केस स्टडी

ग्लास के पीछे दक्षिण सागर: रिवाल्विंग दरवाजे, बाड़ेपैराडाइस श्वार्जवाल्ड की ओर जाते हैं

33 डिग्री का गर्म पानी, ताड़ के पेड़ और लगून पूल जो मूल रूप से बाहरी पूल के साथ विलीन हो जाता है: टिटिसे-नोईस्टैड में बाड़ेपैराडाइस श्वार्जवाल्ड, दक्षिण समुंदरों का वास्तविक एहसास देता है। बाड़ेपैराडाइस के लिए अभिनव रिवाल्विंग दरवाजे विकसित करते हुए GEZE ने एक बार फिर से अपने तकनीकी ज्ञान का प्रमाण दिया है।

कैरेबियन भावना के साथ अत्याधुनिक ग्लास सौंदर्य

हाई ब्लैक फारेस्ट में दक्षिण समुद्र की प्रेरणा? यहां वह वास्तव में है; टिटिसे-नोएस्टाडट में नए खुले 'बाड़ेपैराडाइस श्वार्जवाल्ड' के नखलिस्तान में। ताड़ के पेड़ों से घिरा 'ब्लू लगून', बाहरी पूल में विलीन होने वाले पूल्स के साथ, आगंतुकों को तैरने और आराम करने के लिए आमंत्रित करता है। हल्का ग्लेज्ड 2500 m² का ग्लास गुंबद जो 18 मीटर ऊँची है, वास्तुशिल्प के रूप में नखलिस्तान का विस्तार करता है। गर्म दिनों में, मनोरम छत अपने आप खुल जाती है और मेहमानों को रोशनी में नहलाते हुए अवकाश के माहौल के साथ प्रसन्नता प्रदान करती है।

GEZE अत्याधुनिक ईवेंट थर्मल बाथ का हिस्सा है

10 हाई ब्लैक फ़ॉरेस्ट कम्युनिटीज के सहयोग से जोसेफ़ वुंड द्वारा बाड़ेपैराडाइस श्वार्जवाल्ड की योजना बनाई और कार्यान्वित की गई। बाड़ेपैराडाइस को डिज़ाइन करते समय एरडिंग और बैड वॉरिशोफ़ेन में इवेंट थर्मल बाथ के साथ वुंड अपने अनुभव का उपयोग करने में सक्षम था। स्विमिंग फन, सुविधा और भवन सुरक्षा के साथ ही उच्चतम स्तर पर डिज़ाइन को लागू करने के लिए कुल € 30 मिलियन का निवेश किया गया। GEZE ने भी इन उच्च मांगों को पूरा करने में योगदान दिया - जिसमें प्रवेश क्षेत्र में रिवाल्विंग दरवाजे और पानी में एक सौंदर्यवादी मनभावन मैनुअल रिवाल्विंग दरवाजा है जो अंदरूनी और बाहरी पूलों को जोड़ता है।

अभिनव सौंदर्यशास्त्र: बाहरी पूल के लिए जल रिवाल्विंग दरवाजा

बाड़ेपैराडाइस श्वार्जवाल्ड में मैन्युअल GEZE रिवाल्विंग दरवाजा।

सिंगल स्रोत से: ड्रम-दीवारें, डोर लीफ और जल रिवाल्विंग दरवाज़े की छत, पूरी तरह से ग्लास से बने हैं। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए ओलिवर लुक © Oliver Look / GEZE GmbH

निश्चित तौर पर दिखावट और कार्य के संबंध में विशिष्टता पूरी तरह से ग्लेज्ड मैनुअल जल रिवाल्विंग दरवाजा है जिसे GEZE द्वारा अंदरूनी पूल से बाहरी पूल में कार्यान्वित किया है। उच्च सौंदर्यवादी मांग के अनुसार, ड्रम दीवारें, डोर लीफ और रिवाल्विंग दरवाजे की छत को पूरी तरह से फाइन फ्रेम के साथ ग्लास से बनाया गया था ताकि तैराकों को बाहर की ओर भी 'मनोरम भावना' के साथ निर्देशित किया जा सके। विशेष रूप से विकसित निर्माण, पानी के प्रतिरोध को अनदेखा करता है जिसका अर्थ है कि डोर लीफ सिर्फ हल्के स्पर्श के साथ खुलती हैं। अभिनव तकनीक और सुंदर डिज़ाइन के संयोजन से पता चलता है कि GEZE को 'Lexikon der deutschen Weltmarktführer' (इनसाइक्लोपीडिया ऑफ़ जर्मन वर्ल्ड मार्केट लीडर्स) में दरवाजा तकनीक के लिए विश्व बाजार लीडर के रूप में क्यों सूचीबद्ध किया गया है।

रिवाल्विंग दरवाजे सस्टेनेबिलिटी की अवधारणा में योगदान करते हैं

वॉटर पार्क के प्रवेश में ग्लेज्ड GEZE रिवाल्विंग दरवाजे।

GEZE द्वारा फाइन-फ्रेम अग्रभाग रिवाल्विंग दरवाज़े प्रवेश क्षेत्र में उच्च सार्वजनिक यातायात का प्रबंधन करते हैं। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए ओलिवर लुक

वॉटर पार्क के नियोजन में सस्टेनेबिलिटी और ऊर्जा दक्षता महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस कारण से भी बिल्डरों ने बाथ के ग्लास गुंबन्दों पर और मुख्य प्रवेश के अग्रभाग पर, GEZE द्वारा कुल पांच विशाल रिवाल्विंग दरवाजा प्रणालियों को एकीकृत करने का विकल्प चुना। रिवाल्विंग दरवाजे 'प्रवाहित' तरीके से अधिक आगंतुकों की संख्या का प्रबंधन करते हैं और एक ही समय में खुलते और बंद होते हैं। यह उन्हें अंदरूनी और बाहरी जलवायु को अलग करने में, खिंचाव, शोर और गंदगी को बाहर रखने में और अंदरूनी जलवायु को अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है।

उच्च सुरक्षा मांग के साथ अखंड ग्लास अग्रभाग

पानी में GEZE रिवाल्विंग दरवाजा, बाहरी पुलों क लिए प्रवेश।

तैराक आसानी से मैनुअल रिवाल्विंग दरवाजे के माध्यम से बाहर जाते हैं। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए ओलिवर लुक

जब एयर कंडीशनिंग की बात आती है तो रिवॉलविंग दरवाजे न केवल आदर्श समाधान हैं – उनका स्लीक समकालीन डिज़ाइन प्रवेश क्षेत्र में ग्लास अग्रभाग की स्थिरता को भी बनाए रखता है। स्वचालित पोजिशनिंग डिवाइस, रिवाल्विंग दरवाजों को अगले अतिथि को प्रवेश देने के लिए प्रत्येक गतिविधि के बाद, निकास स्थिति में सेट करता है - जिससे भारी आगंतुक आवागमन के साथ भी उच्च सुविधा सुनिश्चित होती है। दरवाजा प्रणालियों को लागू करते समय भवन की सुरक्षा अवधारणा को भी ध्यान में रखा गया था। क्लोज़िंग किनारों के साथ संपर्क, आपातकालीन ब्रेक को ट्रिगर करता है और हाथों या वस्तुओं को ड्रम दीवारों और साइड से जुड़ी लीफ के मध्य फंसने से रोकता है। लीफ की स्विंग गति का स्वचालित रूप से सीमित होना, प्रवेश करते समय सुरक्षा की गारंटी देता है और उदाहरण के लिए बच्चों की सुरक्षा करता है।

निकास और बचाव मार्गों में रिवाल्विंग दरवाजे

बाड़ेपैराडाइस श्वार्जवाल्ड ग्लास अग्रभाग का बाहरी दृश्य

रिवाल्विंग दरवाज़े और केंद्रीय डबल-एक्शन दरवाजा, ग्लास अग्रभाग में विवेकपूर्णता से फिट बैठते हैं। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए ओलिवर लुक

ग्लास गुंबद में रिवाल्विंग दरवाजे, निकास और बचाव मार्ग का हिस्सा हैं और इसलिए किसी भी समय 2200 आगंतुक आ सकने वाले, वॉटर पार्क में इसका बड़ा महत्व है। GEZE की सुरक्षा तकनीक लोगों को, खतरे की स्थिति में, बाड़ेपैराडाइस से बहार निकालने और जल्दी और सहज रूप से खुले में बचकर निकलने में सक्षम बनाती है। ग्लास गुंबद में रिवाल्विंग दरवाजों को इस कारण से 'ब्रेकआउट' लीफ से लैस किया गया है। इन्हें मैन्युअल रूप से तोड़ा जा सकता है और निकास और बचाव मार्गों को खाली किया जा सकता है।

GEZE Boxer दरवाजा क्लोजर - जलवायु के अनुकूल और सुरक्षित

GEZE Boxer दरवाजा क्लोजर के साथ, ऑल-ग्लास डबल-एक्शन दरवाजा भी पानी में रिवाल्विंग दरवाजे और 'जमीन' के मध्य बाहरी सुविधाओं की ओर ले जाता है। ग्लास के दरवाजे की क्लैम्पिंग रेल में एकीकृत दरवाजा क्लोजर, बेहद सुरुचिपूर्ण ढंग से 'छिपा' है जिससे ग्लास अग्रभाग में एक सुसंगत दरवाजा डिज़ाइन प्रदान करना मुमकिन हो जाता है। यह क्लोजर यह भी सुनिश्चित करता है कि ग्लास दरवाजा हमेशा बंद रहे और उष्मा के नुकसान से बचा जाए। भवन की सुरक्षा अवधारणा के संबंध में एकीकृत दरवाजा क्लोजर के साथ विशेष ग्लास समाधान भी सही है; चोट के खतरे और दुरुपयोग से बचा जाता है, जबकि निचले ग्लास किनारे दरवाजे को नुकसान से बचाते हैं।

बाड़ेपैराडाइस श्वार्जवाल्ड में GEZE के उत्पाद

  • मैनुअल जल रिवाल्विंग दरवाजा
  • रिवाल्विंग दरवाजा प्रणालियाँ
  • ‘ब्रेकआउट' लीफ के साथ रिवाल्विंग दरवाजे
  • GEZE Boxer दरवाजा क्लोजर के साथ ऑल-ग्लास डबल-एक्शन दरवाजे