विषय

आराम और सुरक्षा के लिए स्वयं बंद होने वाले दरवाजे

अपार्टमेंट ब्लॉक या स्कूलों, व्यवसायों और कार्यालयों के प्रवेश द्वार, जैसे ही हम उनसे गुजरते हैं,कैसे बंद होते हैं? इसके बारे में हम आमतौर पर सोचते नहीं हैं। दरवाजा क्लोजर्स का यहाँ उपयोग किया जाता हैं - और वे अपना काम इतनी दृढ़ता से करते हैं कि वे आग लगने की स्थिति में जाने बचा सकते हैं।

दरवाजा क्लोजर्स का उपयोग क्यों किया जाता हैं?

दरवाजा क्लोजर्स का उपयोग स्वचालित रूप दरवाजे बंद करने के लिए किया जाता है।

दरवाजा क्लोजर्स का उपयोग स्वचालित रूप दरवाजे बंद करने के लिए किया जाता है। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

स्वयं-क्लोजिंग दरवाजे वे दरवाजे होते हैं जिनमें दरवाजा क्लोजर होता है। मैन्युअल रूप से खोलने के बाद ये स्वचालित रूप से दरवाजों को बंद करते हैं। वे डोर लीफ को दरवाजा फ्रेम में ले जाने का कारण बनते हैं और लॉक लैच स्ट्राइक प्लेट में गिर जाता हैं।

परंतु दरवाजों को खुले रखने की बजाय बंद करना क्यों जरूरी है? इसके कई कारण हैं: कानूनी नियमों के कारण, सुरक्षा और स्वच्छता के लिए, ऊर्जा बचाने के लिए या खिंचाव से बचने के लिए।

दरवाजा क्लोजर्स को इन्स्टाल करना अक्सर फायदेमंद होता है। यह आग और धुआं संरक्षण दरवाजों के लिए भी अनिवार्य है क्योंकि इन्हें स्वतंत्र रूप से बंद होने की आवश्यकता होती है। दरवाजा क्लोजर्स का उपयोग करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारण हैं:

  • सुरक्षा: बंद दरवाजे अनधिकृत पहुंच, सेंध और चोरी से रक्षा करते हैं।
  • अग्नि सुरक्षा: निर्माण विनियमों की अपेक्षाओं में न केवल सार्वजनिक भवनों या भूमिगत कार पार्कों में, बल्कि घरों या होटल के कमरों में भी अग्नि सुरक्षा दरवाजों के उपयोग की आवश्यकता होती है। उनका उद्देश्य अग्नि-प्रतिरोधी और अग्निरोधी दीवारों में आग के खतरों को पैठ बनाने से रोकना है। ये अग्नि सुरक्षा क्लोजर्स स्वत: बंद होने चाहिए।
  • शोर सुरक्षा: बंद दरवाजे उच्च शोर से बचाते हैं।
  • इन्डोर जलवायु/ऊर्जा की बचत: बंद दरवाजे हवा और मौसम, खिंचाव और उष्मा के नुकसान से बचाते हैं।
  • स्वच्छता: बंद दरवाजे संदूषण से बचाते हैं। स्वयं-क्लोज़िंग दरवाजों को बंद करने हेतु स्पर्श करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए वे विशेष रूप से वहाँ उपयोगी हैं जहां बैक्टीरिया और कीटाणुओं को हाथों से प्रेषित होने की अधिक संभावना होती है: उदाहरण के लिए अस्पतालों और सार्वजनिक शौचालयों में।
  • निजी क्षेत्र: बंद दरवाजे हमारी निजता की रक्षा करते हैं।
  • सुविधा: स्वयं-क्लोज़िंग दरवाजे सभी के लिए, परंतु विशेष रूप से बच्चों, बूढ़े लोगों और सीमित गतिशीलता वाले लोगों के लिए, व्यावहारिक और आरामदायक हैं।

मैनुअल दरवाजा क्लोजर्स के प्रकार

स्वयं-क्लोजिंग कार्य को मैन्युअल दरवाजा क्लोजर्स द्वारा प्रदान किया जा सकता है। असेंबली के आधार पर, फ्रेम पर फिट किए गए दरवाजा क्लोजर्स, दरवाजे में एकीकृत दरवाजा क्लोजर्स और फर्श में एकीकृत दरवाजा क्लोजर्स के बीच अंतर किया जाता है।

  • बाहरी ओवरहेड दरवाजा क्लोजर्स फ्रेम पर फिट किये जाते हैं: ये डोर लीफ के ऊपरी क्षेत्र या दरवाजे के ऊपरी हिस्से (फ्रेम) पर लगे होते हैं, जहाँ से वे दिखाई देते हैं। उन्हें रेट्रोफिट भी किया जा सकता है। फ्रेम के ऊपर लगे बाहरी ओवरहेड दरवाजा क्लोजर्स को बार या गाइड रेल्स के साथ बनाया जाता है।
  • छुपे हुए/एकीकृत ओवरहेड दरवाजा क्लोजर्स: एकीकृत ओवरहेड दरवाजा क्लोजर्स को आमतौर पर पूरी तरह से डोर लीफ और फ्रेम में लगाया जाता हैं जो कि घटकों को संदूषण और मौसम के प्रभावों से बचाता है। एकीकृत दरवाजा क्लोजर्स वास्तुकारों में विशेष रूप से लोकप्रिय हैं क्योंकि वे लगभग अदृश्य होते हैं।
  • फ्लोर-माउंटेड दरवाजा क्लोजर्स: फ्लोर -माउंटेड दरवाजा क्लोजर्स के व्यक्तिगत हिस्सों को आमतौर पर फर्श और दरवाजे की लीव्स में लगाया जाता है जहां वे लगभग अदृश्य होते हैं। क्लोजिंग कार्य के अलावा, वे लीफ के निचले बेयरिंग को भी रख सकते हैं। फ्लोर बॉक्स के लिए फर्श में एक खोह की आवश्यकता होती है।

अग्नि सुरक्षा - कानून द्वारा निर्धारित दरवाजा क्लोजर्स

अग्नि सुरक्षा दरवाजों की दरवाजे के क्लोज़र की मांगे अन्य दरवाजों की तुलना में अधिक है, जोकि अग्नि सुरक्षा हेतु अभिप्रेत नहीं है। दरवाजे जो आग या धुएं के संरक्षण के हिस्से के रूप में उपयोग किए जाते हैं और इसलिए विशेष मांगों के अधीन है, वे आमतौर पर स्वयं-क्लोजिंग होने चाहिए। उपयुक्त, स्वीकृत दरवाजा क्लोजर्स इस कार्य को बहाल कर सकते हैं। डबल-लीफ दरवाजों के लिए, एक क्लोजिंग सीक्वेंस नियंत्रण निर्धारित किया हुआ है जो यह निर्धारित करता है कि निष्क्रिय लीफ पहले बंद हो, उसके बाद सक्रिय लीफ। आवश्यक क्लोजिंग के प्रकार की गारंटी देने का यह एकमात्र तरीका है। अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए उपयुक्त हाइड्रॉलिक रूप से नियंत्रित दरवाजा क्लोजर्स का निरीक्षण और निर्माण DIN EN 1154 मानक के अनुसार किया जाता है।

GEZE TS 5000 ECline: खोलने की सहायता के साथ ओवरहेड दरवाजा क्लोजर्स

अग्नि सुरक्षा बनाम सभी के लिए पहुंच

मैनुअल दरवाजा क्लोजर्स वाले दरवाजों को खोलना अक्सर मुश्किल होता है क्योंकि दरवाजा खोलने के लिए निश्चित मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो बाद में क्लोजिंग प्रक्रिया के लिए उपयोग की जाती है। ये दरवाजे बुजुर्ग लोगों और बच्चों के लिए बाधा पेश करते हैं और इसलिए सभी के लिए पहुंच की मांगों को पूरा नहीं करते हैं। DIN 18040 एक प्रमुख मानक है जो जर्मनी में बाधा मुक्त निर्माण को परिभाषित करता है। यह मानक स्वयं-क्लोजिंग दरवाजों के लिए 47 न्यूटन मीटर का अधिकतम लागू संचालन बल निर्धारित करता है।

यदि कोई स्टैण्डर्ड दरवाजा क्लोज़र एक ओपनिंग मूवमेंट नहीं निर्माण कर सकता है जो पर्याप्त रूप से आसान है तो फिर विशिष्ट उपकरण विकल्प, उदाहरण के लिए एकीकृत ओपनिंग सहायता या फ्री स्विंग कार्य के माध्यम से, ऐसा करने के लिए उपयोग किये जा सकते हैं।

अग्नि सुरक्षा और सभी के लिए पहुंच के बारे में सुझाव

GEZE फ्री स्विंग दरवाजा क्लोज़र ब्रोशर (PDF | 2.16 MB)

होल्ड-ओपन प्रणालियां अग्नि सुरक्षा दरवाजों को खुला रखती हैं

हालाँकि, अग्नि सुरक्षा दरवाजे अक्सर रोजमर्रा के आधार पर बैरियर के रूप में माने जाते हैं और उन्हें लंबे समय तक या स्थायी आधार पर खुला रखना अक्सर वांछनीय होता है। अग्नि सुरक्षा दरवाजों का किसी भी परिस्थितियों में मकैनिकल रूप से खुला रहना (उदाहरण के लिए दरवाजे की कील द्वारा) सक्षम नहीं होना चाहिए।

यह वह जगह है जहां होल्ड-ओपन प्रणालियाँ लागू होती हैं। ये अग्नि सुरक्षा दरवाजों को रोजमर्रा के उपयोग के लिए खुला रखती हैं परंतु अलार्म की स्थिति में स्वचालित रूप से इन्हें छोड़ देती हैं ताकि दरवाजा क्लोजर्स अपना काम कर सकें। इस प्रकार से, अग्नि सुरक्षा दरवाजे होल्ड-ओपन प्रणालियों के माध्यम से खुले रखे जा सकते हैं, जो आग की स्थिति में सुरक्षित क्लोज़र की भी गारंटी देते हैं। सामान्य परिस्थितियों में, ये समाधान आग की स्थिति में किसी भी समय विश्वसनीय क्लोजिंग सुनिश्चित करने के साथ-साथ सभी के लिए पहुंच की गारंटी देते हैं।

GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियों पर जाएं

सभी अनुप्रयोगों के लिए GEZE दरवाजा क्लोजर्स

GEZE व्यक्तिगत सेटिंग विकल्पों की श्रृंखला के साथ दरवाजा संदर्भों की विस्तृत श्रृंखला के लिए दरवाजा क्लोजर्स की पेशकश करता है। आग और धुआं सुरक्षा दरवाजों के साथ सबसे छोटे ओवरहेड से लेकर बहुआयामी प्रकार के दरवाजा क्लोजर उपयोग हेतु: बार्स या गाइड रेल के साथ दरवाजा क्लोजर्स की श्रृंखला को कई तरीकों से जोड़ा जा सकता है। दरवाजा क्लोजर का प्रकार जो उपयोग किया जा सकता है, वह आवश्यकताओं के अनुसार निर्धारित किया जाता है जैसे की दरवाज़े का प्रकार, आकार, लीफ वेट, दरवाज़े की सामग्री, दरवाज़े की चौड़ाई और दरवाजा कहाँ इन्स्टाल है। विकल्प इस बात पर भी निर्भर करता है कि क्लोज़र को अन्दर या बहार, गीले या शुष्क कमरे में या गर्मी या ठंड में संचालित किया जाएगा।

चुनौतीपूर्ण परिवेश में भी दरवाजे को विश्वसनीय और शोरमुक्त तरीके से बंद करने के लिए, बल और क्लोजिंग की गति के मध्य एक इष्टतम संबंध आवश्यक होता है। TS 5000 SoftClose, उदाहरण के लिए, इस पूर्व-शर्त को पूरा करता है, जो हवा और सक्शन की स्थिति में और इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणालियों और स्टेयरकेस की बदलती दाब परिस्थितियों में भी दरवाजों को विश्वसनीय और शांत तरीके से बंद करता है।

दरवाजे का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या, उनकी व्यक्तिगत परिस्थितियां (बच्चों वाले लोग, देखभाल पर निर्भर लोग आदि) और अन्य मांगे जैसे कि सभी के लिए पहुंच और अग्नि सुरक्षा आदि को भी ध्यान में रखा जाता है। GEZE उत्पाद परामर्श और सेवा के अलावा इन सभी क्षेत्रों में विशेषज्ञों की सलाह प्रदान करता है, इस प्रकार उत्पाद के पूरे जीवन काल के दौरान ग्राहकों के लिए व्यापक समर्थन प्रदान करता है।

GEZE दरवाजा डैम्पर्स मैनुअल पर जाएं

दरवाजा क्लोजर्स के साथ स्वचालित दरवाजे

वैकल्पिक रूप से, स्वयं-क्लोजिंग कार्य को इलेक्ट्रिक दरवाजा ड्राइव द्वारा पूरा किया जा सकता है, जो स्वचालित ओपनिंग की भी अनुमति देता है। इन प्रकार के पूरी तरह से स्वचालित स्लाइडिंग, साइड से जुड़ी लीफ या रिवालविंग दरवाजे आमतौर पर सेंसर्स द्वारा सक्रिय होते हैं जो दरवाजे के सामने से होने वाली लोगों की आवाजाही को रजिस्टर करते हैं। वहां एक खुला स्विच भी है जिसे बिना संपर्क के सक्रिय किया जा सकता है। स्विच के सामने साधारण हाथ की गतिविधि, दरवाजे को सक्रिय कर देती है। यदि निम्न स्वचालन स्तर की आवश्यकता है तो स्विंग दरवाजे को "पुश एंड गो" गतिविधि द्वारा भी खोला जा सकता है। दरवाजा खोलने की मोटर को शुरू करने के लिए, दरवाजे पर हल्का सा दबाव पर्याप्त है।

जैसा नाम सुझाता हैं, सभी स्वचालित दरवाजे वापस स्वचालित रूप से बंद हो जाते हैं। खोलने और बंद करने के दौरान, उपस्थित डिटेक्टर सुनिश्चित करते हैं कि फंसने, कतरनी, टकराव और घसीटने की किसी भी जोखिम को रोका जाए।

स्वचालित दरवाजों के बारे में अधिक जानिए

सेंसर के बारे में अधिक जानकारी

एकीकृत होल्ड-ओपन डिवाइस के साथ GEZE Slimdrive स्विंग दरवाजा ड्राइव

एकीकृत होल्ड-ओपन डिवाइस के साथ GEZE Slimdrive स्विंग दरवाजा ड्राइव © Nikolaus Grünwald / GEZE GmbH

अग्नि सुरक्षा दरवाजों की क्लोज़िंग

यदि अग्नि सुरक्षा दरवाजे, स्वचालित स्विंग दरवाजों के रूप में संचालित होते हैं और उनमें एकीकृत होल्ड-ओपन डिवाइस होता हैं तो उन्हें स्मोक स्विच नियंत्रण यूनिट के साथ जोड़ने पर होल्ड-ओपन प्रणाली माना जाता है। होल्ड-ओपन प्रणालियाँ अस्थायी रूप से दरवाजों को स्वचालित रूप से बंद होने से रोकती हैं। अग्नि डिटेक्टर द्वारा ट्रिगर अलार्म की स्थिति में या बिजली की विफलता की स्थिति में, होल्ड-ओपन कार्य को बंद कर दिया जाता है और दरवाजा क्लोज़र दरवाजा बंद कर देता है। GEZE में अग्नि निवारण प्रणालियों में उपयोग के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई होल्ड-ओपन डिवाइसेस और होल्ड-ओपन प्रणालियों की विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है।

GEZE स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ ब्रोशर (PDF | 7.93 MB)

GEZE की कसी हुई बंद और सुलभ Powerdrive HT स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली

GEZE की कसी हुई बंद और सुलभ Powerdrive HT स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली © GEZE GmbH

इष्टतम स्वच्छता स्थितियों के लिए टाइट सील स्लाइडिंग दरवाजे

क्लिनिकल क्षेत्रों (ऑपरेटिंग थिएटर, इंटेंसिव केअर यूनिट्स या डायलिसिस यूनिट्स) और स्वच्छ कमरों (स्टरलाइजेशन कमरे और प्रयोगशालाओं) में, विशेष रूप से टाइट सील के साथ दरवाजे अच्छी स्वच्छता और अधिकतम संभव एयर टाइटनेस की गारंटी देने के लिए आवश्यक हैं। GEZE इसके लिए GEZE ECdrive H और Powerdrive PL-HT हेर्मेटिक स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों के साथ विशेष रूप से कसकर बंद होने वाले पहुंच समाधान प्रदान करता है जो कीटाणुओं और बाहरी वस्तुओं को बाहर रखते हैं।

GEZE स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों पर जाएं

GEZE स्वचालित स्विंग दरवाजों पर जाएं

व्यापक सलाह

दरवाजा क्लोजर्स विभिन्न डिजाइनों में उपलब्ध हैं: बार्स या गाइड रेल्स के साथ फ्रेम पर फिट; फर्श में एकीकृत या छुपे हुए; किसी भी रंग में और कवर विकल्प के साथ।

दरवाजों के मैनुअल संचालन के लिए या स्वचालित दरवाजों की दरवाजा ड्राइव्स में एकीकरण के लिए दरवाजा क्लोजर्स उपलब्ध हैं जो निश्चित रूप से सभी कानूनी आवश्यकताओं और मानकों को पूरा करते हैं, उदाहरण के लिए अग्नि सुरक्षा और सुरक्षितता।

GEZE वास्तुकार हॉटलाइन के माध्यम से संबंधित अनुप्रयोग (भवन का प्रकार, फुट-फॉल, दरवाजे का स्थान आदि) के लिए सबसे अच्छे दरवाजा क्लोजर्स को निर्धारित करने के मामले में व्यापक सलाह देता है।

GEZE दरवाजा क्लोजर्स के लिए व्यक्तिगत समाधान भी प्रदान करता है, जिसमें सलाह और उपयुक्त समाधान संकलन शामिल है।

कई रूपों में समर्थन

GEZE इंस्टालेशन कंपनियों को दरवाजा क्लोजर्स इन्स्टाल करने पर विशेष प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसके अलावा, इंस्टालेशन निर्देश, इंस्टालेशन वीडियो, केबल प्लान आदि के रूप में कई सहारे मौजूद हैं।

TS 5000 इंस्टालेशन वीडियो पर जाएं

Powerturn इंस्टालेशन वीडियो को देखें

मदद, टिप्स और ट्रिक्स

दरवाजा क्लोजर्स से जुडी समस्याओं के निदान के लिए GEZE सेवा 24/7 मदद देता है। हॉटलाइन पर हमेशा कोई न कोई उपलब्ध रहता है और सेवा कर्मचारी जल्दी से साइट पर आ जाते हैं। दरवाजा क्लोजर्स को फिर से काम करने की स्थिति में लाने के लिए सरल टिप्स और ट्रिक्स अक्सर सहायक होते हैं। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) और दिशानिर्देश समस्याओं के मामले में प्रथम-स्तरीय समर्थन प्रदान करते हैं।