केस स्टडीज

GEZE द्वारा तकनीक के साथ – विएना वेस्ट रेल्वे स्टेशन पर प्रतिबंधक आग सुरक्षा

बानहोफसिटी विएना वेस्ट किसी बाधा-मुक्त रेल्वे स्टेशन से बहुत अधिक है, इसमें होटल, शॉपिंग सेंटर और कार्यालय भवन भी शामिल है। GEZE द्वारा अभिनव दरवाजा प्रणालियाँ सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट आराम, सभी के लिए पहुंच और निवारक अग्नि सुरक्षा प्रदान करती हैं। अपने स्लीक डिजाइन के साथ, वे भवन की आर्किटेक्चर में पूरी तरह से एकीकृत हैं।

बाधा - मुक्त सिटी बानहोफ वेस्ट में अत्याधुनिक वास्तुकला और तकनीक

प्रसिद्ध ‘वोल्केन्सपेंज’ आर्किटेक्चरल सुविधा के साथ विएना वेस्ट ट्रेन स्टेशन का नजारा। फ़ोटो: शटरस्टॉक

प्रसिद्ध ‘वोल्केन्सपेंज’ आर्किटेक्चरल सुविधा के साथ विएना वेस्ट ट्रेन स्टेशन का नजारा। © Shutterstock.com

इसके आधुनिकीकरण के बाद से, विएना वेस्ट ट्रेन स्टेशन की पहचान ‘Wolkenspange’ द्वारा की गई है। विएनिज वास्तुकार न्यूमैन एंड स्टाइनर के इस आर्किटेक्चरल अभिव्यक्ती का वजन 430 टन से अधिक है और यह बड़े और चमकीले पुनर्निर्मित कारिडर तक फैला है। आज, रेलजेटस् वहाँ आती है जहां कभी प्रसिद्ध ओरिएंट एक्सप्रेस पेरिस से इस्तांबुल जाने के लिए मार्ग में रुकती थी। विएना वेस्ट रेल्वेस्टेशन आज ट्रैफिक प्रबंधन प्रणाली और यात्रा सुविधा के साथ क्षेत्रीय संपर्कों का केंद्र है जो यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार अपग्रेड किया जाता है कि यह एक बाधा-मुक्त स्टेशन रहे।

स्वचालित दरवाजा प्रणालियों की बदौलत उत्कृष्ट आराम

GEZE द्वारा Slimdrive रेंज से ड्राइव्स के साथ लगभग 30 स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे आधुनिक विएनिज यात्रा परिसर में उपयोग में हैं।

चाहे स्टेशन के कारिडर में और रिटेल स्तरों पर, होटल हो या कार्यालय समूह, चौड़े और ऊंचे प्रवेश द्वारों में अग्रभाग दरवाजें हों, Slimdrive स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ दृश्य कमी को सुसंगत करते हैं। सिर्फ सात सेंटीमीटर ऊँचाई की ड्राइव प्रणालियों को उचितता से अग्रभाग और आंतरिक क्षेत्रों में एकीकृत किया जाता है।

कार्यक्षम दरवाजा प्रणालियों वाले बाधा-मुक्त रेल्वे स्टेशन्स

GEZE दरवाजा प्रणालियों के साथ विएना वेस्ट ट्रेन स्टेशन में प्रवेश। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए सिग्रिड राउखडब्लर

GEZE दरवाजा प्रणालियों के साथ विएना वेस्ट ट्रेन स्टेशन में प्रवेश। © Sigrid Rauchdobler / GEZE GmbH

आपातकालीन निकास डिजाइन में मध्यम मार्ग निकासी, स्लिम दरवाजा प्रोफाइल और Slimdrive SL NT-FR स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ बिना किसी अवरोध से पहुंच में आसानी, आपातकालीन निकास सुरक्षा, चमक और पारदर्शिता को सुनिश्चित करते हैं। जहां किसी निकासी मार्ग पर दरवाजा ओपनिंग चौड़ाइयाँ अधिक प्रतिबंधित है, वहीं Slimdrive SLT -FR ड्राइव वेरिएंटस् के साथ 4-लीफ वाले स्वचालित टेलिस्कोपिक दरवाजों का उपयोग करके अधिकतम संभव ओपनिंग चौड़ाइयाँ उपलब्ध की गई थी। इस समाधान में डोर लीव्स की 'स्टैकिंग' की कोई समस्या नहीं है।

सूक्ष्म Slimdrive ड्राइव यूनिट्स आधुनिक, कुशल नियंत्रण तकनीक को छुपाते हैं। निश्चल, उच्च-प्रदर्शन वाले ड्राइव्स वस्तुतः अनिर्धारित रह जाते हैं और बडे पैमाने पर यातायात होने की स्थिती को संभालने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित होते हैं। होल्ड-ओपन टाइम, खुद को उपयोग की बारंबारता के अनुसार अनुकूल बनाता है। यदि आगंतुकों की संख्या बढ़ जाती है तो डोर लीव्स, स्वचालित रूप से लंबे समय तक खुली रहती हैं। गतिवर्धन, होल्ड-ओपन समय और ओपनिंग और क्लोज़िंग गति को अलग-अलग रूप से इन कुशल दरवाजा प्रणालियों पर सेट किया जा सकता है।

आगे की-सोच: दरवाजा प्रणालियों को भवन प्रबंधन प्रणाली में एकीकृत किया जा सकता है

विएना वेस्ट ट्रेन स्टेशन पर बड़ा कारिडर। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए सिग्रिड राउचडब्लर

विएना वेस्ट ट्रेन स्टेशन पर बड़ा कॉनकोर्स। © Sigrid Rauchdobler / GEZE GmbH

Slimdrive और TSA ड्राइव्स का नियंत्रण, दरवाजे को भविष्य-प्रमाणित बनाता है जो भवन प्रबंधन प्रणाली में प्रणाली एकीकरण को संभव बनाता है। उदाहरण के लिए, दरवाजे के कार्यों की निगरानी दूर से की जा सकती है या ये बदले जा सकते हैं जिससे भवन संचालन की कार्यक्षमता में सुधार होता है।

आवश्यकता-आधारित संयोजन: स्विंग दरवाजा ड्राइव और दरवाजा क्लोजर

सार्वभौमिक पहुंच और निवारक अग्नि सुरक्षा के लिए GEZE दरवाजा प्रणालियाँ। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए सिग्रिड राउचडब्लर

सार्वभौमिक पहुंच और निवारक अग्नि सुरक्षा के लिए GEZE दरवाजा प्रणालियाँ। © Sigrid Rauchdobler / GEZE GmbH

दरवाजा के ड्राइव्स और दरवाजा के क्लोजर्स का संयोजन, कार्यालय परिसर में डबल लीफ, बड़े और भारी दरवाजों के लिए सबसे अच्छा समाधान है। अलग-अलग तकनीक का उपयोग करने के बावजूद, दोनों डोर लीव्स, समान स्लीक ड्राइव डिजाइन को साझा करते हैं। एक्टिव लीफ को TSA 160 F-IS स्विंग दरवाजा ड्राइव के साथ और पैसिव लीफ को मैनुअल TS 5000 दरवाजा क्लोजर के साथ फीट किया गया है क्योंकि यह केवल आवश्यक होने पर ही खोला जाता है। ड्राइव हाउसिंग में अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए आवश्यक क्लोज़िंग सीक्वेंस का नियंत्रण भी शामिल है। यह गारंटी देता है कि दोनों अग्नि सुरक्षा डोर लीव्स को नियंत्रित तरीके से, पहुंच के बाद फिर से बंद कर दिया जाता हैं, जैसे कि खतरे की स्थिति में भाग रहे लोगों द्वारा।

लचीली और आरामदायक खरीदारी - मैनुअल स्लाइडिंग दीवार प्रणालियों के साथ

बाहनहोफसिटी विएना वेस्ट के शॉपिंग मॉल में GEZE द्वारा मैनुअल स्लाइडिंग दीवार प्रणालियाँ(MSW)। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए सिग्रिड राउचडब्लर

बाहनहोफसिटी विएना वेस्ट के शॉपिंग मॉल में GEZE द्वारा मैनुअल स्लाइडिंग दीवार प्रणालियाँ(MSW)। © Sigrid Rauchdobler / GEZE GmbH

शॉपिंग मॉल में प्रोत्साहित और खुला वातावरण बनाने के लिए मैनुअल स्लाइडिंग दीवार प्रणालियाँ (MSW) महत्वपूर्ण हैं। बाधा-मुक्त पहुंच के लिए दुकानें और बाहरी स्थान आपस में मिल जाते हैं। व्यावहारिक और स्थान के बचत समाधान हेतु - मैनुअल स्लाइडिंग दीवार प्रणाली को खोलने के लिए, ग्लास घटकों को केवल पार्श्व स्टैकिंग क्षेत्र में इन्सर्ट किया जाता है। रोलर कैरिएज में सटीक बॉल बेयारिंग्स यह सुनिश्चित करते हैं कि बड़ी ग्लास लीव्स आसानी से और बिना आवाज किए चलें। रेल शाखाओं और मोड़ों में सबसे अच्छी कर्व तकनीक के संयोजन के साथ साथ निर्देशित रोलर कैरिएज, जो ग्लास घटकों को आसानी से और सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करते हैं, के कारण यह संभव है। इसका अर्थ यह है कि स्टैकिंग क्षेत्र में घटकों को सम्मिलित करने के लिए शायद ही किसी बल की आवश्यकता होती है।

बाहनहोफसिटी विएना वेस्ट के शॉपिंग मॉल में GEZE द्वारा MSW दरवाजा प्रणालियाँ। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए सिग्रिड राउखडब्लर

बाहनहोफसिटी विएना वेस्ट के शॉपिंग मॉल में GEZE द्वारा MSW दरवाजा प्रणालियाँ। © Sigrid Rauchdobler / GEZE GmbH

विभिन्न GEZE मैनुअल स्लाइडिंग दीवार प्रणाली कार्यों के साथ प्रणाली घटक हर इंस्टालेशन स्थिति के लिए बड़ी संख्या में संयोजन संभव बनाते हैं। विएना वेस्ट रेल्वेस्टेशन पर, बाएं और दाएं ओर के स्टैकिंग क्षेत्रों के साथ डिजाइन के कारण, दुकान के सामने के हिस्से को आंशिक रूप से खोला जा सकता है - विशेष रूप से जब मौसम ठंडा हो जाता है तो यह फायदेमंद है।

इसका अर्थ यह है कि जब मैनुअल स्लाइडिंग दीवार प्रणाली बंद हो जाती है तो लोग दुकान छोड़ सकते हैं, फ्लोर स्प्रिंग वाले डबल-एक्शन दरवाजे की बदौलत, जो स्टैकिंग क्षेत्र में स्थित है और ग्लास की चलनशील पार्टिशन वॉल के लिए सुरक्षित फास्टनर बनाता है।

GEZE द्वारा निवारक अग्नि सुरक्षा के लिए दरवाजा क्लोजर तकनीक

K 600 T रीट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव के साथ धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली राहत प्रेशर डैम्पर के साथ खिड़की का विस्तृत दृश्य। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए सिग्रिड राउखडब्लर

K 600 T रीट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव के साथ धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली राहत प्रेशर डैम्पर के साथ खिड़की का विस्तृत दृश्य। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

GEZE की दरवाजा क्लोजर रेंज से पूरे विएना रेल्वे स्टेशन परिसर में, एक सौ से अधिक मैनुअल सिंगल और डबल-लीफ दरवाजे हैं। वे अग्नि सुरक्षा दरवाजों का सुरक्षित और विश्वसनीय रुप से बंद होना सुनिश्चित करते हैं जिन्हें, कम से कम आग लगने की स्थिति में, या फिर हर समय बंद रखा जाना चाहिए और निगरानी की जानी चाहिए। दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ आग लगने की स्थिति में, प्राकृतिक धुआ और गैस वेंटिलेशन को नियंत्रित करती है और सामान्य स्थिती में सुरक्षित बंद होना सुनिश्चित करती हैं। K 600 रिट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव्स, TS 5000 दरवाजा क्लोजर्स के साथ संयोजन में, ताजी हवा या वायु वेंट की ओपनिंग्स के रूप में काम करते हैं। आग लगने की स्थिति में, दरवाजे स्वचालित रूप से खुल जाते हैं और चौड़े खुले रहते हैं ताकि ताजी हवा की आपूर्ति हो सके और धुएं और ऊष्मा से बचा जा सकें।

विएना वेस्ट रेल्वेस्टेशन पर आराम और निवारक अग्नि सुरक्षा के लिए GEZE दरवाजा प्रणालियाँ:

  • स्वचालित स्लाइडिंग और स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ यात्रियों के लिए पहुंच और सुरक्षा में अत्यंत आसानी और उच्च-यातायात अवधि के दौरान विश्वसनीयता को सुनिश्चित करते हैं। इसके अलावा, कुशल दरवाजा प्रणालियों को भवन प्रबंधन प्रणाली में एकीकृत किया जा सकता है।
  • मैनुअल स्लाइडिंग दीवार प्रणालियाँ (MSW), लचीलेपन और आराम के साथ ही प्रोत्साहित और खुली खरीदारी का माहौल प्रदान करती है।
  • मैनुअल दरवाजों और अग्नि सुरक्षा दरवाजों पर बहुउपयोगी दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ प्रतिबंधित अग्नि सुरक्षा के लिए सहायता करती हैं।