GEZE के लिए 8वाँ टॉप इनोवेटर अवार्ड

GEZE को एक बार पुनः प्रतिष्ठित टॉप 100 अनुमोदन सील प्राप्त हुई, जिसके साथ जर्मनी के सर्वाधिक सफल लघु और मध्यम उपक्रम के रूप में इसकी स्थिति और मजबूत हुई है। लुडविग्सबर्ग में फ़ोरम-अम-श्लोसपार्क में आयोजित 5वें जर्मन लघु और मध्यम उपक्रम शिखर सम्मेलन की समारोह संध्या पर GEZE के प्रबंध निदेशक विकास, गेराल्ड हास ने टॉप 100 मेंटर और विज्ञान पत्रकार रंगा योगेश्वर से अवार्ड प्राप्त किया। बाडेन-वुर्टेमबर्ग के मुख्य मंत्री, विनफ्रीड क्रेट्शमान ने अपने स्वागत भाषण में नवोन्मेष प्रतिस्पर्धा के महत्व पर बल दिया।

टॉप 100 अनुमोदन सील

कार्यक्रम में जर्मनी की सर्वाधिक नवोन्मेषी कंपनियों को पुरस्कृत किया जाता है: टॉप 100 मेंटर रंगा योगेश्वर GEZE प्रबंध निदेशक विकास, गेराल्ड हास को टॉप 100 इनोवेटर प्रमाणपत्र देते हुए। पुरस्कार समारोह के फ़ोटो: केडी बुश/compamedia

कार्यक्रम में जर्मनी की सर्वाधिक नवोन्मेषी कंपनियों को पुरस्कृत किया जाता है: टॉप 100 मेंटर रंगा योगेश्वर, GEZE प्रबंध निदेशक विकास, गेराल्ड हास को टॉप 100 इनोवेटर प्रमाणपत्र देते हुए।

‘नवोन्मेष का परिवेष’, ‘नवोन्मेष प्रक्रियाएँ और संगठन’, ‘नवोन्मेष समर्थक वरिष्ठ प्रबंधन’ और ‘नवोन्मेष मार्केटिंग’ वे प्रमुख घटक थे जिनके आधार पर कंपनियों की तुलना की गई। GEZE लंबे समय से उन्नत दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा प्रौद्योगिकी प्रणालियों के विकासक और निर्माताओं के उत्कृष्ट समूह का हिस्सा रहा है और कंपनी को आठवीं बार टॉप 100 अनुमोदन सील मिल रही है – जिनमें से पाँच पिछले दस वर्षों में प्राप्त हुई हैं।

पारंपरिक उत्पाद वर्गों का सतत विकास, उनके फ़ायदों में विस्तार करना, और असाधारण समाधानों के लिए नए अवसरों की तलाश करना, GEZE के मिशन का एक हिस्सा रहा है।

आज हमें मिला पुरस्कार सिद्ध करता है कि डिजिटलीकरण और पारंपरिक उत्पाद वर्ग, दोनों में, नवोन्मेष संभव है और वांछनीय भी।

गेराल्ड हास, प्रबंध निदेशक विकास

GEZE Cockpit: भवन नेटवर्किंग में नवोन्मेष

© GEZE GmbH

नव-विकसित GEZE Cockpit भवन प्रबंधन प्रणाली ‘बिल्डिंग नेटवर्किंग – स्मार्ट बिल्डिंग’ बाजार में GEZE के सफल प्रवेश की सूचक है, जो इसका भविष्य निर्धारित करेगी। “नई विकास संरचनाओं और उच्च विशेषज्ञता वाले डिजाइन इंजीनियरों में भारी निवेश ने, हमें खिड़कियों और दरवाजों के लिए ऐसे नेटवर्किंग समाधान बनाने में सक्षम बनाया है, जो विश्व बाजार में अनूठे हैं और जो भवनों को अधिक स्मार्ट, अधिक दक्ष, सुरक्षित और अंततोगत्वा खुशहाल बनाते हैं। विकास प्रबंध निदेशक, गेराल्ड हास कहते हैं कि, इससे हमारे ग्राहकों के लिए अपने भवनों को स्वचालित करने के अभूतपूर्व अवसर पैदा होते हैं । GEZE Cockpit पहली स्मार्ट दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा प्रणाली है एवं भवन स्वचालन में योगदान दे रही है। स्वचालित दरवाजों और खिड़कियों को पहली बार एक भवन प्रणाली में एकीकृत किया जा सकता है, जिसके साथ भवन स्वचालन में विभिन्न अनुप्रयोग परिदृश्यों के लिए बिल्कुल नई नेटवर्किंग संभावनाएँ साकार की जा सकती हैं।

GEZE Cockpit पर जाएँ

नवोन्मेष की शक्ति: एक नया विकास केंद्र

अनुसंधान और विकास क्षेत्रों के लिए विकास केंद्र। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए युर्गेन पोलाक

अनुसंधान और विकास क्षेत्रों के लिए विकास केंद्र। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

डिजिटलीकरण के साथ, GEZE ने एक साहसपूर्ण कदम उठाया है, उत्पाद विकास से लेकर मार्केट लॉन्च तक प्रभावी है। स्मार्ट सॉफ़्टवेयर उत्पादों के विकास और संचालन के लिए सही डिजिटल अवसंरचना सृजित करना एक मुख्य शुरुआती बिंदु था। स्वतंत्र, पारिवारिक व्यवसाय ने एक नए, अत्याधुनिक विकास केंद्र में 13 मिलियन यूरो का निवेश किया है और पिछले दो वर्षों में अपनी अनुसंधान और विकास क्षमता को उल्लेखनीय ढंग से बढ़ाया है। उत्पादों का परीक्षण और सत्यापन अत्याधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल करके किया जाता है। मॉड्युलर टेस्ट स्टैंड नवीनतम रोबोटिक प्रौद्योगिकी से लैस हैं। उच्च-गुणवत्ता की तकनीकी अवधारणाओं और उत्पादों को अब और भी जल्दी और दक्षतापूर्वक वास्तविकता में बदला जा सकता है।

नए विकास केंद्र के बारे में अधिक

एक फुर्तीली और पारस्परिक सहयोग वाली पद्धति

नए भवन की वास्तुकला और डिजाइन को निर्धारित करने में नवोन्मेष की तरफ ले जाने वाली प्रक्रियाओं का इस्तेमाल हुआ है। विकास के प्रत्येक चरण में इंजीनियर और टेस्ट इंजीनियर इष्टतम कार्य परिस्थितियों का अनुभव करते हैं। लचीले कार्य क्षेत्र और परिष्कृत ध्वनि शोधन, लाइटिंग और इनडोर जलवायु अवधारणाओं से लैस वर्कस्पेस यूनिट विभिन्न विषयों के बीच आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करते हैं, और विभिन्न विशेषज्ञता क्षेत्रों के मध्य नेटवर्किंग और परियोजना क्षेत्र में सक्रियतापूर्ण कार्य पद्धति को सक्षम करते हैं। परिसर में बना एक रचनात्मक क्षेत्र नई परिकल्पनाओं पर प्रयोग करने और उनका परीक्षण करने, और गैर-पारंपरिक तरीकों से समस्याओं का निवारण करने के लिए मंच प्रदान करता है।

स्मार्ट अवसरों की प्रयोगशाला – विकास में उपयोगकर्ताओं की भागीदारी

नया विकास भवन स्वयं एक स्मार्ट भवन है। सभी उत्पाद समूहों को इंटेलिजेंट ढंग से नेटवर्कबद्ध किया गया है, और इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि नए नेटवर्किंग समाधान सतत रूप से लागू किए और जाँचे जा सकते हैं। प्राप्त अंतर्दृष्टियों का प्रयोग सभी GEZE उत्पादों की इंटेलिजेंस में अधिक विकास करने और उनके लाभों का विस्तार करने और नई GEZE Cockpit बिल्डिंग स्वचालन प्रणाली के माध्यम से उन्हें उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने के लिए किया जाता है। पारस्परिक सहयोग वाली विकास पद्धति के हिस्से के रूप में, GEZE Cockpit परियोजना में पायलट ग्राहकों को भी शामिल किया गया। इसके परिणामस्वरूप इष्टतम, उपयोगकर्ता-अनुरूप उत्पाद विशेषताओं का फ़ायदा मिला और बाजार पहुँचने की अवधि, अर्थात नई प्रणाली के विकास से लेकर लॉन्च करने में लगा समय, काफी घटी।

संचार में ‘डिजिटल फ़र्स्ट’

अपनी नई डिजिटल दिशा का पालन करते हुए, GEZE ने GEZE Cockpit के व्यावसायिक लॉन्च के लिए नए मंचों का भी प्रयोग किया। एक डिजिटल फ़र्स्ट अभियान ने, जिसे हाल ही में जर्मन ब्रांड अवार्ड से सम्मानित किया गया, डिजिटल संचार की सभी संभावित सेवाओं का इस्तेमाल किया।

जर्मन ब्रांड अवार्ड के बारे में अधिक जानें

‘स्मार्ट प्रतिभा’ – कर्मचारियों की संख्या में वैश्विक वृद्धि

पिछले दो वर्षों में GEZE समूह की प्राकृतिक वृद्धि के परिणामस्वरूप वैश्विक स्तर पर नियुक्त किए गए 300 कर्मचारियों में से, एक बड़ा हिस्सा प्रौद्योगिकी और विकास के क्षेत्र में काम करता है। एक प्रमुख विकास और निर्माण स्थल के रूप में केवल जर्मनी भर में ही नवोन्मेष नहीं होते, बल्कि चीन, स्पेन और ग्रेट ब्रिटेन में स्थित GEZE की सहायक कंपनियों में भी होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय निर्माण नेटवर्क, विश्व भर में, ‘मेड इन जर्मनी’ गुणवत्ता प्रदान करने के लिए सबसे कठोर और संवहनीय उत्पादक मानकों का प्रयोग करता है।

टॉप 100: प्रतियोगिता

1993 से, कंपामीडिया (compamedia), लघु और मध्यम आकार के उद्योगों को उनके असाधारण नवोन्मेष क्षमता और औसत से ऊपर नवोन्मेष सफलता के लिए टॉप 100 की सील देता आ रहा है। सन 2002 में प्रोफ़ेसर निकोलाउस फ्रांक को वैज्ञानिक निदेशक नियुक्त किया गया। प्रोफ़ेसर फ्रांक वियना अर्थशास्त्र और व्यवसाय विश्वविद्यालय में उद्यम और नवोन्मेष संस्थान के प्रमुख हैं। विज्ञान पत्रकार रंगा योगेश्वर टॉप 100 के मेंटर हैं। प्रोजेक्ट पार्टनरों में फ़्राउएनहोफ़र व्यावहारिक अनुसंधान संस्थान (Fraunhofer-Gesellschaft zur Förderung der angewandten Forschung e. V.) और जर्मन लघु और मध्यम व्यवसाय एसोसिएशन, BVMW शामिल हैं। मैनेजर मैगजीन (manager magazin), एक मीडिया पार्टनर के रूप में इंपल्स (impulse) और W&V जैसी कंपनियों से के साथ काम करता है। www.top100.de