GEZE Insights

मेगाट्रेंड्स पर फ़ोकस: डिजिटल क्रांति के युग में GEZE

टोमिस्लाव जागर GEZE प्रबंधन बोर्ड के सदस्य हैं, जिसमें वह बिक्री क्षेत्र के लिए जिम्मेदार हैं। इस साक्षात्कार में वह खुलासा करते हैं कि किस तरह एक पारंपरिक कंपनी के रूप में GEZE को डिजिटल युग में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

बाउ (BAU) व्यापार मेले में आए लोगों ने कंपनी की सार्वजनिक छवि में बदलाव देखा और महसूस किया। अगर सीधे शब्दों में कहा जाए, तो यागर जी आप GEZE ब्रांड की छवि में बदलाव को कैसे परिभाषित करेंगे?

हाँ, यह सही है। आप यह बदलाव म्यूनिख में वास्तुकला के अग्रणी व्यापार मेले, बाउ में स्पष्ट तौर पर देख सकते हैं। हम स्वयं को स्पष्ट, आधुनिक और खुलेपन के साथ प्रस्तुत करते हैं – पूरी तरह हमारे संकल्प के अनुरूप हम ऐसे भवन बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जिनमें जीवन का आनंद लिया जा सके। हम एक ऐसे ब्रांड भी हैं जिसे आप छू सकते हैं और ट्रेडफ़ेयर सच में सभी के लिए एक स्पर्श बिंदु होता है। हमारे लिए, इसका मतलब साझेदारी भी होता है। व्यक्तिगत और पेशेवर तौर पर हम सभी आगंतुकों से समान शर्तों पर संवाद करते हैं, चाहें वे ग्राहक हों या साझीदार हों । हर कोई हमारे उत्पादों को छू सकता है, गुणवत्ता महसूस कर सकता है – और सवाल भी पूछ सकता है।

तो इसका मतलब है कि GEZE के लिए उत्पाद आकर्षण के केंद्र होते हैं?

निश्चित तौर पर, हाँ। हम एक ऐसी कंपनी हैं जिसकी शिल्पकारिता और गुणवत्ता की जड़ें बहुत मजबूत हैं। लेकिन इस बीच हम एक अंतर्राष्ट्रीय कंपनी बन गए हैं और जटिल और बदलते परिवेशों में संचालन कर रहे हैं। और हमने अपने 150 साल के इतिहास में समय के साथ बदलाव और उसके अनुरूप चलने की अपनी क्षमता को बार-बार साबित किया है। हम अपने ग्राहकों और साझीदारों की भिन्न-भिन्न आवश्यकताओं और इच्छाओं को पूरा करने के लिए स्थिति के अनुरूप कार्य करने में सक्षम हैं। इसकी शुरुआत सुनने और समझने से होती है। अलग-अलग उत्पादों के अलावा, हम जरूरत और इच्छा के मुताबिक निर्मित पैकेज और समाधान भी प्रदान करते हैं।

अपने 150 साल के इतिहास में हमने बदलने और समय के साथ चलने और अपने ग्राहकों की भिन्न-भिन्न आवश्यकताओं और इच्छाओं को पूरा करने के लिए स्थिति के अनुरूप कार्य करने की अपनी क्षमता को बार-बार साबित किया है।

टोमिस्लाव यागर, GEZE में प्रबंध निदेशक बिक्री

GEZE प्रबंध निदेशक टोमिस्लाव यागर © Katrin Fiedler / GEZE GmbH

आपकी बिक्री रणनीति के लिए इसका क्या मतलब है?

हमारा ध्येय भवनों को उनके संपूर्ण जीवन काल के दौरान समर्थन प्रदान करना है। इसका मतलब है कि न केवल ग्राहकों को उत्पादों की आपूर्ति की जाए, बल्कि उन्हें सलाह और समर्थन भी दिया जाए। हम हर समय सुविधाजनक और भरोसेमंद सेवाओं की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम स्वयं को एक समग्र और एकीकृत समाधान प्रदाता के रूप में देखते हैं जो विशिष्ट प्रोजेक्ट के लिए नेटवर्किंग के महत्व को समझता है।

नेटवर्किंग के बारे में बात करें तो आपके सेक्टर के लिए डिजिटलीकरण का क्या महत्व है?

हमारे लिए, डिजिटलीकरण एक दृष्टिकोण है। यह केवल प्रौद्योगिकी और टूल्स के बारे में नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात, इसमें संवाद और डिजिटल स्वरूपों में सहयोग की आवश्यकता होती है। प्रौद्योगिकी उभरती जरूरतों पर आधारित होती है – न कि जरूरतें प्रौद्योगिकी पर। साथ ही साथ, हम डिजिटल जगत पर करीब नजर रख रहे हैं और हम इस बारे में विचार कर रहे हैं कि हमारे उत्पाद क्या भूमिका निभा सकते हैं इसके अलावा हम भविष्य के लिए रोमांचक विचारों पर काम कर रहे हैं। लेकिन मैं डिजिटलीकरण को अपने-आप में एक लक्ष्य के तौर पर नहीं देखता, यह हमारे ग्राहकों और उपयोगकर्ताओं के लिए फायदेमंद होना चाहिए। और न ही हम डिजिटलीकरण के संवेदनशील पहलुओं जैसे डेटा सुरक्षा और डेटा संरक्षण को नज़रंदाज़ कर सकते हैं।

डिजिटलीकरण की शुरुआत सोच के साथ होती है। यह केवल प्रौद्योगिकी और टूल्स के बारे में नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात, इसमें संवाद और नए स्वरूपों में सहयोग की आवश्यकता होती है।

टोमिस्लाव यागर, GEZE में प्रबंध निदेशक बिक्री

तो निर्माण और भवनों के प्रति आप एक सर्वांगीण दृष्टिकोण रखते हैं?

हाँ, क्योंकि हम दुनिया भर में मौजूद हैं और हम दुनिया के निकट खुली आँखों से जाते हैं। हमारे कई साल के अनुभव के आधार पर हम मेगाट्रेंड्स पर प्रतिक्रिया अपने ग्राहकों के हितों के अनुसार करते हैं। संवहनीयता, शहरीकरण, स्मार्ट भवन – ये हमारे लिए हल्के-फुल्के शब्द नहीं हैं। अपने समाधानों के साथ हम इन चुनौतियों का पुख्ता जवाब देने का लक्ष्य रखते हैं। आखिरकार हमारा अंतिम लक्ष्य जिम्मेदारीपूर्ण और रहने लायक निर्माण को संभव बनाना है।