सस्टेनेबिलिटी के लिए नए सहकर्मी

हमारी सभी गतिविधियां सस्टेनेबिलिटी और विविधता पर केंद्रित होती हैं। इसीलिए हमने अपने पार्टनर, beefuture के माध्यम से 5 मधुमक्खियों के छत्ते तैयार किए हैं, ताकि हम इन नन्हे, ऊर्जा से भरपूर सहायकों की सहायता कर सकें। beefuture GmbH संवहनीय तरीके से मधुमक्खियों के संरक्षण में सक्रिय है और कंपनियों को इस महत्त्वपूर्ण मुद्दे से जुड़ने का एक अनोखा अवसर प्रदान करता है। beefuture की अनुभवी टीम साल भर विलुप्त होने के संकट से जूझ रहे कीटों की पेशेवर देखरेख और समर्थन में सक्रिय रहती है। स्वाभाविक तौर पर, GEZE इस पहल का हिस्सा है। इस परियोजना के माध्यम से हम ना केवल प्रकृति से जुड़ाव पर जोर दे रहे हैं, बल्कि मधुमक्खियों और उनके प्राकृतिक वास के संरक्षण में भी सक्रिय योगदान कर रहे हैं।

जंगली मधुमक्खियों के लिए प्रतिबद्धता

GEZE बायोटोप

GEZE GmbH के संचालन भवन में बायोटोप © GEZE GmbH

प्राचीनकाल से ही मधुमक्खियों को सौभाग्य का सूचक और मेहनतकश पोलिनेटर के रूप में हमारे पारिस्थितिक तंत्र के लिए उनका अस्तित्त्व अपरिहार्य माना जाता रहा है। इसी कारणवश और अपनी कंपनी की 160वीं वर्षगांठ के अवसर पर हमने beefuture के माध्यम से मधुमक्खियों के पांच छत्ते तैयार किए हैं और अपने इन नन्हें सहायकों का सहर्ष स्वागत करते हैं। इसके अलावा, हमारी लियोनबर्ग साइट पर एक विविधता-भरा बायोटोप है, जिसमें मधुमक्खियों और कीटों के लिए दो होटल हैं, एक तालाब है जिसमें सरकंडे उगे हुए हैं साथ ही साथ सदाबहार पेड़ और मधुमक्खियों को पोषण प्रदान करने वाले पौधे हैं। यहां पर कुछ दुर्लभ पेड़ और झाड़ियां भी हैं और ये एक आकर्षक पारिस्थितिक तंत्र का निर्माण करते हैं। इनके लिए हमने जान-बूझकर किसी भी तरह के कीटनाशक का उपयोग नहीं किया है। लहलहाते जंगली फूलों से भरा मैदान, झाड़ियां और सदाबहार पेड़ हमारे मेहनतकश पोलिनेटरों को पोषण प्रदान करते हैं। इस जैविक विविधता के साथ हम जंगली मधुमक्खियों जैसे विलुप्त होने के संकट से जूझ रहे जीवों के संरक्षण में उल्लेखनीय योगदान कर रहे हैं। 

हमारी मधुमक्खी परियोजना के बारे में अधिक जानें

छत्ते से लेकर डब्बे तक

GEZE मधु कार्यक्रम

beefuture के मधुपालक ने GEZE मधुमक्खियों के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी दी। © GEZE GmbH

हमारा GEZE शहद एक अनोखा प्राकृतिक उत्पाद है, जो क्षेत्रीय स्तर पर उपलब्ध है और इसे बिना चीनी मिलाए बेचा जाता है। पर्यावरण-अनुकूल मधुमक्खी पालन, शहद उत्पादन में मशीनों की बजाय मेहनत का इस्तेमाल और स्वेच्छा से की जाने वाली गुणवत्ता जांच के द्वारा हम सुनिश्चित करते हैं कि आप स्वादिष्ट शहद का आनंद उठा सकें। सभी ऋतुओं के फूलों से तैयार हुए हमारे जलवायु-तटस्थ GEZE शहद की बिक्री अक्टूबर में कैफ़ेटेरिया में सहकर्मियों को की गई थी। इस बिक्री से हमने मधुमक्खी संरक्षकों को दान करने के लिए € 1,516.93 की उल्लेखनीय राशि एकत्रित की गई थी, जिसे हमारे प्रबंधन ने बढ़ाकर € 2,000 कर दिया था।

इसी क्रम में, अक्टूबर के अंत में आयोजित हुआ हमारा GEZE निष्कर्षण कार्यक्रम एक सुखद अनुभव रहा, जिसके दौरान लगभग 75 प्रतिभागियों को मधुमक्खियों की दिलचस्प दुनिया के बारे में जानने का मौका मिला। हमारे पार्टनर beefuture की तरफ से आए मधुमक्खी पालक मेहमानों को मधुमक्खी के एक वर्ष की गतिविधियों के रोमांचक सफर पर ले गए, और उनके साथ हमारे GEZE शहद और अपने महत्त्वपूर्ण कार्य के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी साझा की। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण निःसंदेह शहद निकालने की प्रक्रिया का प्रदर्शन रहा, जिसमें प्रतिभागियों को सामने से देखने का मौका मिला कि मधुमक्खी के छत्ते से शहद किस तरह प्राप्त किया जाता है। हमारे खुद के तैयार किए गए छत्तों से सीधे निकले GEZE शहद की शुद्ध गुणवत्ता और उसके मिलावट-रहित स्वाद ने सभी का दिल जीत लिया। बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के शहद के विपरीत, हमारे GEZE शहद में चीनी नहीं मिलाई जाती है और इसे पूरी तरह पर्यावरण-अनूकूल मधुमक्खी पालन प्रक्रिया के द्वारा प्राप्त किया जाता है। हमारे सहकर्मियों के परिवार भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बने। कुल 26 बच्चों को कीट होटल बनाने, युवा मधुमक्खी पालकों के रूप में शहद निकालने की प्रक्रिया में हिस्सा लेने, और निःसंदेह ताजे निकाले गए शहद को चखने का मौका मिला।

हमारे GEZE शहद की बिक्री ना केवल हमारे सहकर्मियों के लिए फ़ायदेमंद है, बल्कि यह शिक्षाप्रद और पर्यावरणीय परियोजना “मधुमक्खी संरक्षक” के परोपकारी लक्ष्य की प्राप्ति में भी योगदान कर रही है। इस गतिविधि को शैक्षिक स्पॉन्सरशिप के माध्यम से संचालित किया जा रहा है, जिसके तहत बाल देखभाल केंद्रों और स्कूलों के बच्चों को हमारे पर्यावरण के लिए मधुमक्खियों के महत्त्व के प्रति जागरूक किया जा रहा है। शहद निष्कर्षण कार्यक्रम और हमारे GEZE शहद की मार्केटिंग के साथ हम ना केवल प्रकृति और सस्टेनेबिलिटी के लिए अपना योगदान दे रहे हैं, बल्कि मधुमक्खियों के संरक्षण और पर्यावरण के प्रति जागरूकता में भी सक्रिय रूप से भागीदारी कर रहे हैं। मधुमक्खियों के लिए हमारा योगदान, सस्टेनेबिलिटी, पर्यावरण और जलवायु संरक्षण के लिए हमारी समग्र भागीदारी का एक हिस्सा है। हम एक अक्षत और स्वस्थ प्रकृति के लिए समग्र रूप से जिम्मेदारी निभा रहे हैं और बहुत से क्षेत्रों में सक्रिय भागीदारी कर रहे हैं।