GEZE Insights

#GEZEजुगाड़ – GEZE स्लिमचेन ड्राइव के साथ व्यक्तिगत मास्टरपीस

GEZE के स्वचालित विंडो और डोर ड्राइव न केवल होटलों और अस्पतालों के बड़े स्तर के प्रोजेक्टों में अपनी छाप छोड़ते हैं, बल्कि व्यक्तिगत समाधानों के रूप में भी शानदार हैं। योनास वेसलर का यह “मास्टरपीस” दर्शाता है कि DIY प्रोजेक्टों में हमारे उत्पाद कितने बहु-उपयोगी हो सकते हैं।

उत्कृष्ट: साउंडबार और तकनीकी खूबियों से युक्त साइडबोर्ड

योनास वेसलर एक मास्टर कारपेंटर की ट्रेनिंग ले रहे हैं। मास्टरपीस उनकी ट्रेनिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। संगीत और प्रौद्योगिकी में रुचि रखने वाले, जोनास वेसलर को जल्द ही समझ आ गया था कि उन्हें अपने मास्टरपीस में संगीत शामिल करना ही होगा – और वो भी एक तकनिकी के शानदार उदाहरण के साथ ।

  • लक्ष्य: खुद डिजाइन किया गया और इंटिग्रेटेड म्यूज़िक सिस्टम युक्त साइडबोर्ड।
  • इसमें बेहतरीन बात है कि साउंडबार को मोबाइल फ़ोन से इंटेलिजेंट रिमोट नियंत्रण के द्वारा आवश्यकतानुसार बढ़ाया जा सकता है –।
  • चुनौती: साउंडड्राइव और लिफ़्ट ड्राइव की डिजाइन असाधारण रूप से पतली होनी चाहिए और उपयोगकर्ता की सुविधा के लिए कुशल होने चाहिए।
  • समाधान: Bose Soundbar 300 और साथ में स्लिमचेन चेन ड्राइव और Somfy स्मार्ट होम ऐप।

लक्ष्य के लिए प्रयास – पहले ड्राफ़्ट से लेकर पूर्ण तकनीकी समाधान तक

साइडबोर्ड - साउंडबार लगभग पूरी तरह भीतर छिप जाता है।

© Jonas Weßler / Weßler GmbH

स्लिमचेन चेन ड्राइव की बदौलत, साउंडबार साइडबोर्ड से बाहर आ जाता है।

© Jonas Weßler / Weßler GmbH

योनास वेसलर बताते हैं कि उनका चलायमान म्यूज़िक सिस्टम, जिसे उन्होंने अपने बनाए साइडबोर्ड में लगाया, किस तरह अस्तित्व में आया।

“जब मेरे साइडबोर्ड के शुरुआती ड्राफ़्ट तैयार हो गए थे, मैंने एक Bose Soundbar 300 खरीदा क्योंकि इसकी पतली डिजाइन पूरे रुपरेखा के साथ अच्छे से फ़िट बैठती थी। चूँकि जगह बहुत कम थी, इसलिए मुझे एक छोटी मोटर चाहिए थी जो शोर न करे।”

मुश्किल पतली डिजाइन और शांत संचालन वाली ड्राइव मोटर खोजने में होती है ऐसे में योनास वेसलर की विशेषज्ञ पृष्ठभूमि का ज्ञान काम आया:

“हम जर्मनी भर में बेचे जाने वाले फ्रंट दरवाजे बनाते हैं और एक क्षेत्रीय लकड़ी भंडार का भी संचालन करते हैं। अपने इस पारिवारिक व्यवसाय की तीसरी पीढ़ी के रूप में, मुझे कई पेशेवर उत्पादों की अच्छी जानकारी है। यह मेरे लिए फ़ायदेमंद था, मैंने एक GEZE स्लिमचेन चेन ड्राइव खरीदी, जिसे आम तौर पर एक खिड़की खोलने के लिए बनाया जाता है और जिसकी पतली डिजाइन की वजह से यह मेरे म्यूज़िक साइडबोर्ड में आसानी से फ़िट हो गई। कई प्रयासों और सोच-विचार के बाद मैं साउंडबार को इस ड्राइव का इस्तेमाल करके बिजली से हिलाने में सफल हो गया, बिल्कुल वैसे ही जैसे मैंने सोचा था।”

इंटेलिजेंट GEZE स्लिमचेन विंडो ड्राइव इस्तेमाल करने के विचार का खुद के इस प्रोजेक्ट के लिए एक और फ़ायदा था:

इसके बाद मेरे सामने यह समस्या थी कि मोटर को किस तरह नियंत्रित किया जाए कि साउंडबार को मोबाइल फ़ोन से अंदर-बाहर किया जा सके। इसके लिए मैंने Somfy स्मार्ट होम नियंत्रण को चुना। ऐसा करके अब मैं आम तौर पर शटर को नियंत्रित करने वाली Somfy ऐप के माध्यम से GEZE स्लिमचेन ड्राइव को नियंत्रित कर रहा था।

योनास वेसलर

परिणाम बहुत शानदार है: बंद होने पर, साउंडबार गायब हो जाता है, इसलिए यह बड़ा शानदार लगता है जब साउंडबार को GEZE ड्राइव और Somfy ऐप के माध्यम से बाहर निकाला जाता है।

“आज भी मुझे यह समाधान शानदार लगता है, क्योंकि अब मैं अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर साउंडबार को साइडबोर्ड से बाहर निकाल साउंडबार को ब्लूटूथ से कनेक्ट कर सकता हूँ और अपना मनचाहा संगीत सुन सकता हूँ।”

इंटेलिजेंट उपयोगकर्ता सुविधा युक्त शानदार समाधान

इस चतुराई भरे समाधान से केवल योनास वेसलर और उनके प्रशिक्षक भर प्रभावित नहीं हुए बल्कि 10 नवंबर 2018 को उन्हें कोबलेंज़ में “Nacht der Technik” नामक टेक्नोलॉजी शो के ढेरों दर्शकों के सामने अपने “आवाज वाले साइडबोर्ड” को प्रस्तुत करने का मौका भी मिला। व्यापार मेले में आईं संघीय मंत्री यूलिया क्लोकनर को भी यह समाधान बहुत पसंद आया।

इसलिए हम पूछते हैं: क्या ऐसे अन्य GEZE ग्राहक हैं जो GEZE की प्रणालियों को अनूठे ढंग से अपने खुद के प्रोजेक्टों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं? यदि आप उनमें से एक हैं या किसी को जानते हैं तो हमें लिखें! हम आपके #GEZEhacks के कहानियों की प्रतीक्षा करेंगे!

GEZE से व्यक्तिगत समाधान

क्या आपको किसी विशिष्ट प्रोजेक्ट के लिए एक नए समाधान की तलाश है? हमारे विशेषज्ञ आपको सलाह देंगे: हम आपके प्रोजेक्ट के लिए एक व्यक्तिगत समाधान खोज सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक ऑटोमैटिक GEZE स्विंग डोर ड्राइव केवल होटलों भर के लिए सुविधाजनक नहीं होती, अंगीठी के दरवाजे पर इस्तेमाल किए जाने पर यह लकड़ी डालना अधिक सुविधाजनक बना देती है। कैसा लगा? GEZE के व्यक्तिगत स्विंग डोर समाधान के बारे में अधिक जानें।

GEZE के व्यक्तिगत स्विंग डोर समाधान के बारे में अधिक जानें