Geze Insights

डिजिटल स्टैंड पर दो विश्व प्रथम के साथ GEZE

इस असामान्य समय में भी, GEZE में प्रबंध निदेशक विकास, गेराल्ड हास, आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं। वह GEZE के नए उत्पादों, उनकी अपेक्षाओं, बाजार की संभावनाओं पर बात करते हैं - और बताते हैं कि किन बातों पर उन्हें वास्तव में गर्व है।

श्री हास, 'शारीरिक दूरी' के इस युग में मार्केट और हितधारकों के साथ संपर्क करना मुश्किल हो गया है - विकास प्रमुख के रूप में, आप स्थिति से कैसे निपट रहे हैं?

सबसे पहले, वास्तव में यह वाकई शर्म की बात है कि हम वर्तमान में अपने ग्राहकों और संभावित ग्राहकों के साथ सीधे संपर्क करने की स्थिति में नहीं हैं। हम एक वैश्विक व्यवसाय हैं, हालांकि - इसलिए हम सभी अन्य संभावित चैनलों के माध्यम से कर्मचारियों, ग्राहकों और भागीदारों के साथ निकट संपर्क में रहने के आदी हैं। फिर यह ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र हो सकते हैं या वर्चुअल बैठकें हो सकती हैं, और निश्चित रूप से पारंपरिक टेलीफोन के द्वारा हो सकता है। ये विधियां हमें विकास और बाजार के रुझानों पर चर्चा करने, ग्राहकों की मांगों के बारे में पता लगाने और हमारे उत्पादों के बारे में कुछ बहुत ही खुली प्रतिक्रिया प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। इसके अलावा, हमारे कई उत्पाद स्थिति की मांगों को पूरा करते हैं; उदाहरण के तौर पर सभी के लिए पहुंच या स्वच्छता के क्षेत्र में हमारे समाधानों को देख लीजिए। सरलता से कहें तो: मुझे किसी भी दरवाजे को छूने की जरूरत नहीं है जो स्वचालित रूप से खुल जाता है। यह इस वक्त विशेष रूप से आकर्षक संभावना है। अंत में, हमारी वेबसाइट जैसे ऑनलाइन चैनलों का महत्व बढ़ रहा है और हम भी संचार के नए रूपों का उपयोग कर रहे हैं जैसे कि अपने नए उत्पादों और समाधानों को पेश करने के लिए डिजिटल स्टैंड।

डिजिटल मेले में जाएँ

नए उत्पादों और समाधानों के मामले में - डिजिटल स्टैंड से आगंतुक क्या आशाएँ कर सकते हैं?

इस अवसर का लाभ उठाकर, GEZE F 1200+ और GEZE NatVent के साथ, हम खिड़की तकनीक और स्वचालन के क्षेत्र में GEZE की स्थिति को और अधिक मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं। हमारा F 1200+ बहुत बड़ी और भारी मोड़ने और झुकाने वाली खिड़कियों को इस प्रकार से स्वचालित बनाता है कि उन्हें अभी भी मैनुअली संचालित करना मुमकिन है। वर्तमान में, यदि इस आकार की खिड़की स्वचालित है तो इसका उपयोग मैनुअली नहीं किया जा सकता है। F 1200+ में संचालन के दो तरीके हैं: खिड़की को स्वचालित रूप से झुकी हुई स्थिति में लाया जा सकता है, परंतु यहाँ एक मैनुअल सेटिंग भी है जिसका उपयोग मैं खिड़की को सामान्य साइड से जुड़ी खिड़की की तरह संचालित करने के लिए कर सकता हूं। इसलिए उपयोगकर्ता वस्तुतः बिना किसी देरी के दो तरीकों के बीच स्विच कर सकता है - बाजार में इसके जैसा कुछ और नहीं है!

हमारा F 1200+ बहुत बड़ी और भारी खिड़कियों को इस प्रकार से स्वचालित बनाता है कि उन्हें अभी भी मैनुअली संचालित करना मुमकिन है।

गेराल्ड हास, प्रबंध निदेशक-विकास, GEZE
कई वर्षों से ‘इलेक्ट्रॉनिक्स, यांत्रिकी और सॉफ्टवेयर’ के विविध क्षेत्रों में काम करने वाले - जेराल्ड हास, यहां अपनी विकास टीम के एक कर्मचारी के साथ दिख रहे हैं

कई वर्षों से ‘इलेक्ट्रॉनिक्स, यांत्रिकी और सॉफ्टवेयर’ के विविध क्षेत्रों में काम करने वाले - गेराल्ड हास, यहां अपनी विकास टीम के एक कर्मचारी के साथ दिख रहे हैं

और GEZE NatVent की क्या विशेष खूबी है?

GEZE NatVent के साथ, हम 'ऊर्जा की बचत' की वैश्विक प्रवृति को अपना रहे हैं। यह एक तथ्य है कि भवनों में ऊर्जा की सबसे अधिक खपत हमेशा हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग तकनीक में होती है। मध्यम तापमान वाली जलवायु में, प्राकृतिक वेंटिलेशन और स्वचालित नाईट-टाइम बैक कूलिंग के माध्यम से ऊर्जा की अविश्वसनीय मात्रा को बचाया जा सकता है। इस संदर्भ में हमारे पास कुछ निर्णायक अंश हैं जो इस पहेली को हल करते हैं: प्रथम अंश, खिड़की स्वचालन और दूसरा अंश, हमारा GEZE Cockpit समाधान। तो यह स्पष्ट था कि इन दोनों को जोड़ा जाना चाहिए - और अब, उदाहरण के लिए, हम नेटवर्कबद्ध वेंटिलेशन नियंत्रण युक्त अपने नए F 1200+ की पेशकश करने में सक्षम हैं। हालाँकि, GEZE NatVent निश्चित रूप से GEZE Slimchain या Powerchain के साथ भी काम करता है। कुल मिलाकर, मैं अपने दोनों नए-नवेले उत्पादों का बाजार में पदार्पण होते देखने के लिए बहुत उत्साहित हूँ।

प्राकृतिक वेंटिलेशन के बारे में और जानकारी

स्वचालित ओवरनाइट कुलिंग के बारे में अधिक जानकारी

अंतर्राष्ट्रीयकरण, एक प्रमुख शब्द: क्या विशेष लक्षित बाजार आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं?

हमारे उत्पाद आम तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंचते हैं। हमारे लिए चीन, विशेष रूप से महत्वपूर्ण वृद्धि करने का बाजार है। हमारे उत्पादों के लिए आवश्यक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रमाण पत्रों के क्षेत्र में हमारे पास बहुत विशेषज्ञता है।

आपके लिए ‘परामर्श विशेषज्ञता’ और ’सेवा प्रदाता’ के मुद्दे क्या मायने रखते हैं?

परामर्श का विषय अत्यंत महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से निर्णायक खरीदारी के मानदंड के तौर पर डिजिटल परामर्श विशेषज्ञता का महत्व बढ़ रहा है। उदाहरण के लिए BIM को लें: इसमे हम वास्तुकार और ऑपरेटरों को समझाते हैं कि हमारे उत्पादों को BIM मॉडल के माध्यम से दरवाजा प्लानिंग प्रक्रिया में कैसे शामिल किया जा सकता है। और हम कई मांगों को पूरा करने के लिए, जिनमें से कुछ विरोधाभासी भी हो सकती हैं, वास्तविक अनुप्रयोग में सही कार्यात्मकताएँ कैसे प्रदान करते हैं। जर्मनी ने विशेष रूप से परामर्श की अत्यधिक मांग है और बर्लिन हवाई अड्डे के नकारात्मक उदाहरण ने हममें से अनेक लोगों को जागरूक किया है कि सही अग्नि सुरक्षा कितनी महत्वपूर्ण है। इंस्टालेशन कंपनियों के लिए परामर्श में भी वृद्धि हुई है: हम उन्हें प्रशिक्षण सत्रों, कार्यशालाओं, इंस्टालेशन वीडियो वगैरह के साथ उत्पादों का चयन, इंस्टालेशन और रखरखाव के बारे में सलाह देते हैं।

BIM के साथ भवन प्लानिंग के बारे में अधिक जानकारी

जर्मनी ने विशेष रूप से परामर्श की अत्यधिक मांग है और बर्लिन हवाई अड्डे के नकारात्मक उदाहरण ने हममें से अनेक लोगों को जागरूक किया है कि सही अग्नि सुरक्षा कितनी महत्वपूर्ण है।

गेराल्ड हास, प्रबंध निदेशक-विकास, GEZE

श्री हास, एक अंतिम प्रश्न। GEZE के ग्राहकों के लिए ’डिजाइन’ विषय की क्या भूमिका है - और आप इस संबंध में स्वयं को किस स्थिति में देखते हैं?

हम इस विषय को बहुत गंभीरता से लेते हैं – और यह तथ्य, कि हम नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय डिजाइन पुरस्कार जीतते हैं, इसका प्रमाण है। आजकल, अच्छा डिजाइन व्यावहारिक रूप से स्वच्छता का घटक है, क्योंकि वास्तुकार विशेष तौर पर अपेक्षा करते हैं कि उत्पाद दिखने में एक उच्च-गुणवत्ता वाली छाप छोड़े। उदाहरण के लिए, हमारे नवीनतम उत्पाद F 1200+ को देखें: इसमें उच्च-गुणवत्ता और सुरुचिपूर्ण एल्यूमीनियम आवरण है जिसमें क्षमतात्मक तकनीक में सहज संचालन के लिए उच्च-ग्लोस ऑपरेटिंग तत्व हैं - जो सभी उच्चतम गुणवत्ता वाले स्मार्टफोन प्रौद्योगिकी के स्तर पर हैं। और इन दिनों आपके पास यह तो होना ही चाहिए!

हमारे उत्पाद और समाधान के मुख्य आकर्षणों पर जाएँ