GEZE दरवाजा क्लोजर का सही सेट-अप - जानने वाली बातें!

अग्नि सुरक्षा, सभी के लिए पहुंच और सुविधा - दरवाजा क्लोजर को बहुत सी आवश्यकताओं को पूरा करना होता है। इन सभी कार्यों को विश्वसनीय, सुरक्षित ढंग से और लगातार पूरा करने में सक्षम होने के लिए, यह अनिवार्य है कि दरवाजा क्लोजर का इंस्टालेशन, सेटिंग और रखरखाव एक पेशेवर और अनुभवी व्यक्ति द्वारा ही किया जाए। यहां पर इंस्टालेशन इंजीनियर जान सकते हैं कि पेशेवर इंस्टालेशन के दौरान किन बातों का ध्यान रखने की ज़रूरत है, और पहुंच सुविधा तथा सुरक्षा को समान ढंग से सुनिश्चित करने के लिए किन पैमानों का पालन करने की आवश्यकता है।

दरवाजा क्लोजर के सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण पहलुओं का संक्षिप्त विवरण

क्लोजिंग की गति के नियंत्रण के लिए इन्फोग्राफिक

क्लोजिंग गति को नियंत्रित करें: बाईं तरफ (खरगोश): तेज, दाईं तरफ (घोंघा): धीरे।

एक दरवाजा क्लोजर की बुनियादी कार्यात्मकताएं, जिन्हें स्वतंत्र रूप से तय किया जा सकता है: 

  • क्लोजिंग बल अथवा दरवाजा क्लोजर आकार, 
  • क्लोजिंग की गति, 
  • लैचिंग की कार्रवाई 
  • बैक चेक, और 
  • विलंबित क्लोजिंग।
सेटिंग विकल्प

विभिन्न सेटिंग विकल्प

मॉडल पर निर्भर करते हुए, सेटिंग विकल्प अलग-अलग हैं। यहां पर हमने GEZE दरवाजा क्लोजर के लिए आधिकारिक सेटिंग सुझावों का एक संक्षिप्त विवरण दिया है। 

डाउनलोड ओवरहेड दरवाजा क्लोजर के लिए स्थापना विकल्प (PDF | 3.11 MB)

क्लोजिंग बल का मतलब होता है वह बल, जो दरवाजा क्लोजर दरवाजे को बंद करने के लिए डोर लीफ पर लगाता है। क्लोजिंग बल (जिसे दरवाजा क्लोजर आकार भी कहते हैं) डोर लीफ की चौड़ाई के अनुसार बंद होने वाले दरवाजे पर लगता है। इसका मतलब है, पहले चरण में लीफ की चौड़ाई तय करने की आवश्यकता होती है, जिसके लिए DIN EN 1154 के अनुसार दरवाजा क्लोजर को एक निश्चित क्लोजिंग बल लगाना होता है। इसके अलावा अन्य निर्माण परिस्थितियों के आधार पर अधिक क्लोजिंग बल सेट करने की आवश्यकता पड़ सकती है। इन परिस्थितियों में, उदाहरण के तौर पर, दरवाजे की ऊंचाई, दरवाजे का वजन और हवा के प्रभाव जैसी स्थानीय परिस्थितियां भी शामिल हैं।

एक दरवाजा क्लोजर के क्लोजिंग बल को EN क्लास के साथ दर्शाया जाता है। EN 1 क्लास उन दरवाजों में प्रयोग होता है जिनमें पल्ले की चौड़ाई या लीफ की चौड़ाई कम है और कम वजह है, जैसे किसी अपार्टमेंट भवन के भीतरी दरवाजे। घर के सामने के दरवाजे के लिए सामान्य तौर पर अधिक क्लोजिंग बल की आवश्यकता होती है। अग्नि सुरक्षा दरवाजों पर न्यूनतम क्लोज़िंग बल आकार EN 3 सेट किया जाना चाहिए। धुआं और अग्निरोधी दरवाजों पर दरवाजा क्लोजर को अधिकतम 1600 mm (EN 7) की डोर लीफ की चौड़ाई तक सेट करने की ज़रूरत होती है।

क्लोजिंग बल को क्लोजर पर दिए गए एक सेटिंग स्क्रू के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। क्लोजिंग बल डिस्प्ले पर आप संबंधित EN मान को पढ़ सकते हैं।

क्लोजिंग की गति वह गति नियंत्रित करती है, जिसके साथ दरवाजा क्लोजर एक दरवाजे को बंद करता है। 

यहां क्लोजिंग की गति इतनी ज़्यादा सेट नहीं की जानी चाहिए कि दरवाजा अगले व्यक्ति के चेहरे के ठीक सामने आकर बंद हो। साथ ही, यह बहुत कम भी नहीं सेट की जानी चाहिए, क्योंकि दरवाजे की पहली प्राथमिकता रहती है कि वह सुरक्षित रूप से बंद होना चाहिए। इसलिए गति को इस तरह सेट करें कि दरवाजा 90° की ओपनिंग से 5-7 सेकेंड में बंद हो। विशेष रूप से, अपार्टमेंट भवनों या कार्यालय भवनों में खुले रहने वाले दरवाजे सुरक्षा की दृष्टि से जोखिम पैदा कर सकते हैं, क्योंकि ऐसे दरवाजों से बिना अनुमति प्राप्त लोग प्रवेश कर सकते हैं। कई मामलों में बंद दरवाजे ऊर्जा की बचत में भी योगदान करते हैं।
 

लैचिंग की कार्रवाई की सहायता से आप सेट कर सकते हैं कि दरवाजा कितनी ताकत के साथ ताले में आकर फंसेगा। इसका मतलब है कि दरवाजा बंद होने में कुछ अंशों का फासला रह जाने पर दरवाजे की गति बढ़ जाती है, जिसकी वजह से दरवाजा बंद होने में उत्पन्न होने वाले प्रतिरोध जैसे दरवाजे की सील का घर्षण दरवाजे को बंद होने से रोक नहीं पाते। इस तरह से सुनिश्चित किया जा सकता है कि दरवाजा सुरक्षित ढंग से ताले में फंस जाए।

यदि लैचिंग की कार्रवाई बहुत अधिक शक्तिशाली होती है, तो दरवाजा अधिकतर तेज आवाज़ के साथ बंद होता है। इसके विपरीत, यदि यह बहुत कमजोर है, तो संभव है कि दरवाजा अपने आप पूरी तरह से बंद नहीं होगा। 

बैक चेक एक डैम्पर होता है, जो दरवाजे को बहुत ताकत के साथ टकराने से रोकता है। इस तरह से लोग, दरवाजे के पैनल, आस-पास की दीवारों के साथ ही साथ दरवाजे के पीछे मौजूद चीजें भी सुरक्षित रहती है।

इस तरह बैक चेक ताकत के साथ खुलने वाले दरवाजे की गति को कम करता है। हालांकि, यह बाहर की तरफ खुलने वाले दरवाजों या फिर हवा में फंसे दरवाजों में ओपनिंग कोण को अलग से सीमित नहीं कर सकता, अर्थात यह एक डोर स्टॉपर या अन्य निर्माणगत उपायों की जगह नहीं ले सकता। सुझाव: वाल्व बहुत ज़्यादा नहीं खोला जाना चाहिए, ऐसा होने से लीक उत्पन्न हो सकता है।

विलंबित क्लोजिंग दरवाजे की क्लोजिंग की गति को कम करता है। इस तरह से सामान ले कर चलने वाले लोगों, वॉकर आदि उपकरण की सहायता से चलने वाले लोगों या विकलांगों को दरवाजे के क्षेत्र से गुजरने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

दरवाजा क्लोजर

अपने लिए समुचित दरवाजा क्लोजर प्राप्त करें

हमारे पोर्टफ़ोलियो में दरवाजा क्लोजरों की एक व्यापक श्रृंखला उपलब्ध है, जो विभिन्न प्रकार की स्थापना स्थितियों के लिए उपयुक्त हैं और विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत सेटिंग विकल्प देते हैं। GEZE की दरवाजा क्लोजर श्रृंखला में ओवरहेड दरवाजा क्लोजर से लेकर आग और धुएं से बचाव वाले दरवाजों के लिए ढेरों वैरिएंट उपलब्ध हैं।
आपके लिए उपयुक्त दरवाजा क्लोजर को चुनना आसान बनाने के लिए, हम आपको एक सुविधाजनक उत्पाद खोज सुविधा प्रदान करते हैं, जो आपकी सभी आवश्यकताओं और कार्यों के बारे में व्यवस्थित ढंग से पूछकर आपको उपयुक्त उत्पाद तक ले जाती है। इसकी सहायता से आप तेज और आसान तरीके से अपने लिए अनुकूल उत्पाद तक पहुंचते हैं।

उत्पाद खोजें

एकीकृत दरवाजा क्लोजर

फ्लोर माउंटेड डोर क्लोजर

TS 5000 SoftClose

TS 5000 SoftClose

 TS 5000 SoftClose

© GEZE GmbH

कुछ परिस्थितियों में दरवाजे का शोरमुक्त तथा सुरक्षित ढंग से बंद होना चुनौतीपूर्ण होता है। इसलिए हमने अपने ऑफ़र में विस्तार किया है और प्रमाणित दरवाजा क्लोजर TS 5000 के अलावा एक नया वैरिएंट, TS 5000 SoftClose बाजार में उतारा है। दरवाजा प्रौद्योगिकी क्षेत्र के हमारे प्रोडक्ट मैनेजर, आलेक्ज़ांडर म्यूलर साक्षात्कार में इंस्टालेशन इंजीनियरों और ऑपरेटरों के लिए TS 5000 SoftClose के फ़ायदों और विशेषताओं के बारे में बता रहे हैं। 

साक्षात्कार पर जाएं
 

स्थापना वीडियो

GEZE दरवाजा क्लोजर का स्थापना वीडियो

एक इंस्टालेशन इंजीनियर के तौर GEZE उत्पादों के इंस्टालेशन और सेटिंग में आपकी सहायता करने के लिए, हमारे यूट्यूब चैनल पर इंस्टालेशन वीडियो की एक संपूर्ण श्रृंखला उपलब्ध है। यहां पर आप GEZE दरवाजा क्लोजर के बारे में हमारे वीडियो देख सकते हैं, जिनके सभी मॉडलों में इंस्टालेशन का तरीका एक जैसा ही है।

GEZE के यूट्यूब चैनल पर जाएं
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

GEZE दरवाजा क्लोजर के सेटिंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ऐसा संभव है कि दरवाजा क्लोजर सामान्य तरीके से व्यवहार नहीं करें, अनुचित संचालन के अलावा पर्यावरणीय परिस्थितियां भी इसकी वजह हो सकती हैं। इसलिए तापमान में उतार-चढ़ाव होने के कारण, दरवाजा क्लोजर को बाद में समायोजित करने की आवश्यकता पड़ सकती है।
निम्नलिखित सूची में समस्याओं के सबसे आम कारण और उन्हें दूर करने के लिए संभावित समाधान दिए गए हैं।