प्रतिबद्धता

GEZE समावेश समर्थन उपाय प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है

सामाजिक हाशिए पर खड़े लोगों, खास कर युवाओं, की मदद करना हमेशा से GEZE की एक प्राथमिकता रहा है। यही कारण है कि GEZE जर्मनी में युवा शरणार्थियों के समावेश के लिए विभिन्न परियोजनाओं को समर्थन देता है। युवाओं में समुदाय और टीम भावना की समझ विकसित करने के लिए GEZE उन्हें प्रशिक्षित करता है और सहायतार्थ दान करता है।

युवा शरणार्थियों के लिए अवसर प्रदान करना

युवा सीरियाई रामी असवाद ने लियोनबर्ग में GEZE में अपना आरंभिक प्रशिक्षण शुरू कर दिया है।

युवा सीरियाई रामी असवाद ने GEZE में अपना आरंभिक प्रशिक्षण शुरू कर दिया है।

GEZE के लिए समावेश के लिए समर्थन प्रदान करना एक प्रमुख प्राथमिकता है: यह पारिवारिक व्यवसाय लियोनबर्ग में Verein Seehaus e.V. चैरिटी को व्यावहारिक सहायता का दान करता है। इस संगठन का लक्ष्य युवा पुरुष अपराधियों का समाज में पुनर्वास करना और अकेले बाल शरणार्थियों का सामाजिक समावेश करना है। इन युवा लोगों के मन में समुदाय और टीम भावना की समझ विकसित करने के लिए GEZE ने प्रतिष्ठान को एक फ़ुटबॉल टेबल दान में दी।

दान देने के साथ ही साथ GEZE रोजगार बाजार में भी शरणार्थियों की सहायता करता है। इसके लिए GEZE एक लियोनबर्ग स्थित कंपनी के रूप में Hoffnungsträger Stiftung नामक एक लोकोपकारी फ़ाउंडेशन का सहयोग करता है जो शरणार्थियों के लिए आवास मुहैया कराता है। इन (ज्यादातर युवा) लोगों को प्रशिक्षण या स्थायी निवास प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों में नौकरी आवेदन और कार्य अनुभव के लिए प्रशिक्षण सत्र प्रदान करने के अलावा, सामाजिक समावेश पर भी ध्यान दिया जाता है।

प्रशिक्षण के जरिए समावेश

स्टुटगार्ट औद्योगिक और वाणिज्यिक चेंबर के सानिध्य में और ‘प्रशिक्षण के जरिए समावेश – शरणार्थियों के लिए अवसर’ परियोजना के हिस्से के रूप में प्रेरित शरणार्थियों को कार्य अनुभव या औपचारिक प्रशिक्षण अर्जित करने में सहायता मिलती है। अपने करियर के शुरुआत करने में उनकी सहायता के लिए वे GEZE में आरंभिक प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। इसलिए GEZE न केवल शरणार्थियों के समावेश में बड़ा योगदान कर रहा है, बल्कि इस परियोजना से कंपनी के लिए कुशल पेशेवर हासिल करने में भी मदद मिलती है। इसलिए यह दोनों पक्षों के लिए फ़ायदेमंद परिस्थिति होती है।

औद्योगिक और वाणिज्यिक चेंबर, रोजगार एजेंसी और GEZE के मध्य सहयोग से प्रतिभागियों को अपने पैर जल्दी जमाने में मदद मिलती है ताकि वे आवश्यक कौशल हासिल करने और अपनी अर्हताएँ अर्जित करने पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इस पहल को बाडेन-वुर्टेमबर्ग के आर्थिक मामले, श्रम और आवास मंत्रालय का समर्थन प्राप्त है।

कौशल प्रशिक्षण चरण के दौरान कंपनी और व्यावसायिक शिक्षा प्रदाता कॉलेज एक मान्यता प्राप्त कुशल रोजगार के लिए बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान करने की जिम्मेदारी लेते हैं। इस तरह पूरी परियोजना केवल आरंभिक ट्रेनिंग देने भर ही नहीं है, बल्किइसका उद्देश्य GEZE के प्रशिक्षण में निर्बाध तरीके से प्रवेश प्रदान करना होता है।