केस स्टडी

इतिहास और नवाचार: कैफे लुटपॉल्ड में GEZE स्लाइडिंग दीवार प्रणालियाँ

130 साल पुरानी म्यूनिख  संस्था को व्यापक नवीनीकरण के साथ, शानदार कॉफी हाउजेस की परंपरा के साथ पुन: संयोजित किया गया है। GEZE ने अभिनव दरवाजा समाधान और स्लाइडिंग दीवार प्रणालियों के साथ कैफे लुटपॉल्ड में समकालीन डिज़ाइन और ऐतिहासिक वातावरण के संयोजन का समर्थन किया।

आधुनिक वातावरण के साथ ऐतिहासिक कॉफी हाउस

कैफ़े लुटपॉल्ड के प्रवेश में स्वचालित दरवाजा। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए रॉबर्ट स्प्रांग

Slimdrive SC-FR ड्राइव के साथ स्वचालित घुमावदार स्लाइडिंग दरवाजा मुख्य कैफे की ओर ले जाता है।

लगभग 130 वर्षों से, म्युनीच के अनन्य ब्रीनर स्ट्रैसे में कैफे लुटपॉल्ड, फाइन कॉफी और जीवन के महानगरीय तरीके का समानार्थ बन गया है। कैफे को 1888 में शानदार विएनिज कॉफी हाउस के महलों की शैली में खोला गया था। इसने अपना नाम, तत्कालीन प्रिंस रीजेंट, लुटपॉल्ड से लिया है जो कला और संस्कृति के प्रति अपने प्रेम के लिए जाना जाता था। कैफे लुटपॉल्ड, विशेष रूप से 1900 के आसपास म्युनीच के स्वर्ण काल में, कलाकारों और फ्री उत्साहियों, प्रभावयुक्त व्यक्तियों और स्थानीय गणमान्य लोगों के लिए मिलने, बैठने का स्थान था, कहा जाता है कि पॉल क्ले और वासिली कैंडिंस्की ने यहाँ 'ब्लू राइडर' कलाकारों के समूह की स्थापना की थी। इसके आधुनिकीकरण के बाद, आज कैफ़े लुटपॉल्ड व्यवसायी लोगों, सामान्यों, म्युनीच ट्रेंड-सेटरों और छात्रों के खुशमिजाज जमघट को आकर्षित करता है।

कैफे की प्रमुख विशेषता, जगह का विभाजन है

तीन अलग-अलग क्षेत्रों में जगह का विभाजन, कैफ़े लुटपॉल्ड की शैली और वातावरण को परिभाषित करता है।

  • मुख्य कैफे, अपने असाधारण सरल डिज़ाइन के साथ, बेकरी और समकालीन यू-आकार के फर्नीचर के साथ बार को जोड़ती है। यहां, गलियारे के कैफे और ताड़ के पेड़ के बगीचे के लिए प्रवेश उपलब्ध हैं।
  • गलियारे का कैफे, कैफे के ऐतिहासिक मुख्य प्रवेश की ओर स्थित है और इसकी विशेषता, स्तंभों की जोड़ी और भव्य प्रकार की छत है।
  • ताड़ के पेड़ का बगीचा गलियारे के कैफे का विस्तार है और गलियारे के कैफे के प्रवेश पर प्लास्टर के स्तंभ है। मुख्य कैफे के लिए भी एक प्रवेश है।

शांत और सुरुचिपूर्ण: Slimdrive SL स्वचालित दरवाजे

कैफ़े लुटपॉल्ड के गलियारे के कैफे में स्लाइडिंग दीवार प्रणाली। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए रॉबर्ट स्प्रांग

स्वचालित घुमावदार स्लाइडिंग दरवाजे के माध्यम से ताड़ के पेड़ के बगीचे का खुला दृश्य

मुख्य कैफे में सुलभ स्वचालित घुमावदार स्लाइडिंग दरवाजे के माध्यम से पहुंचा जा सकता है जो कमरे की तरफ ले जाता है। सर्वो तकनीक की बदौलत इसके सामने स्थित स्विंग दरवाजा, हल्के से स्पर्श के साथ खुल जाता है और ऐतिहासिक अग्रभाग में पूरी तरह से सही बैठता है। एक विशाल पोर्च मुख्य कैफ़े से गलियारे के कैफे के प्रवेश की ओर जाता है जो कैफ़े लुटपॉल्ड के पूर्व मुख्य प्रवेश में स्थित है। स्तंभों के जोड़े और प्रोफाइल की हुई छत, प्रोफ़ाइल, कमरे की भव्यता को बढ़ाते हैं ।

प्लास्टर के स्तंभों के मध्य, निरंतर ग्लास के स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे के लीफ, पूरी शांति के साथ खुलती हैं जो ऐतिहासिक गलियारे में प्रवेश प्रदान करती हैं। यही विवेकशील स्वचालित दरवाजे उस उच्च ताड़ के पेड़ के बगीचे के मार्ग में पाए जा सकते हैं जिसे मुख्य कैफे से स्वचालित घुमावदार स्लाइडिंग दरवाजे के माध्यम से भी पहुंचा जा सकता है। सुरुचिपूर्ण, अत्यंत शांत स्वचालित दरवाजों के पीछे का रहस्य GEZE Slimdrive ड्राइव है जिसमें मोटर केवल 70 मिमी ऊँचाई की है, जो कैफे के संचालन के दौरान विवेकशीलता से और कुशलतापूर्वक कार्य करता है।

जटिल कमरे की संरचना देखें और इनमें रहें

कैफे में घूमते हुए, बड़ी संख्या में प्रवेश, निकास और ओपनिंग और दरवाजों के समाधान और डिजाइन तत्वों की विस्तृत विविधता उपलब्ध है जो अनुकरणीय है। इस विशाल और स्थापत्य कलाकारी के समूह में, सबसे बड़ी चुनौती व्यस्त मुख्य कैफे, शांत गलियारे के कैफे और ताड़ के पेड़ के बगीचे को शैलीगत संपूर्णता में जोड़ते हुए अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित करना था जबकि - ऐसे कैफे में आने वाले आगंतुकों के लिए - 'देखने और देखे जाने' की उनकी आवश्यकता को पूरा करना भी जरूरी था।

स्लाइडिंग दीवार प्रणालियाँ स्टाइलिश पारदर्शिता दर्शाती हैं

कैफ़े लुटपॉल्ड के गलियारे के कैफे में स्लाइडिंग दीवार प्रणाली। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए रॉबर्ट स्प्रांग

पारदर्शी स्लाइडिंग दीवार प्रणाली, मुख्य कैफे को गलियारे के कैफे के साथ जोड़ती है।

GEZE ने मैन्युअल स्लाइडिंग दीवार प्रणालियों (MSW) के साथ कैफे लुटपॉल्ड की उन विशेष स्थानिक और डिज़ाइन विशेषताओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिन्हें कैफे के माध्यम से एकीकृत ऑल-ग्लास प्रणालियों (IGG) के रूप में लागू किया गया था। ग्लेज्ड स्लाइडिंग दीवार प्रणालियों को आसानी से एक साथ स्लाइड किया जा सकता है और यदि आवश्यक हो तो जगह को बचाने के लिए पार्क किया जा सकता है।

GEZE IGG की प्रोफाइल और स्लाइडिंग फिटिंग प्रणाली को पैन के मध्य, अदृश्य रूप से एकीकृत किया जाता है - जो निरंतर रूप से दिखने वाली ग्लास सतहों को गलियारे की कॉलम पनाहों में एकीकृत करने हेतु सक्षम करता है, गलियारे के कैफ़े को मुख्य कैफे से अलग करता है और जोड़ता है और वांछित ध्वनि इन्सुलेशन प्रदान करता है।

GEZE दरवाजा तकनीक के साथ सुरक्षित निकास और बचाव मार्ग

सभी लालित्य के बावजूद, यह याद रखना जरूरी है कि डिजाइन सब कुछ नहीं है। जटिल तीन-तरफी स्थानिक संरचना में, जहां 200 मेहमान और सभी कर्मचारी किसी भी समय खुद को पा सकते हैं, सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। GEZE दरवाजा प्रणालियों का हल्का, सुरुचिपूर्ण डिजाइन निकास और बचाव मार्गों में दरवाजे के रूपरंग को भी परिभाषित करता है: सभी अत्यधिक कॉम्पैक्ट सुरक्षा घटकों को दरवाजा ड्राइव में विवेकशीलता से एकीकृत किया जाता है और यह गारंटी देता है कि खतरे की स्थिति में जल्दी से और सुरक्षित रूप से कैफे के विभिन्न क्षेत्रों को खाली किया जा सकता है। ।

कैफ़े लुटपॉल्ड में GEZE उत्पाद

  • Slimdrive SC-FR ड्राइव
  • GEZE Slimdrive SL ड्राइव
  • मैनुअल स्लाइडिंग दीवार प्रणालियाँ (MSW)
  • एकीकृत ऑल-ग्लास प्रणालियाँ (IGG)