नए डीएफ़बी कैंपस के लिए टेलर-मेड धुआं और ताप निकासी समाधान तथा आपातकालीन निकास समाधान

जर्मन फ़ुटबॉल संघ (डीएफ़बी) अब अपने नए घर में आ गया है: फ्रैंकफुर्ट स्थित डीएफ़बी कैंपस एक प्रशिक्षण केंद्र, सम्मेलन केंद्र और प्रबंधन केंद्र की भूमिका निभाता है। यह स्पष्ट रूप से दिखता है कि यहां पर सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। हमारे टेलर-मेड धुआं और ताप निकासी समाधान तथा आपातकालीन निकास समाधान इन उच्च आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, और स्वाभाविक रूप से, प्रासंगिक निर्माण कानून संबंधित प्रावधानों का पालन करते हैं। 

डीएफ़बी कैंपस में निवारक अग्नि सुरक्षा और धुआं और ताप निकासी

निवारक अग्नि सुरक्षा का उद्देश्य होता है कि आग को उत्पन्न होने से रोके और आग लगने की स्थिति में उसके फैलने की गति को धीमा करे और व्यक्तियों, भवन और संपत्ति की रक्षा करे। आग लगने की स्थिति में धुएं और ज्वलनशील गैसों को जल्दी से जल्दी भवन से बाहर निकालने के लिए, धुआं और ताप निकास प्रणालियों का इस्तेमाल करना कानूनन अनिवार्य है। यह व्यवस्था DIN मानक "DIN 18232-2 धुआं और ऊष्मा नियंत्रण प्रणालियां - भाग 2: प्राकृतिक धुआं निकासी प्रणालियां; आयाम, आवश्यकताएं और इंस्टालेशन" और DIN EN 12101 "धुआं और ऊष्मा नियंत्रण प्रणालियां” में तय की गई है। 

धुआं और ताप निकास प्रणाली के बारे में अधिक जानकारी

डीएफ़बी फ़ुटबॉल हॉल के लिए विशेष टेलर-मेड धुआं और ताप निकासी समाधान

डीएफ़बी फ़ुटबॉल हॉल में मैदान पर परछाईं तथा छत की संरचना का दृश्य।

फ़ुटबॉल हॉल में धुआं और ताप निकास प्रणालियों में हवा के गर्म होकर ऊपर उठने के सिद्धांत का इस्तेमाल किया जाता है। © Getty Images

डीएफ़बी फ़ुटबॉल हॉल की धुआं और ताप निकास प्रणालियां हवा के गर्म होकर ऊपर उठने के सिद्धांत का प्रयोग करती हैं, इसके लिए फ़साड का ऊपरी हिस्सा खुलता है और तेजी के साथ धुएं को और लक्षित तरीके से गर्मी को बाहर निकालता है। विशाल क्षेत्र को देखते हुए यहां पर वेंट ओपनिंग का ऊंचा होना आवश्यक था। डीएफ़बी फ़ुटबॉल हॉल की 22 RWA वायु ओपनिंग रूप से चुनौतीपूर्ण थीं क्योंकि वे 18 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। इसके अतिरिक्त, लगभग 5m² के क्षेत्रफल वाले प्रत्येक एसएचईवी वायु आपूर्ति पैनल के लिए आवश्यक है कि वह आग लगने की स्थिति में तुरंत और सुरक्षित ढंग से खुले और बंद हो, भले ही उस पर हवा का दबाव पड़ रहा हो। इस चुनौती के लिए हमने एक टेलर-मेड धुआं और ताप निकासी समाधान तैयार किया: हमारी हेवी-ड्यूटी स्पिंडल ड्राइव E 3000 Syncro सम्मुख और छत की खिड़कियों के भारी हिस्सों में इस्तेमाल के लिए पूरी तरह उपयुक्त हैं, क्योंकि अत्यधिक उच्च बल के साथ धकेलने और खींचने में सक्षम हैं। इसके अलावा, डीएफ़बी फ़ुटबॉल हॉल के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए ब्रैकेट लोड को भवन संरचना में स्थानांतरित कर देते हैं। प्रत्येक पैनल में अब दो टाइप E 3000 Syncro ड्राइव लगी हुई हैं, जो DIN 1055-4 वायु दाब मानक के अनुसार RWA वायु ओपनिंग को सुरक्षित ढंग से खोलना और बंद करना सुनिश्चित करती हैं। 

22 पैनलों पर लगी हुई E 3000 Syncro ड्राइव के लिए प्रत्येक पैनल पर 10A की ऊच्च वर्तमान खपत होती है। इस मात्रा में बिजली उपलब्ध कराने के लिए, 4 आपातकालीन इलेक्ट्रिक कंट्रोल यूनिट MBZ 300 72Ah को कनेक्ट करके इस्तेमाल किया गया है।

E 3000 स्पिंडल ड्राइव के फ़ायदे:

  • एंड पोज़ीशन डैंपिंग के साथ मजबूत और जंग प्रतिरोधी स्पिंडल ड्राइव
  • अत्यधिक वजनी छत की खिड़कियों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त
  • DIN EN 12101-2 के अनुसार प्राकृतिक धुआं और गर्मी निकास वेंटीलेटर अथवा एसएचईवी के लिए प्रमाणित
  • धुआं और ताप निकास प्रणालियों (एसएचईवी) तथा वायु निकास प्रणाली में प्रयोग के लिए और प्राकृतिक वेंटीलेशन के लिए आदर्श
  • व्यापक ब्रैकेट की बदौलत मुख्य क्लोजिंग किनारे अथवा द्वितीयक क्लोजिंग किनारे पर इंस्टालेशन के विविध विकल्प
  • एल्युमिनियम का उत्कृष्ट आवरण वास्तुकला के साथ आदर्श रूप से घुल-मिल जाता है।
GC 342 लेजर स्कैनर के साथ पावरटर्न प्रवेश क्षेत्र में सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करता है।

GC 342 लेजर स्कैनर के साथ पावरटर्न प्रवेश क्षेत्र में सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करता है। © Getty Images

डीएफ़बी कैंपस के फ़साड की जिम्मेदारी तुर्की की कंपनी पिमेक्स की जर्मन शाखा पर थी। इसलिए संपूर्ण परियोजना के दौरान समन्वय के लिए अंकारा मुख्यालय के तकनीकी सपोर्ट के साथ निरंतर ऑनलाइन संचार आवश्यक था। चूंकि हमारा GEZE संपर्क सूत्र भी प्लानिंग से लेकर निष्पादन तक संपूर्ण प्रक्रिया के दौराम स्थानीय स्तर पर मौजूद था, इसलिए हम विकास की सुरक्षा और निर्माण समयसीमा का पालन करने में भी समर्थ रहे।

E 3000 स्पिंडल ड्राइव के बारे में अधिक जानकारी

डीएफ़बी कैंपस में GEZE ने अपनी समाधान प्रदान करने की उच्च क्षमता का परिचय दिया है। यह बात केवल दरवाजा और सुरक्षा तकनीक पर ही नहीं, बल्कि प्लानिंग से लेकर निष्पादन तक संपूर्ण परियोजना के दौरान समर्थन पर भी लागू होती है, और उनका संपर्क सूत्र संपूर्ण परियोजना के दौरान साइट पर मौजूद था।

मार्कुस फ़ाइफ़र, तकनीकी प्रबंधक और प्रबंधन बोर्ड के सदस्य, Groß & Partner Grundstücksentwicklungsgesellschaft mbH, फ्रैंकफ़ुर्ट (वह कंपनी जिसने डीएफ़बी के मुख्य संविदाकार के रूप में इस असाधारण परियोजना को पूरा किया)।
डीएफ़बी के प्रधान केंद्र में प्रेस कॉन्फ़रेंस रूम का दृश्य, जहां पीछे की तरफ आपातकालीन निकास दिख रहा है।

TZ 320 दरवाजा केंद्र का फ्लश-माउंटेड इंस्टालेशन कमरे की डिज़ाइन के साथ निर्बाध तरीके से घुल-मिल जाता है। © Getty Images

बाहरी दरवाजों पर आपातकालीन निकास प्रणालियां

डीएफ़बी कैंपस जैसे विशाल भवन परिसरों में आपातकालीन निकास प्रणालियों का होना अत्यंत महत्त्वपूर्ण होता है, ताकि आपातकालीन स्थितियों में उनमें तेजी से घुसा जा सके और लोगों को सुरक्षित ढंग से बाहर निकाला जा सके। आपातकालीन निकास प्रणालियों के लिए हमारी TZ 320 दरवाजा नियंत्रण यूनिट डीएफ़बी कैंपस के पार्श्व निकासों को गैर-अधिकृत ढंग से खोलने से बचाती है और आपातकालीन स्थिति में दरवाजों की इमर्जेंसी अनलॉकिंग सुनिश्चित करती है। साथ ही, एक प्रवेश नियंत्रण प्रणाली के माध्यम से अस्थाई रिलीज़ सुनिश्चित करती है कि दरवाजों का प्रयोग अधिकृत व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है। 
इसके अलावा हमने आपातकालीन निकास प्रणाली के टर्मिनल की डिजिटल नेटवर्किंग की है, जिसे एक केंद्रीय जगह से देखा और नियंत्रित किया जा सकता है।

उत्पादन और समाधान

TZ 320 दरवाजा नियंत्रण यूनिट के अन्य फ़ायदे:

  • बचाव मार्गों के दरवाजों की विद्युत लॉकिंग पर निर्देश (EltVTR) और यूरोपीय मानक EN 13637 (निकलने के रास्ते के दरवाजों के लिए इलेक्ट्रिक रूप से नियंत्रित आपातकालीन निकास प्रणालियां) के अनुसार
  • लॉक्ड, स्थायी रूप से लॉक्ड, स्थायी रूप से अनलॉक्ड, अस्थायी रूप से अनलॉक्ड जैसे संचालन के तरीके संभव बनाती है
  • प्रोग्राम करने योग्य रिले आउटपुट
  • अलार्म, लॉकिंग मैकेनिज्म और दरवाजे की स्थिति के लिए एकीकृत LED डिस्प्ले
  • एकीकृत साप्ताहिक टाइमर और एयरलॉक फ़ंक्शन