बदलती हुई दुनिया में रहने लायक इमारतें

हमारे GEZE विशेषज्ञों सोरेन आइलर्स, बर्न्ड सालर और फ़्लोरियान सूफ़ले के साथ हमने आधुनिक निर्माण से संबंधित आवश्यकताओं और रुझानों पर चर्चा की। पिछले कुछ वर्षों में निर्माण और रहने लायक इमारतों की अवधारणा में किस तरह के बदलाव आए हैं?

क्या पहले की तुलना में आज कल के निर्माण के तरीके में कोई बदलाव आया है?

फ़्लोरियान सूफ़ले: पिछले कुछ दशकों में निर्माण के तरीके में काफी बदलाव आया है। दूसरे विश्वयुद्ध के बाद के समय पुनर्निर्माण का काम मुख्य था। उस समय के भवनों का निर्माण जल्दबाजी में, आंशिक रूप से निम्नस्तरीय सामग्री का इस्तेमाल करके और कोई व्यापक प्लानिंग किए बिना किया जा रहा था। और आज के समय में? आज के समय में सुरक्षासंवहनीयता और ऊर्जा दक्षता को वरीयता दी जाती है।

इन सबकी वजह से किस तरह की चुनौतियां उत्पन्न होती हैं?

फ़्लोरियान सूफ़ले: सभी के लिए पहुंच और ऊर्जा दक्षता को सुनिश्चित करते हुए भवन की प्लानिंग करना अधिक जटिल हो गया है। इसके अलावा, अग्नि सुरक्षा आदि से संबंधित प्रावधानों का भी पालन करने की आवश्यकता होती है। इन सभी के बीच तालमेल स्थापित करने के लिए, प्लानरों को विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करना होता है।

बहुआयामी दरवाजों की प्लानिंग के बारे में अधिक जानें

सोरेन आइलर्स: इन सब के बावजूद भी भवनों का निर्माण तो हो ही रहा है, और सार्वजनिक भवनों के निर्माण में वृद्धि हो रही है। भवनों को “एक विशेष उद्देश्य” के लिए निर्मित किया जाता है और मौजूदा कानूनी आवश्यकताओं को भी ध्यान में रखने की ज़रूरत होती है। जलवायु और पर्यावरण के संरक्षण में भवनों की भूमिका भी एक केंद्रबिंदु है। यह प्लानरों के लिए एक चुनौती तो पैदा करता ही है, लेकिन साथ में एक अवसर भी लेकर आता है।

BIM जटिलता भरी निर्माण परियोजनाओं को किफ़ायती और कार्यकुशल बनाता है।

कौन सी नई तकनीकें प्लानिंग की प्रक्रिया में बदलाव ला रही हैं?

बर्न्ड सालर:एक ऐसा सॉफ़्टवेयर स्पष्ट तौर पर मानकों के पालन को सुनिश्चित करना आसान बना सकता है जिसकी सहायता से व्यवहार्यता, संभाव्यता और मानकों के पालन की जांच की जा सके।

फ़्लोरियान सूफ़ले: जी हां, डिजिटलीकरण से निर्माण परियोजना का क्रियान्वयन काफी आसान हो जाता है। बिल्डिंग इन्फ़ॉर्मेशन मॉडलिंग (BIM) की सहायता से भवन से संबंध डेटा का ब्यौरा रखा जाता है। इस तरह से सभी उत्पाद समूह आसानी से जानकारी का आपस में आदान-प्रदान कर सकते हैं। या फिर वर्चुअल रियलिटी: प्लानर और ग्राहक भवन का आभासी अनुभव लेते हैं और वास्तविक समय में आवश्यक बदलाव कर सकते हैं।

GEZE बीआईएम ऑब्जेक्ट डाउनलोड करें

बिल्डिंग इन्फ़ॉर्मेशन मॉडलिंग (BIM) की सहायता से भवन से संबंध डेटा का ब्यौरा रखा जाता है। इस तरह से सभी उत्पाद समूह आसानी से जानकारी का आपस में आदान-प्रदान कर सकते हैं।

फ़्लोरियान सूफ़ले, स्पेसिफ़िकेशन सेल्स मैनेजर, GEZE
FA GC 170 - वायरलेस रेडियो विस्तार

GEZE वायरलेस किट की सहायता से छत पर लगे संसूचकों और GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियों के मैनुअल ट्रिगर स्विच को केबल का इस्तेमाल किए बिना लिनटल-माउंटेड डिटेक्टर के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। © Annika Feuss / GEZE GmbH

सोरेन आइलर्स: मौजूदा उपयोग का महत्त्व भी बढ़ता जा रहा है। उदाहरण के लिए, वर्क फ्रॉम होम की वजह से कार्यालयों के लिए कम जगह की आवश्यकता रह गई है।

फ्लोरियान सूफ़ले: बिल्कुल सही बात है। एक ही कार्यालय भवन में अक्सर विभिन्न किरायेदारों की अलग-अलग उपयोग इकाइयां होती हैं। इसकी वजह से इन विभिन्न इकाइयों को शामिल करते हुए आपात और बचाव मार्ग को तैयार करना प्लानिंग की दृष्टि से एक चुनौती होता है। हालांकि पहले से मौजूद भवनों के उपयोग के तरीके में परिवर्तन में GEZE के लिए अपार संभावनाएं खुलती हैं।

भवन नवीनीकरण विषय पर संपूर्ण जानकारी

सोरेन आइलर्स: हमें संवहनीय निर्माण के बारे में भी नहीं भूलना चाहिए। कम यू-वैल्यू वाली खिड़कियों और दरवाजों की मांग बढ़ रही है। इसके अलावा, निर्माण परियोजनाओं में अधिकतम ऊर्जा दक्षता को ध्यान में रखा जा रहा है।

फ़्लोरियान सूफ़ले: आजकल ऐसे कई मैटेरियल उपलब्ध हैं जो अधिक टिकाऊ, हल्के और कुछ हद तक किफायती हैं। पहले के समय में दरवाजे और खिड़कियां मुख्य रूप से लकड़ी से तैयार किये जाते थे। आजकल प्लास्टिक, एल्युमिनियम, लकड़ी और कांच या फिर उनके संयोजनों का इस्तेमाल होने लगा है।

बर्न्ड सालर: इसके अलावा कीमत के पहलू भी महत्त्वपूर्ण है। आजकल डिज़ाइन मुख्य वरीयता नहीं रह गई है।

सोरेन आइलर्स: फिर भी रुझानों को देखने पर कांच की सतहें और खुले भवन और भवन की नेटवर्किंग पहली पसंद के रूप में सामने आते हैं।

भवन स्वचालन के बारे में अधिक जानें

हमें संवहनीय निर्माण के बारे में भी नहीं भूलना चाहिए। कम यू-वैल्यू वाली खिड़कियों और दरवाजों की मांग बढ़ रही है। इसके अलावा, निर्माण परियोजनाओं में अधिकतम ऊर्जा दक्षता को ध्यान में रखा जा रहा है। फिर भी रुझानों को देखने पर कांच की सतहें और खुले भवन और भवन की नेटवर्किंग पहली पसंद के रूप में सामने आते हैं।

सोरेन आइलर्स, स्पेसिफ़िकेशन सेल्स मैनेजर, GEZE

हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि किस तरह से रहने लायक इमारतें भविष्य में बदलाव लाएंगी। पर एक बात तय है: हम इस बदलाव का सक्रिय हिस्सा रहेंगे। बातचीत के लिए धन्यवाद।