आइल ऑफ़ एरन के ब्रोडिक फ़ेरी टर्मिनल में स्मार्ट दरवाजा और खिड़की प्रणालियां

ब्रोडिक की खाड़ी में स्थित और स्कॉटलैंड के आइल ऑफ़ एरन के पर्यटन और समुदाय के लिए दरवाजा माने जा रहे एक नए फ़ेरी टर्मिनल में पूरी तरह से GEZE की दरवाजा और खिड़की प्रणालियों का इस्तेमाल किया गया है।

समुद्री डिज़ाइन और आधुनिक सुविधा

ग्लासगो की मशहूर आर्किटेक्ट फ़र्म Norr द्वारा डिज़ाइन किया गया यह टर्मिनल 30 मिलियन पाउंड के एक निवेश का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य पोर्ट का आधुनिकीकरण करना, इसे 21वीं सदी की यात्राओं के लिए फ़िट बनाना और यात्रियों की सुविधाओं में सुधार करना है। यह शानदार भवन तट के निकट है और एक विशाल जहाज की तरह दिखता है।

स्वचालित खिड़कियों के द्वारा प्राकृतिक वेंटिलेशन

विशाल खिड़कियों को 30 GEZE Slimchain चैन ड्राइव के द्वारा स्वचालित रूप से खोला और बंद किया जाता है।

विशाल खिड़कियों को 30 GEZE Slimchain चैन ड्राइव के द्वारा स्वचालित रूप से खोला और बंद किया जाता है। © Keith Hunter / GEZE GmbH

विशाल लाउंज की दोगुनी ऊंचाई और पश्चिमी फ़साड पर इसके विशाल विंडो फ्रंट अलग छाप छोड़ते हैं, जहां से आगंतुकों को ब्रोडिक की खाड़ी का नज़ारा देखने को मिलता है। GEZE की 30 Slimchain चैन ड्राइव के द्वारा स्वचालित रूप से खुलने और बंद होने वाली खिड़कियां भवन के मुख्य प्रवेश द्वार पर रिसेप्शन एरिया को एक रोशनीदार और समुद्री स्वभाव प्रदान करती हैं। Slimchain खिड़की ड्राइव की विशेष रूप से स्लिम और शालीन दिखावट ब्रोडिक फ़ेरी टर्मिनल की विशिष्ट फ़साड डिज़ाइन के साथ उत्कृष्ट रूप से एकीकृत हो जाती है।

Slimchain खिड़की ड्राइव का प्रयोग ना केवल लाउंज की विशाल खिड़कियों में, बल्कि पूरी दोमंजिला इमारत में किया गया है, बस एक अपवाद के साथ: ऊपर की वेंटिलेशन ओपनिंग। इनके लिए Powerchain चैन ड्राइव का इस्तेमाल किया गया है। इस विशेष रूप से शक्तिशाली खिड़की ड्राइव का चयन विशाल खिड़कियों के संचालन के लिए किया गया है, क्योंकि यह अधिक ओपनिंग चौड़ाई के साथ खिड़की खोलना संभव बनाती है, जो आग लगने की स्थिति में धुएं की त्वरित निकासी के लिए महत्वपूर्ण होता है।

खिड़की ड्राइव, धुआं और ताप निकास प्रणाली की ड्राइव के लिए एक आपातकालीन इलेक्ट्रिक कंट्रोल यूनिट GEZE MBZ 300 के साथ कनेक्टेड है, जो टर्मिनल की भवन प्रबंधन प्रणाली के साथ एकीकृत है। इस तरह से जटिल प्राकृतिक वेंटिलेशन प्रणाली को आरामदायक तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है और इसकी निगरानी की जा सकती है।

प्राकृतिक वेंटिलेशन के बारे में अधिक जानकारी

वेंटिलेशन, धुआं और ताप निकासी और आपातकालीन निकास सुरक्षा

स्टेयरकेस में मैनुअल नियंत्रण वाली खिड़कियां स्थापित हैं, जिनमें GEZE OL Line का प्रयोग किया गया है।

स्टेयरकेस में मैनुअल नियंत्रण वाली खिड़कियां स्थापित हैं, जिनमें GEZE OL Line का प्रयोग किया गया है। © Keith Hunter / GEZE GmbH

स्टेयरकेस की खिड़कियों में भी Slimchain चैन ड्राइव का प्रयोग किया गया है। आवश्यकता होने पर खिड़की प्रणालियां प्राकृतिक रूप से धुएं और गर्मी की निकासी का भी काम करती हैं। धुआं और गर्मी पैदा होने पर धुआं निकासी समाधान खिड़कियों को खोल देते हैं और वेंटिलेशन की ओपनिंग को नियंत्रित करते हैं, ताकि गंभीर परिस्थितियों में जीवन बचाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले निकलने के रास्ते धुएं से मुक्त रहें और उपयोग की दृष्टि से सुरक्षित रहें। इसके अतिरिक्त, मैनुअल फैनलाइट ओपनर पूरक रूप से प्राकृतिक वेंटिलेशन प्रदान करते हैं।

धुआं और ताप निकास प्रणाली के बारे में अधिक जानकारी

बाधा-मुक्त अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए दरवाजा प्रणालियां

स्वचालित स्विंग दरवाजों के लिए विद्युत-चालित ओपनिंग और एकीकृत बाधा पहचान।

स्वचालित स्विंग दरवाजों के लिए विद्युत-चालित ओपनिंग और एकीकृत बाधा पहचान। © Keith Hunter / GEZE GmbH

शीशेदार पश्चिमी फ़साड के नीचे दोनों तरफ दो स्वचालित स्विंग दरवाजे मौजूद हैं। भवन के साइड फ़साड में लगे एक अन्य दरवाजे की तरह ही, इन्हें भी Slimdrive EMD-F दरवाजा प्रणालियों के द्वारा संचालित किया जाता है। सिंगल लीफ के आग और धुएं से बचाव वाले दरवाजे की यह इलेक्ट्रो-मैकेनिकल स्विंग दरवाजा ड्राइव असाधारण रूप से बहुपयोगी है: यह विद्युत-चालित ओपनिंग प्रदान करती है और इसे संचाल्न बटन के माध्यम से निश्चित ओपनिंग और क्लोजिंग की गति के साथ सक्रिय किया जा सकता है। साथ ही साथ, एक एकीकृत बाधा-पहचान प्रणाली संभावित बाधाओं की पहचान करती है और आवश्यकता होने पर ओपनिंग या क्लोजिंग की प्रक्रिया को रोक देती है। इस तरह से, Slimdrive EMD-F सीमित गतिशीलता वाले व्यक्तियों के लिए भी सरल और सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करता है।

सभी के लिए पहुंच के बारे में अधिक जानकारी

स्लाइडिंग दरवाजों के लिए विद्युत-चालित ओपनिंग और एकीकृत बाधा पहचान।

स्लाइडिंग दरवाजों के लिए विद्युत-चालित ओपनिंग और एकीकृत बाधा पहचान। © Keith Hunter / GEZE GmbH

शालीन डिज़ाइन और उच्च पहुंच सुविधा

मुख्य प्रवेश द्वार से एक शीशेदार गलियारा दो हिस्सों में बंटे एक स्लाइडिंग दरवाजे को जाता है, जिसे एक GEZE Slimdrive SL NT स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली के द्वारा संचालित किया जाता है और यह मुख्य रिसेप्शन एरिया की दीर्घा में ले जाता है। Slimdrive दरवाजा ड्राइव यहां पर एक साथ दो आवश्यकताओं को पूरा करती है: यह उच्च आवाजाही वाले भीतरी और बाहरी दरवाजों के लिए उपयुक्त है और केवल 7 cm की कम ऊंचाई के कारण उच्चतम डिज़ाइन आवश्यकताओं वाले कांच के फ़साड के लिए आदर्श है, जैसा कि ब्रोडिक फ़ेरी टर्मिनल में देखने को मिलता है।

Slimdrive डोर ड्राइव के अन्य फ़ायदे

  • केवल 7 cm की ऊंचाई के साथ Slimdrive लगभग अदृश्य रहती है, और दरवाजे के फ्रेम में पूरी तरह फ़िट बैठती है।
  • यह एक कम घिसने वाली, शक्तिशाली प्रणाली प्रदान करती है, जो संचालन के दौरान असाधारण रूप से शांत रहती है।
  • स्वचालित लीनियर स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियां उच्च आवाजाही वाले भवनों के लिए आदर्श होती हैं, ताकि सभी व्यक्ति आरामदायक और सुरक्षित तरीके से भवन से अंदर-बाहर जा सकें।

यह एक दिलचस्प परियोजना थी, जिसमें हमें शामिल होने का अवसर मिला: संपूर्ण निर्माण के दौरान बहुत से GEZE उत्पादों को इस्तेमाल किया गया, और शुरुआत से ही एक इंटेलिजेंट, कार्यात्मक भवन के निर्माण पर जोर दिया गया, जो भविष्य के लिए तैयार हो, साथ ही साथ इससे इसके आसपास का प्राकृतिक परिवेश भी झलकना चाहिए।

एंडी होलैंड, GEZE UK में सेल्स और मार्केटिंग डायरेक्टर

सभी प्रयुक्त GEZE दरवाजा और खिड़की प्रणालियों का संक्षिप्त विवरण:

  • Slimchain खिड़की ड्राइव
  • Powerchain चैन ड्राइव
  • MBZ 300 आपातकालीन इलेक्ट्रिक कंट्रोल यूनिट
  • OL प्रोडक्ट सीरीज़ का मैनुअल फैनलाइट ओपनर
  • सिंगल लीफ वाले आग और धुएं से बचाव वाले दरवाजों के लिए Slimdrive EMD-F स्विंग दरवाजा ड्राइव
  • Slimdrive SL NT स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियां