कोपेनहेगन के Rigshospitalet अस्पताल में स्वचालित दरवाजा प्रणालियाँ

कोपेनहेगन का Rigshospitalet अस्पताल भविष्य के हेल्थकेयर सिस्टम के एक कदम और निकट आ गया है। नया विस्तारित भवन, नॉर्थ विंग, हाइ-टेक सर्जरी, कठिन मरीजों के उपचार, और अनुसंधान को समर्पित है। यह सम्मानित हेल्थकेयर परियोजना मरीजों और उनके रिश्तेदारों को केंद्रबिंदु में रखती है और इसलिए वास्तुकला, डिज़ाइन और कार्यक्षमता की उच्चतम मांगों को पूरा करती है। 

आधुनिक तकनीक और आराम: कोपेनहेगन में Rigshospitalet अस्पताल

Rigshospitalet अस्पताल, कोपेनहेगन के प्रवेश क्षेत्र में ECdrive स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली

रोशनीदार लाउंज एरिया में, ECdrive बिना दिखे स्वचालित सुरक्षात्मक कांच के दरवाजों में फिट हो जाती है। © GEZE GmbH

Rigshospitalet ने लगभग 55,000 m² का एक विस्तार प्राप्त किया है जो डेनमार्क में सबसे उन्नत और विशेष सर्जिकल संचालन को संभाल सकता है, और बाद में रोगियों और रिश्तेदारों को सर्वोत्तम संभव उपचार और देखभाल दे सकता है। जनवरी 2020 में आधिकारिक रूप से शुरू हुए नॉर्थ विंग का डेनमार्क की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के लिए, वर्तमान में और भविष्य में, रणनीतिक महत्व है।

एक ही जगह पर स्पेशलिस्ट विशेषज्ञता प्रदान करने वाले इस अस्पताल में मरीजों और उनके रिश्तेदारों को एक ऐसे परिवेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का उपचार और देखभाल मिलती है, जिसे उच्चतम दर्जे की जटिलताओं से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अब तक, 33 हाई-टेक ऑपरेटिंग रूम और 196 प्राइवेट कमरे इस्तेमाल के लिए खोले जा चुके हैं। 

नॉर्थ विंग के ऑपरेटिंग रूम रोबोट और विशाल फ़्लैट पैनल डिस्प्ले से लैस हैं, जो रोग की पहचान और उपचार को बेहतर और तेज बनाते हैं। सभी मरीजों के पास इंटरनेट और उनके अपने चिकित्सा रिकॉर्ड की पहुंच रहती है। रिश्तेदारों के लिए उपलब्ध जगह युक्त प्राइवेट कमरे मरीजों की निजता, गोपनीयता और आराम की ज़रूरतों का ख्याल रखते हैं। 

हीलिंग आर्किटेक्चर – हमेशा मरीजों पर फ़ोकस

स्पर्ष-मुक्त निकटता स्विच के साथ ECdrive ऑपरेटिंग थिएटर और मरीज कक्षों तक स्वच्छता-युक्त पहुंच सुनिश्चित करती है।

स्पर्ष-मुक्त निकटता स्विच के साथ ECdrive स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली ऑपरेटिंग थिएटर और मरीज कक्षों तक स्वच्छता-युक्त पहुंच सुनिश्चित करती है। © GEZE GmbH

मरीजों के लिए सर्वोत्तम परिवेश सृजित करने में वास्तुकला और सौंदर्य की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ध्वनि, प्रकाश, रंगों, कला और प्रकृति की आमद ऐसे तत्व हैं जो मिलकर "हीलिंग आर्किटेक्चर" बनाते हैं, यानी एक ऐसा आर्किटेक्चर जो मरीजों की मानसिक भलाई को बढ़ावा देता है और गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने के तनाव को कम करता है। 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक घटक, बड़ा या छोटा, स्वच्छता के उच्चतम स्तर को बनाए रखते हुए नॉर्थ विंग की परिकल्पना को साकार करने में मदद करता है, निर्माण चरण में आपूर्तिकर्ताओं के लिए मानक उच्च है। 

"हीलिंग आर्किटेक्चर” के बारे में अधिक जानें 

GC 307+ के साथ, भीतरी और बाहरी क्षेत्रों में छुए बिना (हैप्टिक धारणा) स्वचालित दरवाजों का आसान नियंत्रण संभव है।

GC 307+, एक गैर संपर्क निकटता स्विच © GEZE GmbH

450 से अधिक दरवाजों के लिए आरामदायक और स्वच्छ स्वचालित प्रणालियाँ 

हीलिंग आर्किटेक्चर, स्वच्छता का उच्च स्तर और कार्यात्मकता की उच्च आवश्यकताएँ नॉर्थ विंग के लिए चुनी गई स्वचालित दरवाजा प्रणालियों से भी झलकती हैं। ऑपरेटिंग रूम्स के 33 दरवाजे वायुरोधी ढंग से सील बंद हैं ताकि उन्हें जीवाणु और बैक्टीरिया-मुक्त रखा जा सके। 

भवन में लगभग 140 स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे और 300 से अधिक स्वचालित स्विंग दरवाजे भी लगे हुए हैं। दरवाजे डोर हैंडल को छुए बिना स्वचालित ढंग से खुलते और बंद होते हैं। स्वच्छता की दृष्टि से, विशेष तौर पर कोविड-19 के संदर्भ में, स्पर्ष-मुक्त स्वचालित दरवाजा प्रणालियाँ संक्रमण का जोखिम घटाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। 

इसके अतिरिक्त, स्वचालित समाधान सुनिश्चित करते हैं कि दरवाजे बहुत शांत ढंग से खुलें और बंद हों। मरीजों के लिए, नॉर्थ विंग में आंतरिक यातायात से होने वाले शोर को कम से कम रखा जाना चाहिए। 

GEZE डेनमार्क में सेल्स इंजीनियर, पॉल टोर्नडाल कहते हैं, “हमारे पास डेनमार्क के अस्पतालों के साथ काम करने का व्यापक अनुभव है, और नॉर्थ विंग हमारे लिए अब तक की सबसे बड़ी अकेली अस्पताल निर्माण परियोजना है। हमने कॉन्ट्रैक्टर के साथ 2015 में काम करना शुरू किया, और हमने एक इंस्टालेशन तकनीशियन नियुक्त किया जो कई वर्षों से परियोजना पर पूर्णकालिक ढंग से काम कर रहा है।”

यह एक विशाल निर्माण परियोजना है जिसकी वास्तुकला सुनियोजित है और अनूठी डिज़ाइन और कार्यात्मक आवश्यकताओं से लैस है। इसकी वजह से इस परियोजना का हिस्सा बनना और भी रोमांचक हो गया है। हम नॉर्थ विंग में स्वचालित दरवाजा प्रणालियों के लिए सर्विस पार्टनर के रूप में अपने संबंधों को जारी रखने की उम्मीद रखते हैं।

पॉल टोर्नडाल, GEZE डेनमार्क में सेल्स इंजीनियर
मरीज प्रवेश क्षेत्र में रिवॉल्विंग दरवाजा और Slimdrive SC के साथ स्मार्ट ग्लास फ़साड।

मरीज प्रवेश क्षेत्र में, घूर्णन दरवाजे के आगे स्मार्ट ग्लास पैनल में Slimdrive SC युक्त एक घुमावदार डबल-ग्लास स्लाइडिंग दरवाजा स्थापित किया गया है। © GEZE GmbH

नॉर्थ विंग के लिए GEZE के डेलीवरेबल

  • ऑपरेटिंग रूम्स के लिए वायुरोधी ढंग से सीलबंद दरवाजों के लिए 33 स्वचालित दरवाजा प्रणालियाँ।
  • स्वचालित दरवाजों के लिए 450 से अधिक गैर संपर्क निकटता स्विच (स्वचालित दरवाजों को सक्रिय करने के लिए GEZE GC 307+ गैर संपर्क निकटता स्विच)।
  • कांच और स्टील के स्लाइडिंग दरवाजों के लिए 140 स्वचालित प्रणालियाँ (2 x 200 kg तक के दरवाजों के लिए Powerdrive और 2 x 100 kg तक के दरवाजों के लिए GEZE ECdrive)।
  • स्विंग दरवाजों के लिए 300 स्वचालित प्रणालियाँ (सिंगल लीफ दरवाजों के लिए EMD-F GEZE Slimdrive EMD-F स्वचालित इलेक्ट्रिक स्ट्राइक और डबल लीफ दरवाजों के लिए GEZE Slimdrive EMD-F-IS स्वचालित इलेक्ट्रिक स्ट्राइक)।
  • विभिन्न प्रकार के दरवाजों के लिए दरवाजा क्लोजर की एक व्यापक श्रृंखला।