रिवॉल्विंग दरवाजे भवनों की ऊर्जा दक्षता को बेहतर बना सकते हैं

जर्मनी में ऊर्जा खपत में भवनों का लगभग एक तिहाई योगदान है। इसलिए इस सेक्टर में ऊर्जा की बचत की अपार संभावनाएँ हैं, जिनका इस्तेमाल भवन ऑपरेटरों को करना चाहिए। इस संदर्भ में रिवॉल्विंग दरवाजे एक भवन की हीटिंग या कूलिंग के लिए ऊर्जा आवश्यकता को घटा सकते हैं। इससे ऊर्जा लागत घटती है और CO2 संतुलन में सुधार होता है। हमारे विशेषज्ञ थॉमस लेनर्ट वार्तालाप में बताते हैं कि ऊर्जा बचत की संभावनाएँ किन जगहों पर हैं, प्रवेश क्षेत्र में रिवॉल्विंग दरवाजे कौन सी भूमिकाएँ निभाते हैं और GEZE का नया Revo.PRIME किस तरह ना केवल देखने के मामले में बल्कि संवहनीयता और ऊर्जा दक्षता के मामले में अपनी छाप छोड़ता है।

GEZE के रिवॉल्विंग दरवाजा विशेषज्ञ थॉमस लेनर्ट।

GEZE के रिवॉल्विंग दरवाजा विशेषज्ञ थॉमस लेनर्ट। © GEZE GmbH

ऊर्जा की कीमतें हर दिन नई ऊंचाइयाँ छू रही हैं, उपभोक्ताओं को बिजली और गैस के लिए हर दिन अपनी जेब ज़्यादा ढीली करनी पड़ रही है। साथ ही भवन ऑपरेटरों पर ऊर्जा परिवर्तन (Energiewende) की चुनौतियों के कारण दबाव पड़ रहा है। रिवॉल्विंग दरवाजों का इस्तेमाल करके प्रवेश क्षेत्रों में ऊर्जा की बचत की जा सकती है। अन्य प्रवेश समाधानों की तुलना में ये दरवाजे किस तरह से फ़ायदेमंद हैं?

थॉमस लेनर्ट: रिवॉल्विंग दरवाजों का फ़ायदा यह है कि वे हवा के झोंकों को अवरुद्ध करते हैं और साथ में व्यक्तियों का एक सतत प्रवाह संभव बनाते हैं। घूर्णन करने वाले लीफ का ब्रश दरवाजे की ड्रम वॉल के साथ हर समय संपर्क में रहता है। रिवॉल्विंग दरवाजा “हर समय खुला, हर समय बंद” रहता है। इसके कारण हवा के ठंडे या गर्म झोंके बाहर रहते हैं और एयर कंडीशनिंग की हवा अंदर रहती है। आंतरिक मूल्यांकनों में पाया गया है कि रिवॉल्विंग दरवाजे बाहरी क्षेत्र को होने वाली ऊर्जा की हानि को लगभग 40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। इसकी वजह से ऑपरेटर को होने वाली लागत घटती है और प्रवेश क्षेत्र की इनडोर जलवायु में स्पष्ट सुधार देखने को मिलता है, खास कर जहाँ पर उपयोगकर्ता प्रवाह बहुत अधिक है। इसके विपरीत, स्लाइडिंग दरवाजों के मामले में उच्च आगंतुक प्रवाह होने पर ऊर्जा का खुले दरवाजों से लगातार ह्रास होता रहता है।

विशेषकर हवा के झोंके प्रवेश क्षेत्र में असुविधाजनक हो सकते हैं। इस संदर्भ में, भवनों के प्रवेश क्षेत्रों की एक अहम भूमिका हो जाती है। इस संदर्भ में रिवॉल्विंग दरवाजे कौन सी भूमिका निभाते हैं?

थॉमस लेनर्ट: ग्राहक की पहली आवश्यकता एक आकर्षक प्रवेश क्षेत्र की होती है जिसमें अधिकतम पारदर्शिता हो। यह भवन स्वामियों, ऑपरेटरों और वास्तुकारों के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू होता है। क्योंकि प्रवेश क्षेत्र हमेशा एक भवन के विज़िटिंग कार्ड की तरह होता है। रिवॉल्विंग दरवाजों के साथ झोंकों, शोर और गंदगी का प्रवेश कर पाना उल्लेखनीय रूप से कम हो जाता है। इस तरह से प्रवेश क्षेत्र में सुखद इनडोर जलवायु बनी रहती है, जिसका इस्तेमाल एक पूर्ण उपयोगी क्षेत्र, उदाहरण के लिए, एक रिसेप्शन एरिया या फ़ोयर, के रूप में किया जा सकता है। भीतरी और बाहरी क्षेत्र के बीच जगह का यह स्पष्ट विभाजन रिवॉल्विंग दरवाजों के इस्तेमाल को और भी अधिक रोचक बनाता है।

ग्राहक की पहली आवश्यकता एक आकर्षक प्रवेश क्षेत्र की होती है जिसमें अधिकतम पारदर्शिता हो। इस मामले में हमारा नया रिवॉल्विंग दरवाजा Revo.PRIME केवल 75mm की कैनोपी की ऊंचाई और 60mm की छोटी प्रोफाइल प्रणालियों के साथ अग्रणी साबित होता है।

थॉमस लेनर्ट, GEZE में व्यवसाय समाधान प्रबंधक

Revo.PRIME के रूप में GEZE एक नया रिवॉल्विंग दरवाजा बाज़ार में लेकर आ रहा है, जो ना केवल दिखावट के मामले में अग्रणी है, बल्कि संवहनीयता के विषय पर भी जोर देता है। इस दरवाजे में क्या नया है?

थॉमस लेनर्ट: हमारा लक्ष्य एक ऐसा उत्पाद सृजित करना था, जो अधिकतम दृश्यात्मक स्वतंत्रता की अनुमति दे और साथ ही साथ नवीन प्रौद्योगिकी की सहायता से संवहनीयता और आराम से जुड़ी इच्छाओं की पूर्ति करे। Revo.PRIME का मुख्य आकर्षण केवल 75 mm की कैनोपी की ऊंचाई है। यह बाजार में उपलब्ध अधिकतम 3.80 m व्यास वाले स्वचालित रिवॉल्विंग दरवाजों की न्यूनतम कैनोपी की ऊंचाई है। इसकी वजह से इस प्रणाली को बेहद संकरी जगह वाली परिस्थितियों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और अपनी बारीक दिखावट की वजह से यह भवन की वास्तुकला में आदर्श रूप से मिल जाती है। इसके अलावा इसमें अधिकतम 1000 nm का बहुत उच्च टार्क है। इसकी वजह से भारी दरवाजों को मूव करने तथा परिणामस्वरूप पहुंच सुविधा बढ़ाने के लिए अधिक शक्ति मिलती है।

नए GEZE REVO.PRIME के बारे में अधिक जानकारी
विशाल दरवाजों और उच्च पहुंच सुविधा के लिए आदर्श: केवल 75 mm की कम कैनोपी की ऊंचाई के साथ नया Revo.PRIME.

विशाल दरवाजों और उच्च पहुंच सुविधा के लिए आदर्श: केवल 75 mm की कम कैनोपी की ऊंचाई के साथ नया Revo.PRIME.

क्या अधिक शक्ति का मतलब ऊर्जा की अधिक खपत है?

थॉमस लेनर्ट: उसके उलट। बढ़े हुए प्रदर्शन के लिए Revo.PRIME को अपने पूर्ववर्ती, TSA 325 NT की तुलना में 30 प्रतिशत कम विद्युत की आवश्यकता पड़ती है। स्पष्ट रूप से कहा जाए तो नई ब्रश-मुक्त डीसी मोटर को केवल 128 वॉट चाहिए होते हैं। इस दक्षता के साथ ऊर्जा लागतों की भी बचत होती है।

क्या आप इसमें इस्तेमाल की गई प्रौद्योगिकी पर अधिक प्रकाश डाल सकते हैं?

थॉमस लेनर्ट: आप में से कुछ लोग बैटरी और अन्य पेशेवर टूल्स के द्वारा पहले से ही ब्रश-मुक्त मोटर के बारे में जानते होंगे। हमने पहुंच सुविधा को बेहतर बनाने के लिए इस प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया है। इसकी वजह से इन दरवाजों को ज़्यादा रखरखाव की भी आवश्यकता नहीं होती। और हमने स्थापनाकर्ताओं का भी ख्याल रखा है और विद्युतीय सुरक्षा को बेहतर बनाया है। सीलिंग में एक निर्धारित ट्रांसफ़र बिंदु के बाद से, इसमें 230 वोल्ट की जगह अब 42 वोल्ट हो गए हैं। सभी ड्राइव घटकों में कनेक्टर लगे हुए हैं, जिसकी वजह से स्थापना, प्रथम शुरुआत और रखरखाव में स्पष्ट रूप से आसानी होती है। दूसरे शब्दों में: यहां पर हम “प्लग-एंड-प्ले” की बात कर सकते हैं।

हमारा लक्ष्य एक ऐसा उत्पाद सृजित करना था, जो अधिकतम दृश्यात्मक स्वतंत्रता की अनुमति दे और साथ ही साथ नवीन प्रौद्योगिकी की सहायता से संवहनीयता और आराम से जुड़ी इच्छाओं की पूर्ति करे।

थॉमस लेनर्ट, GEZE में व्यवसाय समाधान प्रबंधक

ये किन कॉन्फ़िगरेशनों में उपलब्ध रहेंगे?

थॉमस लेनर्ट: Revo.PRIME के साथ कॉन्फ़िगरेशन का दायरा पहले की तरह ही रहेगा। पूर्ण कांच प्रणाली के डिज़ाइन आकर्षण के अलावा, हमारी उत्पाद रेंज में Breakout और RC2 वैरिएंट भी उपलब्ध हैं। दरवाजों को मैनुअल या पूरी तरह से स्वचालित तरीके से संचालित किया जा सकता है। स्वाभाविक रूप से, हम ग्राहकों की व्यक्तिगत इच्छाओं का भी ख्याल रख सकते हैं। रंग की पसंद से लेकर सामग्री तक, हम परियोजना के अनुसार समुचित दरवाजे तैयार करते हैं। इसे सभी प्रकार के भवनों और फ़साड के लिए नियोजित किया जा सकता है।

नियोजन के मुद्दे पर: रिवॉल्विंग दरवाजा किस तरह से भवन मॉडल की शुरुआती अवस्थाओं में एकीकृत हो सकता है?

थॉमस लेनर्ट: Revo.PRIME के लिए भी एक डिजिटल प्लानिंग टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। बाजार में परिचय के लिए वास्तुकारों और नियोजनकर्ताओं के लिए संबंधित BIM मॉडल उपलब्ध हैं। BIM में सभी निर्माण कार्य डेटा का डिजिटल मॉडल तैयार किया जाता है, संयोजित किया जाता है और रिकॉर्ड किया जाता है। इसके अलावा अधिक विस्तृत प्लानिंग के लिए हम विशेषज्ञों और परियोजना सलाहकारों के एक व्यापक नेटवर्क के माध्यम से अपने ग्राहकों को डिजिटल मंच पर और व्यक्तिगत रूप से साइट पर समर्थन प्रदान करते हैं।

लेनर्ट महोदय, इस वार्तालाप के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

 

रिवॉल्विंग दरवाजा विशेषज्ञ की टिप्स

रिवॉल्विंग दरवाजों की स्थापना के समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए:

  • रिवॉल्विंग दरवाजे की पोजीशनिंग, निम्नलिखित प्रश्नों को स्पष्ट करें: क्या भवन के मार्गों पर दरवाजों की स्थिति ठीक है? क्या दरवाजों को फ़साड में घूर्णन करना है? क्या दरवाजों को भवन के और भीतर करना ठीक रहेगा?
  • रिवॉल्विंग दरवाजे के अन्य इंटरफ़ेस के साथ शुरुआती अवस्थाओं में समन्वय करें, और स्पष्ट कर लें कि कौन किस चीज़ के लिए जिम्मेदार है, उदाहरण के लिए, फ़साड के कनेक्शन के लिए, भवन के साथ छत के जुड़ाव / कनेक्शन के लिए, आदि।
  • केबलिंग की पूर्व-तैयारी स्पष्ट कर लें, जैसे रिवॉल्विंग दरवाजे के लिए केबल को किस तरह बिछाया जाएगा और दरवाजे की प्रोग्राम स्विच को कहां लगाया जाएगा।

नियोजन के दौरान और संचालन में ऊर्जा की बचत के लिए किन बातों पर ध्यान देना चाहिए:

  • व्यास और मार्ग की ऊंचाई को रिवॉल्विंग दरवाजे के अपेक्षित उपयोग के अनुसार समायोजित करें।
  • रिवॉल्विंग दरवाजे की समुचित सेटिंग का ध्यान रखें, जैसे, दरवाजे आवागमन के तुरंत बाद रुक जाते हैं (बहुत अधिक फॉलो-अप समय नहीं)
  • रिवॉल्विंग दरवाजे पर नाइट शटर का इस्तेमाल करें (रात में, सप्ताहांत में, आदि)
  • रिवॉल्विंग दरवाजे की फ़्लोर मैट की नियमित रूप से सफाई करें
  • स्वाभाविक तौर पर, हम रिवॉल्विंग दरवाजे के नियमित रखरखाव का सुझाव देते हैं