पेरिस में यवेस सेंट लॉरेंट संग्रहालय में स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ

GEZE से स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ ग्रेट फैशन डिजाइनर यवेस सेंट लॉरेंट के पूर्व कार्यस्थल की दरवाजों की शोभा बढ़ाते हैं। उचित, सुरुचिपूर्ण डिजाइन, अदृश्य तकनीक और पहुंच सुविधा के साथ, वे इस दूसरे एम्पायर-शैली के शहर के महल के परिवेश को रेखांकित करती हैं। फैशन ब्रांड का मुख्यालय हाल ही में संग्रहालय में बदल दिया गया था। संग्रहालय परिसर में लंबे, चौड़े प्रवेश की विशेष संरचनात्मक चुनौतियों को GEZE की दरवाजा तकनीक से दूर किया गया।

उच्च दर्जे का शानदार दरवाजा - अनुकूलित स्लाइडिंग दरवाजे

उच्च दर्जे का शानदार दरवाजा - अनुकूलित स्लाइडिंग दरवाजे

उच्च दर्जे का शानदार दरवाजा - अनुकूलित स्लाइडिंग दरवाजे © Christophe Mirabel / GEZE GmbH

संग्रहालय में अक्सर काफी भीड़ रहती है। शक्तिशाली Powerdrive ड्राइव्स के साथ स्वचालित ग्लास स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ, शोरूम के लिए लंबे, चौड़े प्रवेश के लिए बिल्कुल सही विकल्प साबित हुए। पहले स्लाइडिंग दरवाजे से स्वागत कक्ष में कदम रखते ही, व्यक्ती चार पॉप कला चित्रों के सामने आता है जिसमें यवेस सेंट लॉरेंट को एंडी वारहोल द्वारा इस प्रकार अमर किया गया था जैसे कि "घर के मालिक" द्वारा अभिवादन किया जा रहा हो। टिंटेड ग्लास लीव्स और नज़र न आनेवाली एक ड्राइव प्रणाली के साथ, पास के दरवाजे, इन छवियों की रंग तीव्रता के पृष्ठभूमि में घुल जाते हैं। भारी ग्लास लीव्स से अनुकूलित वाइड-ओपनिंग स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, पूरे संग्रहालय परिसर में पाए जा सकते हैं। वे दर्शकों को स्थायी संग्रह की ओर ले जाते हैं जिसमें प्रसिद्ध टक्सीडो "ले स्मोकिंग", लेदर ट्रेंच कोट और अन्य प्रतिष्ठित चीज़े शामिल हैं, और फिर अस्थायी प्रदर्शनी थीम वाले क्षेत्रों में और स्टूडियो की ओर ले जाते हैं।

विशेष अनुभव देनेवाला फैशन संग्रहालय

वास्तुकला, डिज़ाइन और दरवाजा तकनीक को एक साथ सामंजस्य में होना था क्योंकि इससे पहले कभी भी फैशन डिजाइनर के लिए इतनी बड़ी प्रदर्शनी की कल्पना नहीं की गई थी। 450 m² के संग्रहालय परिसर में, आनेवाले लोग खुद को हाउते कॉउचर की दुनिया में डूबो सकते हैं: यह यवेस सेंट लॉरेंट के जीवन और काम का पूर्वप्रभाव और 5,000 हाउते कॉउचर मॉडल के संग्रह से बदलती थीम आधारित प्रदर्शनियाँ संग्रहालय के केंद्र में "ले स्टूडियो" है जहां सेंट लॉरेंट ने अपने सभी संग्रह डिजाइन करते हुए तीन दशक बिताए।

सही स्वचालित दरवाजों के लिए गहरा संवाद

आधुनिक संग्रहालय की रचना में कमरों के व्यक्तिगत वातावरण को संरक्षित करना केवल पियरे बर्गे, प्रोजेक्ट के मास्टरमाइंड और सेंट लॉरेंट के बिजिनेस और जीवन साथी, की मदद से संभव था। बर्गे ने ब्रांड की कहानी और अपने दोस्त के काम को बताने के जो प्रयास किए, वह बताते हैं कि प्रोजेक्ट के प्रतिभागियों के बीच बातचीत कितनी गहरी होती थी। इनमें पेरिस फर्म JMR आर्किटेकटेस के प्रोजेक्ट प्रबंधक रेदा इस्सोलाह, इंटीरियर डिजाइनर जैक्स ग्रेंज, सेट डिजाइनर नथाली क्रिनियर और क्यूरेटर औरेली सैमुअल शामिल हैं। हम GEZE में शुरू से ही इसमें, विशेष रूप से वास्तुकारों के साथ काम करने में, योगदान देते थे।

हमारे लिए यह आवश्यक था कि हम सभी, दरवाजे के समाधानों के लिए, सभी आर्किटेक्चरल और सौंदर्य कारकों और भवन के नए उपयोग के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए प्रेरक सुझाव प्रदान करें। हम जानते थे कि प्रदर्शनियाँ कई सारे लंबे, चौड़े प्रवेश के पास होंगी, और इसलिए दरवाजों को अत्यंत उचित होना चाहिए।

फिलिप यूजेन, सहायक GEZE फ्रांस के प्रबंध निदेशक

दरवाजा सौंदर्यशास्त्र, पहुंच सुविधा और आसान हैंडलिंग

छत में एम्बेडेड ग्रे-टिंटेड ग्लास लीव्स और दरवाजा ड्राइव्स के साथ स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों का उपयोग करने के लिए संयुक्त निर्णय लिया गया था।

दरवाजा सौंदर्यशास्त्र, पहुंच सुविधा और आसान हैंडलिंग © Christophe Mirabel / GEZE GmbH

सबसे अधिक विभिन्न उपयोगों के लिए सबसे अधिक विविध प्रकार के भवनों के निर्माण में हमारी विशेषज्ञता और हमारे उत्पाद पोर्टफोलियो के लचीले विकल्पों के आधार पर, हमने GEZE से सभी संभव दरवाजा समाधान प्रस्तुत किए। ग्रे-टिंटेड ग्लास लीव्स और छत में एम्बेडेड दरवाजा ड्राइव्स के साथ स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों का उपयोग करने के लिए संयुक्त निर्णय लिया गया था। स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ, कर्मचारियों द्वारा पहुंच सुविधा और आसान हैंडलिंग के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है। हमने स्वाभाविक रूप से, निर्माण में शामिल सभी पक्षों के बीच सहयोग के समन्वय का नियंत्रण भी किया। परिणामस्वरूप, स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों को इंस्टाल किया जा सकता है और इन्हें जल्दी से और आसानी से संचालित किया जा सकता है।

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों की विशेषताएं और लाभ

पॉवरड्राइव ड्राइव प्रणालियों के साथ, GEZE फ्रांस ने बड़े दरवाजों की ओपनिंग्स के लिए अनुकूलित स्वचालित स्लाइडिंग ग्लास के दरवाजे बनाए हैं:

यवेस सेंट लॉरेंट संग्रहालय में GEZE उत्पाद

  • 200 किग्रा तक का लीफ वेट और 3000 मिमी तक की ओपनिंग चौड़ाई वाली बड़े और भारी डोर लीव्स के लिए, स्वचालित लिनियर स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली
  • चार समायोज्य प्रकाश पर्दा के प्रबन्ध सहित स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों के नियंत्रण और सुरक्षा के लिए संयुक्त डिटेक्टर
  • भवन प्रबंधन प्रणाली में दरवाजा प्रणालियों को एकीकृत करने के लिए सॉफ्टवेयर, यह सुनिश्चित करता है कि स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों के मापदंडों को आसानी से तय किया जा सकता हैं और उन्हें दृढता से कायम रखा जा सकता है, स्वचालित रूप से दोषपूर्ण रिपोर्ट और नैदानिक कार्यों की बदौलत।