केस स्टडीज

GEZE स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ प्रागैतिहासिक गुफा चित्रों का रास्ता खोलती हैं

जानवरों की 2000 से अधिक कलात्मक प्रस्तुतियों के साथ, 'लासकौक्स ग्रोटो' को पहली बार 1940 में फ्रांस के डोरड़ों क्षेत्र में खोजा गया था जो प्रागैतिहासिक इतिहास के लिए दुनिया के सबसे प्रभावशाली प्रशंसापत्रों में से एक है। GEZE तीसरे में शामिल था और वर्तमान में गुफाओं की सबसे अधिक प्रतिकृति में शामिल है जो दुनिया भर के आगंतुकों के समक्ष अद्वितीय चित्रों की यथार्थवादी छाप प्रस्तुत करता है।

1940 में संयोगवश खोजा गया: मानवता का सबसे पुराना कला का काम है

मूल लासकौक्स गुफाओं में वॉल पेंटिंग कम से कम 17,000 ईसा पूर्व की है और इसे मानव रचनात्मकता के सबसे पुराने प्रशंसापत्रों में से एक माना जाता है। इन्हें संयोगवश 1940 में चार लड़कों द्वारा खोजा गया था जो मोंटिग्नैक शहर के पास के जंगल में भटक रहे थे - जिससे वास्तव में सनसनी फैल गई; प्रागैतिहासिक चित्र – जो यूरोप में अपनी तरह के सबसे अच्छे संभाल कर रखे चित्र हैं - अलग-अलग विविधता में और पूर्णता के विभिन्न चरणों में पाए गए थे। उनमें 2,000 चित्र और पेंटिंग्स शामिल हैं जिनमें से लगभग सभी जानवरों को दर्शाती हैं। गुफाओं को 1979 में यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साईट घोषित किया गया था।

प्रतिकृतियां जो मूल रूप के अनुरूप हैं, गुफा के पेंटिंग्स को संभाल के रखती हैं

इंटरनेशनल सेंटर फॉर केव पेंटिंग्स का ग्लास अग्रभाग फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जीन-ल्यूक कोकेल

इंटरनेशनल सेंटर फॉर केव पेंटिंग्स का ग्लास अग्रभाग © Jean-Luc Kokel / GEZE GmbH

1948 से कई हजार आगंतुक गुफ़ाओं में प्रवेश कर चुके हैं और वे बैल, ऑरोच, बाइसन, भैंस, जंगली घोड़े, हिरण और भालू से अचंभित हुए है, जिन्हे या तो चित्रित किया हैं या तीन आयामी प्रभाव के साथ रॉक रिलीफ़ में उत्कीर्ण किया गया है। प्रागैतिहासिक काल की कला को नुकसान होने लगा था और इसलिए 1963 से गुफाओं को जनता के लिए बंद कर दिया गया।

पौराणिक 'लासकौक्स ग्रोटो' की दो सफल प्रतिकृतियों के बाद, तीसरी और सबसे सफल प्रतिकृति केव माउन्ड के चरणों में खोली गई है जिसका आधिकारिक नाम 'सेंटर इंटरनेशनल डीआर्ट पैराइटल - लासकौक्स IV (इंटरनेशनल सेंटर फॉर केव आर्ट) है। यह तीसरी प्रतिकृति आवश्यक थी क्योंकि पहले की दो प्रतिकृतियां आगंतुकों के निरंतर जमघट के कारण धूमिल होने की सीमा तक पहुंच गई थीं।

तथ्य और आंकड़े

  • कुल सतह क्षेत्र 8,500 m²
  • प्रतिकृति गुफा की दीवारें 900 m²
  • 2,000 से अधिक पेंटिंग्स जो मूल के अनुसार अनुकृति हैं
  • मूल चित्रों की आयु: कम से कम 19,000 वर्ष
  • कुल लागत: लगभग € 60 मिलियन

आधुनिक भवन निर्माण तकनीक के साथ गुफा की वास्तुकला

‘'लासकौक्स IV’, मूल की पूर्ण प्रतिकृति है। 150 मीटर लंबे, नुकीली धार वाले भवन को, जिसमें एक एकतरफ़ अग्रभाग है जो पूरी तरह से ग्लेज्ड छत का अग्रभाग है, पहाड़ में वापस धकेला गया है जो जंगल की पहाड़ियों और घाटी के मध्य के मार्ग को दर्शाता है। यह चैंबरों और सुरंगों के एक भूमिगत परिसर को घेरता है जो गुफा की 900 m²की दीवारों के साथ, गुफा की प्रतिकृति है और जो मूल के समकक्ष है ।

अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित करने वाली गुफा को नार्वे की कंपनी स्नोहेटा के वास्तुकारों की एक टीम ने डिजाइन किया था जिसमें लगभग 40 वास्तुकार और 150 अन्य संगठन शामिल थे जो सभी अत्याधुनिक भवन और संग्रहालय तकनीक का उपयोग कर रहे थे। बोर्डोक्स निर्माण कंसल्टेंसी और परियोजना प्रबंधन फर्म VPEAS के विशेषज्ञों ने परियोजना में अग्रणी भूमिका अदा की। निर्माण तत्वों का चयन, उनकी विशेषज्ञता और संग्रहालय के भवनों में उनके कई वर्षों के अनुभव का परिणाम था, जिसमें GEZE की दरवाजा तकनीक का उपयोग करने का निर्णय शामिल था।

GEZE बहुक्रियाशील दरवाजों की पेशकश करने वाले कुछ व्यवसाइयों में से एक है जो वास्तुकारों के डिजाइन मानदंडों को पूरा करने के साथ-साथ सुरक्षा आवश्यकताओं को भी पूरा करता है।

ज़ेवियर फ़ेवंद, प्रमुख निर्माण सलाहकार VPEAS से भवन निर्माण विशेषज्ञ

“GEZE प्रोजेक्ट पोर्टफोलियो ने इस अनूठी कलावस्तु के लिए सही समाधान प्रदान किए हैं। GEZE द्वारा स्वचालित दरवाजा प्रणालियाँ और दरवाजा क्लोजर्स उस कार्यक्षमता और मिनिमालिस्ट सौंदर्यशास्त्र को जोड़ते हैं जिसकी आपको सबसे महत्वपूर्ण वास्तुशिल्प वस्तुओं के लिए आवश्यकता होती है। GEZE उन कुछ व्यवसाइयों में से एक है जो मल्टीफ़ंक्शनल दरवाजों की पेशकश करते है, जो वास्तुकारों के डिज़ाइन मानदंडों को पूरा करने के साथ-साथ सुरक्षा आवश्यकताओं को भी पूरा करते हैं, ”ज़ेवियर फ़ेवंद, प्रमुख निर्माण सलाहकार VPEAS से भवन निर्माण विशेषज्ञ, कहते हैं।

GEZE स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ आगंतुकों का मार्गदर्शन करती है

इंटरनेशनल सेंटर फॉर केव पेंटिंग्स में GEZE  दरवाजा तकनीक फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जीन-ल्यूक कोकेल

इंटरनेशनल सेंटर फॉर केव पेंटिंग्स में GEZE दरवाजा तकनीक © Jean-Luc Kokel / GEZE GmbH

दो विशाल गलियारों के बाहरी दरवाजों में Slimdrive SL NT ड्राइव प्रणालियों के साथ दो स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ शामिल हैं जो भवन कॉम्प्लेक्स के प्रभावशाली ग्लास अग्रभाग से सामंजस्यपूर्ण रुप से एकीकृत की गई हैं। वही समाधान ,गलियारों के आंतरिक दरवाजों के लिए चुना गया था जिसमें Slimdrive केवल 7 सेमी ऊंचा है।

3 m ऊंचाई और 2 m से अधिक की चौड़ाई के साथ, डबल स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ भी फॉयर में अधिकतम संख्या में भी आगंतुकों के आरामदायक, सुगम प्रवेश को सक्षम करती हैं। स्वचालित दरवाजे अत्याधुनिक नियंत्रण तकनीक से लैस हैं;

  • ओपनिंग चौड़ाई, होल्ड-ओपन समय और क्लोज़िंग गति को व्यक्तिगत रूप से समायोजित किया जा सकता है
  • होल्ड-ओपन समय, स्वचालित रूप से, इसमें से गुजरने वाले आगंतुकों की आवृत्ति के अनुसार, समायोजित हो जाता है
  • आपात स्थिति में सुरक्षित निकासी के लिए रिडंडन्ट रूप से डिज़ाइन की गई ड्राइव और नियंत्रण तकनीक

काले स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, गुफा की शैली के अनुरूप हैं

स्वचालित Slimdrive SL NT स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली के माध्यम से प्रतिकृति गुफाओं में प्रवेश। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जीन-ल्यूक कोकेल

प्रतिकृति गुफाओं में प्रवेश © Jean-Luc Kokel / GEZE GmbH

इसके पीछे विचार यह है कि आगंतुकों को, गुफाओं को खोजने वाले चार युवाओं के द्वारा प्राप्त प्रथम अनुभव यथासंभव प्रामाणिक रूप से मिलने चाहिए। वही अनुभव पाने के लिए, आगंतुक उपकक्ष में प्रवेश करने के लिए एक डार्क जोन से गुजरते हैं, जिसमें दो सिंगल-लीफ स्वचालित Slimdrive SL NT स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ एक के बाद एक लगी हैं। गहरी काली डोर लीव्स, अनूठी छवियों की गैलरी के साथ 240 m लंबी प्रतिकृति गुफा में प्रवेश करने से पहले 'ओपन सेसमे' की भावना पर जोर देती है। इन दरवाजों के पीछे, आगंतुकों को शैक्षिक बाधा पाठ्यक्रम मिलेगा जो नवीनतम आभासी छवि तकनीक का उपयोग करके डिकोड करने और पाषाण कालीन पेंटिंग को समझने में मदद करेगा और गुफाओं के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करेगा।

शैक्षिक सीमा पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु मैनुअल अग्नि सुरक्षा दरवाजा

शैक्षिक बाधा कोर्स में  विषम रूप से विभाजित मैनुअल अग्नि सुरक्षा दरवाजे के माध्यम से प्रवेश फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जीन-ल्यूक कोकेल

विषम रूप से विभाजित मैनुअल अग्नि सुरक्षा दरवाजा © Jean-Luc Kokel / GEZE GmbH

शैक्षिक सीमा कोर्स में, एक डबल-लीफ़ मैनुअल अग्नि सुरक्षा दरवाजे के माध्यम से पहुंचा जाता है जो संग्रहालय कर्मचारियों को आगंतुकों को प्रवेश की अनुमति देने हेतु सहजता प्रदान करता है जिनकी संख्या अन्यथा सीमित होती।

GEZE दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ, विषम विभाजित अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए इष्टतम समाधान प्रदान करते हैं: क्लोज़िंग सीक्वेंस नियंत्रण, स्लिमलाइन गाइड रेल्स में अदृश्य रूप से एकीकृत हैं, यह सुनिश्चित करते है कि निष्क्रिय लीफ बंद होने तक सक्रिय लीफ खुली रहे। । उपयोग के बाद और विशेष रूप से जब लोग खतरे की स्थिति से निकल रहे हैं तो दोनों डोर लीव्स पूरी तरह से फिर से बंद हो जाती हैं ताकि दरवाजा पूरी तरह से आग और धुआं सुरक्षा निरोधी कार्यों को बनाए रख सके।

स्वचालित स्विंग दरवाजे प्रदर्शनी क्षेत्रों को जोड़ते हैं

शैक्षिक बाधा कोर्स में प्रदर्शनी और प्रक्षेपण कमरों की श्रृंखला शामिल है।

  • द Théatre de l’art pariétal’ अंतरराष्ट्रीय गुफा चित्रकला अनुसंधान में लासकौक्स ग्रोटो के विशाल महत्व पर प्रकाश डालता है।
  • 3D सिनेमा, आगंतुकों को मूल गुफाओं के सबसे छोटे विवरणों को खोजने की अनुमति देता है
  • ’Galerie de l’imaginaire’ परस्पर प्रभाव डालते हुए गुफा चित्रों और आधुनिक कला के मध्य, संबंधों को प्रस्तुत करती है

कमरों के मध्य जोड़ने वाले दरवाजे विशेष साउंडप्रूफ दरवाजे हैं जो प्रतिपादनों के आवाज को अगले कमरे में जाने से रोकते हैं। स्वचालित स्विंग दरवाजे किसी फिल्म का प्रक्षेपण शुरू होते ही स्वयं बंद हो जाते हैं और इसके समाप्त होने पर खुल जाते हैं। सेंसर भारी ध्वनिरोधी दरवाजों पर आवश्यक सुरक्षा स्तर भी र सुनिश्चित करते हैं।

कार्यक्षम Powerturn ड्राइव प्रणालियाँ (7 सेमी डिजाइन में भी) डोर लीव्स को शांति और आसानी से संचालित करती हैं और कमरों के मध्य आगंतुकों के सुरक्षित और तेज़ प्रवाह हेतु एक आदर्श समाधान भी प्रमाणित हुई हैं। स्मार्ट स्विंग कार्य की बदौलत डोर लीव्स को उनके वजन के बावजूद भी आसानी से खोला जा सकता है।

डबल-लीफ स्विंग दरवाजा आगंतुकों को प्रदर्शनी से बाहर निकलने देता है

शैक्षिक बाधा कोर्स निकास: एकीकृत क्लोज़िंग सीक्वेंस नियंत्रण के साथ डबल-लीफ स्वचालित TSA 160 NT-IS स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जीन-ल्यूक कोकेल

डबल-लीफ स्वचालित TSA 160 NT-IS स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ © Jean-Luc Kokel / GEZE GmbH

आगंतुक, अंतिम प्रोजेक्शन रूम से डबल-लीफ स्वचालित स्विंग दरवाजे के माध्यम से बाहर जाते हैं जो TSA 160 NT-IS ड्राइव्स के साथ आराम से और विश्वसनीयता से डोर लीव्स के निरंतर ओपनिंग और क्लोज़िंग का प्रबंधन करता है। दरवाजे को विशेष रूप से लचीली दूसरी छोटी वैकल्पिक लीफ के माध्यम से, इस्तेमाल किया जा सकता है।

दोनों डोर लीव्स के संचालन मापदंडों को इस स्वचालित दरवाजे पर व्यक्तिगत रूप से समायोजित किया जा सकता है। आपातकाल की स्थिति में, दरवाजे को मैन्युअल रूप से भी खोला जा सकता है, इस स्थिति में यह दरवाजा क्लोजर्स के साथ वाले दरवाजे की तरह काम करता है - इस प्रकार यह सुलभता और आपातकालीन निकास सुरक्षा, दोनों, की गारंटी देता है।

लासकौक्स की गुफाओं में GEZE उत्पाद

  • फोयर: Slimdrive SL NT FR ड्राइव प्रणालियाँ और कुशल नियंत्रण तकनीक के साथ दो स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों (3 m ऊँची, 2 m चौड़ी) के साथ गलियारे
  • प्रदर्शनी क्षेत्र में प्रवेश (गुफा प्रतिकृति): Slimdrive SL NT ड्राइव प्रणाली के साथ दो सिंगल लीफ स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ (एक के बाद एक)
  • शैक्षिक बाधा कोर्स की पहुंच: अदृश्य रूप से एकीकृत क्लोज़िंग सीक्वेंस नियंत्रण के साथ विषम रूप से विभाजित अग्नि सुरक्षा दरवाजा
  • प्रदर्शनी क्षेत्र (3D डी सिनेमा) में: Powerturn ड्राइव प्रणाली और स्मार्ट स्विंग के साथ स्वचालित रूप से नियंत्रित ध्वनिरोधी दरवाजे
  • प्रदर्शनी क्षेत्र से निकास: दो TSA 160 NT-IS ड्राइव्स के साथ डबल-लीफ स्वचालित स्विंग दरवाजा