता लगाता है और ओपनिंग मोटर शुरू करता है
  • प्रोग्राम चयन स्विच के माध्यम से डोर लीफ के लिए लंबे होल्ड-ओपन समय
  • व्यक्तिगत रूप से समायोज्य मापदंड जैसे खोलने और बंद करने की गति, लेचिंग कार्रवाई, बाधा का पता लगाना या होल्ड-ओपन समय

रेस्तरां और लाउंज क्षेत्र में पहुंच की सुरक्षित आसानी प्रदान करते हुए

रेस्तरां का मार्ग TSA 160 NT-F-IS और NT-F-IS/TS अग्नि सुरक्षा संस्करणों में पूर्णतया प्रमाणित TSA स्विंग दरवाजा ड्राइव के साथ दो डबल-लीफ ग्लास स्विंग दरवाजों से गुजरता है। एकीकृत मूवमेंट डिटेक्टर की बदौलत, दरवाजा प्रणालियाँ पूरी तरह से स्वचालित रूप से खुलती हैं। सक्रिय लीफ को एक स्वचालित कार्य के साथ फिट किया जाता है, निष्क्रिय लीफ में दरवाजा क्लोज़िंग कार्य और होल्ड-ओपन सेटिंग उपलब्द है। दोनों लीफ को प्रोग्राम स्विच के माध्यम से लंबे समय तक खुली स्थिति में भी रखा जा सकता है।

एकीकृत स्मोक स्विच के साथ स्वचालित स्विंग दरवाजे

होल्ड-ओपन प्रक्रिया के साथ डबल-लीफ ग्लास दरवाजा (फोटो: GEZE GmbH के लिए डर्क विल्हेल्म)

बाधा-मुक्त पहुंच: डबल-लीफ दरवाजा प्रणालियों को व्यक्तिगत रूप से खुला रखा जा सकता है

TS 5000 R-ISM दरवाजा क्लोजर प्रणालियों और होल्ड-ओपन प्रणालियों के साथ तीन विशाल डबल-लीफ स्विंग दरवाजे, बार/लाउंज क्षेत्र से रेस्तरां तक यूनिवर्सल पहुंच प्रदान करते हैं। रनिंग ऑपरेशन के लिए डोर लीफ को, 80-130 डिग्री के मध्य, व्यक्तिगत रूप से खुला रखा जा सकता है और खतरे की स्थिति में पूर्ण ओपनिंग की गारंटी देने के लिए किसी भी समय होल्ड-ओपन स्थिति को ओवरराइड किया जा सकता है।

क्योंकि वे आपातकालीन निकास और अग्नि खंड दरवाजे हैं, स्विंग दरवाजों में भी एकीकृत स्मोक स्विच लगा है। आग लगने की स्थिति में, यह इलेक्ट्रो-मैकेनिकल होल्ड-ओपन डिवाइस को ट्रिगर करता है ताकि दरवाजा अपने आप बंद हो जाए और धुआं और आग फैल न सके।

एकीकृत क्लोज़िंग अनुक्रम नियंत्रण सुनिश्चित करता है कि दोनों डोर लीफ, बिना विफलता के फिर से बंद हो जाती हैं, उदाहरण के लिए जब एक बार बाहर जाने वाले लोग उनसे गुजर चुके हैं - ताकि दरवाजा एक बार फिर से अग्नि सुरक्षा दरवाजे के रूप में अपने कार्य को पूरा कर सके। आवासीय काम्प्लेक्स में सभी 123 गलियारों के अंत और सीढ़ी के दरवाजे भी TS 5000 R या TS 5000 R-ISM दरवाजा क्लोजर के साथ सुरक्षित हैं।

सभी क्षेत्रों में परिष्कृत दरवाजा और सुरक्षा तकनीक

प्रवेश नियंत्रण और अग्नि सुरक्षा कार्य के साथ भूमिगत कार पार्क दरवाजा प्रणाली (फोटो: GEZE GmbH के लिए डर्क विल्हेल्म)

भूमिगत कार पार्क पहुंच: प्रवेश नियंत्रण और अग्नि सुरक्षा कार्य के साथ दरवाजा प्रणाली © Dirk Wilhelmy / GEZE GmbH

निवासियों, आगंतुकों और कर्मचारियों को भवन और आवासीय टावरों के विभिन्न क्षेत्रों में भूमिगत कार पार्क और सीढ़ी कोर में लिफ्टों के माध्यम से सार्वभौमिक पहुंच प्राप्त है।

प्रवेश नियंत्रण और निकास तथा बचाव मार्गों की सुरक्षा की संयुक्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, इन क्षेत्रों में TSA 160 NT-F और TSA 160 NT-F-IS/TS ड्राइव संस्करणों के साथ स्वचालित स्विंग दरवाजों का उपयोग किया गया है और यह GEZE द्वारा नए TZ 320 दरवाजा नियंत्रण यूनिट से जुड़ा हुआ है। यह प्रणालीगत सुरक्षा समाधान अधिकृत व्यक्तियों को पहुंच की अनुमति देता है फिर भी खतरे की स्थिति में लाल आपातकालीन प्रकाश बटन के माध्यम से सभी के लिए निकास और बचाव मार्ग खोलता है।

भवन प्रबंधक किसी भी समय सभी सुरक्षित आपातकालीन निकास दरवाजों को देख सकता है और स्वागत क्षेत्र में केंद्रीय SecuLogic TE 220 नियंत्रण पैनल के माध्यम से किसी भी समय नियंत्रित कर सकता है।

केन्द्रीय नियंत्रित RWA: सुरक्षित निकास और बचाव मार्ग

अग्नि सुरक्षा डिज़ाइन में डबल-लीफ दरवाजा प्रणाली (फोटो: GEZE GmbH के लिए डर्क विल्हेल्म)

बड़े थिएटर तक पहुंच: फ्री स्विंग कार्य के साथ डबल-लीफ स्विंग दरवाजे © Dirk Wilhelmy / GEZE GmbH

आग लगने की स्थिति में सर्वोच्च प्राथमिकता हर संबंधित व्यक्ति की सुरक्षित निकासी है और इसका अर्थ यह है कि निकास और बचाव मार्गों में धुएं को फैलने से रोकना।

ऑगस्टिनम में, इसे ध्यान से सुविचारित की गई धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली (RWA) के द्वारा प्राप्त किया जाता है जिसमें मोटर चालित लौवर  खिड़कियां, ओपनिंग तत्वों के रूप में होती हैं। अपनी प्रभावी खींचने की शक्ति के साथ, RWA मुख्य मार्ग और रेस्तरां के लिए विश्वसनीय धुआं निकासी की गारंटी देता है जबकि दैनिक संचालन में वेंटिलेटर के रूप में भी काम करता है।

GEZE द्वारा MBZ 300 RWA बस नियंत्रण यूनिट, केंद्रीय RWA नियंत्रण यूनिट के रूप में कार्य करता है, यह दैनिक वेंटिलेशन के साथ-साथ आग की स्थिति में सभी जुड़े हुए घटकों के समन्वय और निगरानी की गारंटी देता है।

फ्री स्विंग दरवाजे: अग्नि सुरक्षा के साथ सुलभता

फ्री स्विंग कार्य के साथ स्विंग दरवाजे ऑगस्टीनम के बड़े थिएटर में बाधा-मुक्त पहुंच को सुनिश्चित करते हैं। 5000 R-ISM EFS दरवाजा क्लोजर के साथ डबल-लीफ स्विंग दरवाजे और अतिरिक्त फ्री स्विंग कार्य, खोलते समय और बंद करते समय जब दरवाजा एक बार 90 डिग्री के लगभग तक खुल जाता है, थोड़े प्रयास से सक्रिय लीफ को चलाने योग्य करते हैं।

संवेदनशील अपशिष्ट भंडारण क्षेत्रों के लिए सिंगल लीफ वाले लकड़ी के दरवाजों को भी फ्री स्विंग कार्य वाले TS 5000 RFS दरवाजा क्लोजर से सुसज्जित किया गया है जिससे कुढ़े के बैग या परिवहन ट्रॉलियों के साथ दरवाजे से गुजरना आसान हो जाता है। दरवाजा, अग्नि सुरक्षा दरवाजा के रूप में भी काम करता है जो आग लगने की स्थिति में स्वयं बंद हो जाता है।

मॉड्यूलर ग्लास स्लाइडिंग दीवारें, जगह के लचीले उपयोग की पेशकश करती हैं

रसोई क्षेत्र के प्रवेश में ग्लास स्लाइडिंग दरवाजा (फोटो: GEZE GmbH के लिए डर्क विल्हेल्म)

रसोई क्षेत्र: ECdrive दरवाजा ड्राइव के साथ स्वचालित लीनियर स्लाइडिंग दरवाजा © Dirk Wilhelmy / GEZE GmbH

ग्राउंड-फ़्लोर कियोस्क, अपनी मोबाइल ग्लास स्लाइडिंग दीवारों के साथ, ऑगस्टिनम के समकालीन डिज़ाइन में पूरी तरह से फिट बैठता है। दुकान फ्रंट छह ग्लास तत्व और फ्लोर-माउंटेड दरवाजा क्लोजर के साथ एक साइड से जुड़ी लीफ से बना है। प्रत्येक स्लाइडिंग ग्लास दीवार को, ट्रैक पर जबरन सक्रिय कर्व प्रणाली के माध्यम से, आसानी से और न्यूनतम प्रयास के साथ हिलाया जा सकता है।

आपूर्ति की गई फर्श लॉकिंग डिवाइसेस को आसानी से पैर से संचालित किया जा सकता है। यदि ग्लास स्लाइडिंग दीवार प्रणाली बंद हो जाती है तो कियोस्क में, वैकल्पिक स्विंग दरवाजे के माध्यम से प्रवेश किया जा सकता है।

ऑगस्टिनम में GEZE उत्पाद

  • GEZE Slimdrive SL NT ड्राइव
  • GEZE Slimdrive EMD
  • TS 5000 R-ISM दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ
  • TS 5000 R दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ
  • TZ 320 दरवाजा नियंत्रण यूनिट
  • ते 220 झांकी यूनिट
  • MBZ300 RWA BUS नियंत्रण यूनिट
  • TS 5000 R-ISM EFS दरवाजा क्लोजर
  • ECdrive दरवाजा ड्राइव के साथ स्वचालित लीनियर स्लाइडिंग दरवाजा