सामान्य नियम और शर्तें

GEZE कंपनियों की आपूर्तियों और सेवाओं के लिए

निम्नलिखित शर्तें केवल उन कानूनी लेनदेनों पर लागू होंगी जिनमें उपभोक्ता शामिल नहीं हैं:

1. अनुबंध पूर्ति

1.1 GEZE के साथ किए गए सभी अनुबंध केवल निम्नलिखित शर्तों के आधार पर पूरे किए जाते हैं। ऑर्डर देने वाले पक्ष की कोई भी खरीद की शर्तें जो इनसे इतर है, केवल हमारी लिखित सहमति से ही लागू होती है। हमारे कोटेशन हमेशा बदलाव के विषयाधीन होते हैं। एक अनुबंध की शुरुआत केवल हमारी लिखित पुष्टि या डिलीवरी के द्वारा होगी। अनुबंध के स्वरूपों या अनुबंध करने वाले साझीदारों की नियम और शर्तों पर स्पष्ट हस्तक्षेप करने के लिए GEZE बाध्य नहीं है, भले ही ये सामान्य नियम और शर्तें उल्लेख करते हों कि उनकी वैधता व्यावसायिक लेन-देन के लिए एक अभिव्यक्त शर्त है।
1.2 ये नियम और शर्तें इस व्यावसायिक लेन-देन पर, और भविष्य में होने वाले किसी अन्य व्यावसायिक लेन-देन पर भी लागू होते हैं।

2. कीमतें और भुगतान की शर्तें

2.1 हमारी कीमतें एक्स-वर्क लोडिंग सहित होती हैं, पर इनमें पैकिंग, ट्रांसपोर्ट और बीमा की लागतें शामिल नहीं होतीं।
2.2 GEZE के पास शुद्ध अग्रिम भुगतान की मांग करने का अधिकार है। अन्यथा, इनवॉइस का भुगतान इनवॉइस जारी करने की तारीख के ठीक 14 दिन के अंदर किया जाना चाहिए।
2.3 चेक कैश किए जाने तक या समुचित राशि क्रेडिट होने तक वैध नहीं हैं और केवल प्रदर्शन के आधार पर स्वीकार किए जाएंगे। विनिमय पत्रों को स्वीकार नहीं किया जाता।
2.4 यदि ऑर्डर देने वाले पक्ष की वित्तीय परिस्थितियाँ उल्लेखनीय रूप से खराब होती हैं या यदि GEZE को अनुबंध की पूर्ति के बाद ऐसा संदेह होता है, तो, जैसे ही GEZE को इस बारे में पता चलता है, GEZE को अग्रिम भुगतान या सिक्योरिटी की माँग करने और इस माँग के पूरा होने तक पूर्ति से इनकार करने का अधिकार है। यदि ऑर्डर देने वाला पक्ष इससे इनकार करता है, तो GEZE को अनुबंध से हटने और अनुबंध पूर्ति नहीं होने से हुई क्षतियों की भरपाई की माँग करने का अधिकार है।
2.5 कीमतें सीधे ऑर्डर देने वाले पक्ष और GEZE के मध्य वसूली जाती हैं। GEZE सर्विस द्वारा प्रथम शुरुआत के दौरान अतिरिक्त कार्य से उत्पन्न होने वाले अन्य दावों, विशेषकर अग्रिम भुगतानों और अतिरिक्त शुल्कों की अदायगी नहीं होने के कारण उत्पन्न अतिरिक्त खर्चों, का जिम्मा GEZE GmbH ने GEZE Service GmbH को दिया है, जिसने यह जिम्मेवारी स्वीकार किया है। ऑर्डर देने वाले पक्ष को इस जिम्मेदारी की जानकारी है। ऑर्डर देने वाले पक्ष को आवंटित दावों के विरुद्ध किसी भी आपत्ति को निष्पादक कंपनी और दावा धारक के रूप में GEZE Service GmbH के सम्मुख लाना चाहिए ।

3. डिलीवरी समय, डिलीवरी में देरी

3.1 डिलीवरी तिथियाँ केवल लिखित अनुबंध के पश्चात बाध्यकारी हैं। जब तक लिखित रूप से किसी अन्य प्रकार की सहमति नहीं हुई है, प्रासंगिक समय आपूर्ति या डिस्पैच का समय है। डिलीवरी में विलम्ब की स्थिति में, ऑर्डर देने वाले पक्ष को कम से कम दो सप्ताह का विस्तार निर्धारित करना होगा। ऑर्डर देने वाले पक्ष द्वारा इस निर्धारित समय-विस्तार के बाद भी अगर GEZE डिलीवरी नहीं करता है, तो ऑर्डर देने वाले पक्ष को अनुबंध से हटने का अधिकार है।
3.2 ऑर्डर देने वाले पक्ष द्वारा किया गया कोई भी क्षति का दावा खंड 6 में उल्लिखित शर्तों के विषयाधीन होगा। GEZE के पास कम क्षतियाँ साबित करने का अधिकार सुरक्षित रहेगा।

4. स्वामित्व धारण

4.1 आपूर्ति किये गए उत्पाद GEZE की संपत्ति रहेंगी जब तक कि ऑर्डर देने वाले पक्ष के साथ व्यावसायिक संबंध से उत्पन्न होने वाली सभी माँगों के लिए संपूर्ण भुगतान नहीं कर दिया जाता, और विशेषकर जब तक भुगतानस्वरूप प्राप्त सभी चेक कैश नहीं करा लिए जाते या जब तक सहमतिपूर्ण राशि क्रेडिट नहीं हो जाती। यदि संपूर्ण सुरक्षा अधिकारों, जिनका GEZE हकदार है, का मान सभी सुरक्षित माँगों की राशि से 10% अधिक है, तो अनुबंध साझीदार के अनुरोध पर, GEZE सुरक्षा अधिकारों का तदनुरूप हिस्सा रिलीज करेगा; रिलीज के लिए GEZE के पास अलग-अलग सुरक्षा अधिकारों को चुनने का अधिकार है।
4.2 हमारी उत्पादों का कोई प्रक्रमण या बदलाव हमेशा निर्माता के तौर पर GEZE की तरफ से किया जाएगा, हालाँकि इसके लिए हमारी कोई बाध्यता नहीं रहेगी। यदि GEZE द्वारा आपूर्ति किये गए उत्पाद को अन्य आपूर्तिकर्ताओं के उत्पादों के साथ या उन उत्पादों के साथ स्थायी रूप से जोड़ा या मिलाया जाता है जो ऑर्डर देने वाले पक्ष की संपत्ति हैं, तो GEZE को नए उत्पाद का संयुक्त स्वामित्व, इनवॉइस की राशि के बराबर और किसी डिफ़ॉल्ट ब्याज या क्षतियों के साथ दिया जाता है।
4.3 जब तक हमारा अनुबंध साझीदार भुगतान में देरी नहीं करता, वह सामान्य व्यावसायिक प्रक्रिया में स्वामित्व धारण के विषयाधीन उत्पादों का प्रक्रमण और बिक्री कर सकता है। सिक्योरिटी के माध्यम से शपथ या हस्तांतरण मान्य नहीं है । अनुबंध साझीदार को किसी शपथ, जब्ती और तृतीय पक्षों द्वारा अन्य ऑर्डर या हस्तक्षेपों की सूचना तुरंत GEZE को देनी होगी। स्वामित्व धारण के विषयाधीन उत्पादों की पुनर्बिक्री से उत्पन्न होने वाली तृतीय पक्ष की माँगों को खरीददार द्वारा तुरंत ही सिक्योरिटी के रूप में GEZE को हस्तांतरित किया जाता है, जो प्रक्रमण या मिश्रण के बाद पुनर्बिक्री पर सानुपातिक रूप से किया जाता है।

5. स्वीकार्यता/प्रथम शुरुआत

5.1 अगर आपूर्ति किये गए उत्पादों की असेंबली GEZE ऑर्डर देने वाले पक्ष या तृतीय पक्ष के परिसरों में करता है, तो ऑर्डर देने वाले पक्ष या तृतीय पक्ष द्वारा आइटम का इस्तेमाल शुरू करने से पहले इसे औपचारिक रूप से स्वीकार किया जाना चाहिए। यदि पहले से स्वीकृत हुए बिना या GEZE की सहमति के बिना उत्पाद का इस्तेमाल शुरू किया जाता है, तो योजना को स्वीकार किया गया मान लिया जाता है। स्वीकार करने की तारीख GEZE द्वारा आपूर्त पार्ट्स या प्रणाली की असेंबली होने के तुरंत बाद और, जहाँ तक संभव है, उनका इस्तेमाल शुरू होने से कम से कम 14 दिन पहले होनी चाहिए।
5.2 GEZE को यह माँग करने का अधिकार है कि ऑर्डर देने वाला पक्ष 14 दिन की अवधि को ध्यान में रखते हुए किसी भी समय प्रदत्त सेवाओं को स्वीकार करे। यह तब भी लागू होता है जब ऑर्डर देने वाले पक्ष या तृतीय पक्ष ने समान निर्माण परियोजना में अपना कार्य अब तक पूरा नहीं किया है। अगर ऑर्डर देने वाला पक्ष GEZE द्वारा अनुरोधित स्वीकार्यता का हिस्सा बनने से इनकार करता है या एक स्वीकार्यता अभिलेख तैयार करने से इनकार करता है, तो काम को पूरा हुआ मान लिया जाएगा।
5.3 यदि परियोजना स्थल के कारणों की वजह से प्रथम शुरुआत संभव नहीं है, भले ही GEZE द्वारा अनुबंध का पालन करते हुए सेवाएँ प्रदान कर दी गई हों, तो GEZE ऑर्डर देने वाले पक्ष से अतिरिक्त खर्च का दावा कर सकता है।

6. गारंटी, क्षतिपूर्ति और देनदारी की सीमा

6.1 अगर GEZE द्वारा आपूर्त सामानों में खराबी है, तो GEZE को, अपने विवेकानुसार या तो सामान की मरम्मत करनी होगी या उसे बदलना होगा। अगर मरम्मत या बदलना नहीं हो पाता, तो ऑर्डर देने वाला पक्ष अनुबंध से हट सकता है या कीमत घटाने की माँग कर सकता है, बशर्ते खराबी पर्याप्त हो। अगर GEZE द्वारा प्रदान की गई कोई लिखित गारंटी लागू होने योग्य साबित नहीं होती, तो ऑर्डर देने वाला पक्ष उपरोक्त अधिकारों के संदर्भ में भरपाई का अनुरोध कर सकता है, बशर्ते खराबी के लिए GEZE जिम्मेदार था।
GEZE कंपनियों की आपूर्तियों और सेवाओं के लिए सामान्य नियम और शर्तें
6.2 स्पष्ट खराबियों के मामलों में, GEZE को तुरंत, या अधिकतम 10 कैलेंडर दिनों के भीतर, खराबियों के प्रकार, गुणवत्ता और मात्रा के बारे में सूचित किया जाना चाहिए। यदि किसी खराबी की सूचना तर्कसंगत है और समयबद्ध ढंग से इसकी पुष्टि कर ली गई है, तो ऑर्डर देने वाला पक्ष उपरोक्त अधिकारों का प्रयोग कर सकता है।
6.3 GEZE किसी तरह की देनदारी स्वीकार नहीं करेगा अगर संबंधित असेंबली दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है या उन उत्पादों के आपूर्तिकर्ताओं के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है जिन्हें हमारे उत्पादों के साथ जोड़ा जाता है। यह तब भी लागू होगा यदि ऑर्डर देने वाले पक्ष या तृतीय पक्ष द्वारा अनुमति प्राप्त किए बिना सेटिंग्स में बदलाव किए जाते हैं।
6.4 GEZE वैधानिक प्रावधानों के अनुरूप क्षति के दावों के लिए (असीमित) देनदार होगा, यदि कर्तव्य का कोई उल्लंघन दुर्भावना या भारी लापरवाही के चलते होता है, और जिसके लिए GEZE को आरोपित किया जा सकता है । यदि कर्तव्य का कोई उल्लंघन, जिसके लिए GEZE को आरोपित किया जा सकता है, मामूली लापरवाही के कारण होता है और अगर कोई अनिवार्य अनुबंधात्मक बाध्यता का आपराधिक उल्लंघन किया गया है, तो क्षतिपूर्ति दावे की देनदारी समान मामलों में आम तौर पर होने वाली पूर्वाभासी क्षतियों तक सीमित रहेगी। अनिवार्य अनुबंधात्मक बाध्यताओं में संबंधित प्रमुख अनुबंधात्मक बाध्यताएँ और अन्य अनुबंधात्मक (बाध्यताएँ) शामिल होंगी, जो, कर्तव्य के आपराधिक उल्लंघन की स्थिति में, अनुबंध के उद्देश्य की प्राप्ति को खतरे में डाल सकती हैं। अन्य कोई देनदारी शामिल नहीं रहेगी। हालाँकि, उत्पाद देनदारी कानून के प्रावधानों के अनुसार GEZE की संपूर्ण देनदारी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। जीवन, शरीर और स्वास्थ्य को होने वाली क्षति से जुड़ी देनदारी पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके अतिरिक्त, GEZE द्वारा गारंटियाँ स्वीकार करने या जान-बूझकर धोखाधड़ी करने की स्थिति में GEZE की पूर्ण देनदारी पूरी तरह से प्रभावी रहेगी।
6.5 यदि GEZE की क्षति दावा देनदारी से बाहर रखा गया है या सीमित है, तो यह कर्मचारियों, स्टाफ़, प्रतिनिधियों और एजेंटों की व्यक्तिगत क्षति दावा देनदारी के संदर्भ में भी लागू होगा।
6.6 GEZE द्वारा आपूर्त उत्पादों या प्रदत्त सेवाओं के लिए गारंटी अवधि 24 माह है। आइटमों की आपूर्ति के मामले में, यह अवधि डिलीवरी के दिन से चालू होती है, फ़ैक्टरी या भवन कार्य के मामले में, यह स्वीकार करने की तारीख से चालू होती है। अगर स्वचालित प्रणालियाँ और सुरक्षा तकनीक उत्पाद, प्रथम शुरुआत के 3 माह के भीतर GEZE के साथ हुए सर्विस अनुबंध के दायरे में GEZE द्वारा किए जाने वाले नियमित वार्षिक रखरखाव के विषयाधीन नहीं हैं, तो स्वचालित प्रणालियों और सुरक्षा तकनीक उत्पादों की गारंटी अवधि घटकर प्रथम शुरुआत से 12 माह रह जाएगी। आपातकालीन निकास दरवाजों के लिए प्रतिवर्ष 2 रखरखाव (मेंटेनेंस) का सुझाव दिया जाता है।

मरम्मतों के लिए गारंटी अवधि सामान्य तौर पर 12 माह सीमित है।

7. तकनीकी अनुप्रयोग सलाह

7.1 हमारी तकनीकी अनुप्रयोग सलाह, मौखिक और लिखित दोनों, का उद्देश्य ऑर्डर देने वाले पक्ष को हमारे उत्पादों के इष्टतम उपयोग का वर्णन करना मात्र है। यह ऑर्डर देने वाले पक्ष को अपने निजी परीक्षणों के माध्यम से यह सुनिश्चित करने के कर्तव्य से मुक्त नहीं करती कि हमारे उत्पाद उनके इच्छित उद्देश्यों हेतु इस्तेमाल के लिए उपयुक्त हैं। ऑर्डर देने वाला पक्ष यह सुनिश्चित करने के लिए बाध्य होगा कि हमारी मौखिक और लिखित तकनीकी अनुप्रयोग सलाह को उन व्यक्तियों तक पहुँचाया जाता है जो अंततोगत्वा जिम्मेदार हैं।
7.2 अगर ऑर्डर देने वाला पक्ष GEZE पर गलत तकनीकी अनुप्रयोग सलाह देने का आरोप लगाता है, तो ऑर्डर देने वाले पक्ष को कर्तव्य का संभावित उल्लंघन स्थापित करने के तुरंत बाद यह लिखित रूप में बताना होगा। इस स्थिति में, निर्णय खंड VI में दिए गए प्रावधानों के आधार पर होगा। सभी मामलों में, देनदारी अनुबंध पूर्ति के समय पूर्वाभास करने योग्य क्षति तक सीमित है, यदि GEZE द्वारा जान-बूझकर कर्तव्य का कोई उल्लंघन नहीं किया गया है। GEZE के पास कम क्षतियाँ साबित करने का अधिकार सुरक्षित रहेगा।

8. फ़िटर के लिए प्रतिनिधित्व का कोई अधिकार नहीं

हमारे फ़िटर या अन्य व्यक्ति, जिन्हें हमने इंस्टालेशन करने के लिए नियुक्त किया है, खराबी की सूचनाएँ स्वीकार करने या GEZE के लिए या विरुद्ध बाध्यकारी कथन प्रदान करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। न ही वे मौखिक ऑर्डर स्वीकार करने या अनुबंधात्मक बदलावों या सप्लिमेंट्स को करने के लिए अधिकृत हैं हमारे फ़िटर GEZE के लिए भुगतान स्वीकार करने के लिए अधिकृत नहीं हैं, जब तक कि उनके पास लिखित रूप में इसका अधिकार मौजूद न हो।

9. सहयोग

GEZE द्वारा ग्राहक को दिए गए आंकड़े, चित्र और अन्य दस्तावेज GEZE की संपत्ति बने रहेंगे। सभी कॉपीराइट अनिश्चितकालीन रूप से लागू रहेंगे।

10. प्रदर्शन का स्थान, प्रभावी कानून और न्यायाधिकार क्षेत्र

10.1 हमारे सामानों और सेवाओं के लिए डिलीवरी स्थल, सामानों के लिए संबंधित डिस्पैच स्थल है और ऑर्डर देने वाले पक्ष के लिए भुगतान स्थल लियोनबर्ग में GEZE का मुख्यालय है।
10.2 यहाँ पर जर्मन कानून लागू होंगे। यदि ऑर्डर देने वाले पक्ष का मुख्यालय किसी और देश में स्थित है और अगर डिलीवरी जर्मनी के बाहर किसी अन्य देश में की जाती है, तो वस्तुओं की अंतर्राष्ट्रीय बिक्री के लिए अनुबंध (CISG) पर 11.04.1980 का UN संधिपत्र या जर्मन कानून लागू होगा, जहाँ पर CISG में समुचित प्रावधान नहीं हैं।
10.3 दावे के महत्त्व के आधार पर, इस अनुबंधात्मक संबंध से उत्पन्न GEZE के साथ ऑर्डर करने वाले पक्ष के किसी भी विवाद के लिए लियोनबर्ग की जिला अदालत या स्टुटगार्ट की क्षेत्रीय अदालत का अधिकार क्षेत्र होगा – यदि अनुबंधात्मक पक्ष उद्यमी है, सार्वजनिक कानूनों के कानूनी व्यक्ति है या सार्वजनिक कानून के अनुसार विशेष परिसंपत्तियों के स्वामी है। ऐसे मामलों में, GEZE ऑर्डर देने वाले पक्ष के निवासस्थल में एक वाद दायर करने का निर्णय भी ले सकता है।

11. अन्य कारण

यदि आपूर्तियों और सेवाओं के लिए इन सामान्य नियम और शर्तों का कोई भी प्रावधान निरस्त और अप्रभावी हो जाता है या अधूरा है, तो इससे शेष प्रावधानों के प्रभाव पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

GEZE GmbH: पंजीकरण अदालत स्टुटगार्ट जिला अदालत HRB 250329
GEZE Service GmbH: पंजीकरण अदालत स्टुटगार्ट जिला अदालत HRB 252569

अद्यतनीकरण की तिथि: 01.05.2017