संवहनीयता परियोजना Green Pea में GEZE दरवाजा प्रणालियां अधिक ऊर्जा दक्षता संभव बनाती हैं

संवहनीय भवनों का उद्देश्य पारिस्थितिक तंत्र और पर्यावरण का संरक्षण करने के साथ ही साथ लोगों तथा समाज के लिए भी उपयोगी रहना होता है। ट्यूरिन में संवहनीयता केंद्र Green Pea इसका एक बेहतरीन उदाहरण है: यहां पर पर्यावरण के प्रति जागरूक खपत और संवहनीय वास्तुकला का मेल देखने को मिलता है, जिसको बारीकी से पर्यावरण-अनुकूल तरीके से नियोजित किया गया है। यहां पर GEZE दरवाजा प्रणालियां बेहतर ऊर्जा दक्षता संभव बनाती हैं और यहां की आकर्षक वास्तुकला तथा संवहनीयता की अवधारणा में सर्वोत्तम तरीके से समाहित हो जाती हैं।

ट्यूरिन में संवहनीयता परियोजना Green Pea

Slimdrive SLT-FR जैसी स्मार्ट दरवाजा प्रणालियां एक भवन की ऊष्मा खपत को घटाती हैं।

Slimdrive SLT-FR जैसी स्मार्ट दरवाजा प्रणालियां एक भवन की ऊष्मा खपत को घटाती हैं। © GEZE GmbH

दिसंबर 2020 में ट्यूरिन में दुनिया के प्रथम विशेषज्ञ रिटेल सेंटर के रूप में Green Pea को खोला गया, जो पूरी तरह हरित संवहनीयता के प्रति समर्पित है। इसके पांच तलों पर आपको 66 दुकानें, एक संग्रहालय, तीन रेस्टोरेंट, एक स्विमिंग पूल, एक स्पा और रचनात्मक लोगों के लिए एक क्लब मिलता है, यहां कुल मिलाकर सौ पार्टनर हैं जिनमें से सभी संवहनीयता के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

भवन का ध्येयवाक्य: प्रकृति का सम्मान करो, लगातार आनंद लो

Green Pea नाम स्वयं में एक उद्घोषणा है: Pea अर्थात मटर का दाना सम्मान का प्रतीक है, जो धरती की तरह गोल होता है और उतना हरा होता है जितना हरा होने के लिए हमें प्रयासरत रहना चाहिए। Green Pea आह्वान करता है कि हम प्रकृति को सम्मान दें और हमें प्रकृति के साथ जिम्मेदाराना ढंग से पेश आने के लिए आमंत्रित करता है।

भविष्य-अभिमुख भवन

संवहनीय भवन Green Pea विश्वभर में प्रसिद्ध Slow-Food-Store Eataly के बिल्कुल निकट है, और तो और अतीत की Fiat फैक्टरी Lingotto भी इसकी पड़ोसी है, जिसका बंद होने के बाद भारी-भरकम नवीनीकरण किया गया और एक आधुनिक बहुद्देशीय केंद्र में तब्दील किया गया। इसलिए जब बात भविष्य-अभिमुख और अनूठी वास्तुकला की हो, तो कहा जा सकता है कि इस हरित भवन को अच्छी संगत मिल रही है। 
 

संवहनीय वास्तुकला

प्रत्येक तल पर स्वचालित टेलीस्कोप स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों Slimdrive SLT-FR के साथ एक वेस्टीब्यूल बनाया गया है।

प्रत्येक तल पर स्वचालित टेलीस्कोप स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों Slimdrive SLT-FR के साथ एक वेस्टीब्यूल बनाया गया है। © GEZE GmbH

फ़ोटोवोल्टाइक और सोलर पैनल, वायु ऊर्जा के उपयोग और पुनःचक्रण के द्वारा संवहनीयता।

फ़ोटोवोल्टाइक और सोलर पैनल, वायु ऊर्जा के उपयोग और पुनःचक्रण के द्वारा संवहनीयता। © GEZE GmbH

Green Pea भवन 15,000 वर्ग मीटर में फाइला है और इसे हर प्रकार से संवहनीयता को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। वास्तुकार, क्रिस्टियाना कैटिनो (ACC Naturale Architettura) और कार्लो ग्रोमेटो (Negozio Blu Architetti Associati) द्वारा सृजित यह भवन एक जीवित प्राणी की तरह है: यह लोगों को सांस लेने की जगह प्रदान करने का इरादा रखता है और अपनी सुंदरता के द्वारा अधिक संवहनीय जीवनशैली के महत्व पर जोर डालता है। भवन को चारों तरफ से घेरे हुए 2,000 पेड़, पौधे और झाड़ियां भी इसमें अपना योगदान देते हैं। वे व्यक्तियों को हरित आरामदायक स्थल प्रदान करते हैं, और ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन की क्षतिपूर्ति करते हैं।

हरित भवन के बारे में अधिक जानकारी

नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन से प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण होता है

इस केंद्र की संवहनीयता अवधारणा तकनीकी स्तर पर भी अपनी छाप छोड़ती है, उदाहरण के लिए, यह भूतापीय कुओं, फ़ोटोवोल्टाइक और सोलर पैनलों, वायु ऊर्जा प्रणालियों और गतिज ऊर्जा पुनःचक्रण प्रणालियों के द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा प्राप्त करता है। इस तरह जीवाश्म ईंधनों की मांग घटती है और प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण होता है।

हमें इस बात का गर्व है कि हमने अपने ऊर्जादक्ष और डिज़ाइन-अभिमुख समाधानों के साथ महत्वाकांक्षी संवहनीयता लक्ष्यों को हासिल करने में योगदान किया है।

ज्यूलिया कान्टू, प्रीसेल्स और मार्केटिंग मैनेजर, GEZE इटली
Green Pea की स्वचालित टेलीस्कोप स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली पर GEZE का Slimdrive SLT-FR।

Green Pea की स्वचालित टेलीस्कोप स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली पर GEZE का Slimdrive SLT-FR। © GEZE GmbH

हीटिंग लागतों की बचत और ऊर्जा दक्षता में सुधार

नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के इस्तेमाल के अलावा ऊर्जा दक्षता भवन की संवहनीयता अवधारणा में एक निर्णायक भूमिका निभाती है। क्योंकि हीटिंग, लाइट और भवन तकनीक के लिए ऊर्जा की खपत जितनी कम होगी, CO2 उत्सर्जन की मात्रा भी उतनी कम होगी।

स्मार्ट दरवाजा प्रणालियां ऊष्मा की हानि को घटाती हैं

किसी भवन की ऊर्जा खपत को घटाने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं, जिनमें फ़साड के थर्मल इंसुलेशन से लेकर दरवाजा प्रौद्योगिकी तक शामिल हैं। इसीलिए Green Pea भवन के प्रत्येक तल पर दो स्वचालित टेलीस्कोप स्लाइडिंग दरवाजों Slimdrive SLT-FR के साथ एक वेस्टीब्यूल बनाया गया है। संकरी डिज़ाइन और कम इंस्टालेशन ऊंचाई की वजह से कम स्पष्ट ओपनिंग चौड़ाई या दरवाजा ओपनिंग के पास कम जगह वाली संकरी स्थितियों में भी उपयोग को संभव बनाते हैं, जैसा कि Green Pea की सीढ़ियों पर देखने को मिलता है। एक खास बात यह है कि: ISO ग्लास वाले बारीक फ्रेम की प्रोफ़ाइल प्रणालियों के साथ संयोजन में, दरवाजा प्रणालियां ना केवल आपातकालीन निकास प्रणाली की सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं, बल्कि आवश्यक ऊष्मा ऊर्जा में भी स्पष्ट रूप से कमी लाती हैं, इसकी वजह से हीटिंग लागतें घटती हैं और जीवाश्म ईंधन की बचत होती है।
 

Slimdrive SLT-FR दरवाजा प्रणालियों के अन्य फ़ायदे:

  • केवल 7 cm की ऊंचाई के साथ अत्यधिक संकरे कांच के फ़साड और पूर्ण कांच प्रणालियों (IGG) में इस्तेमाल के लिए आदर्श
  • रिडंडेंट ड्राइव डिज़ाइन युक्त बचाव मार्ग फ़ंक्शन की बदौलत आपात और बचाव मार्ग के लिए उपयुक्त
  • दो समानांतर ट्रैक की वजह से 1000 से 3600 mm तक की अधिक ओपनिंग चौड़ाइयां
  • कम घिसने वाला और अत्यंत शांत डीसी ड्राइव
  • CAN-Bus के माध्यम से भवन नियंत्रण तकनीक के साथ एकीकरण संभव है
भवन स्वचालन के बारे में अधिक जानें