विषय

अग्नि सुरक्षा दरवाजे, निवारक अग्नि सुरक्षा के लिए प्रभावी उपाय के रूप में

आग के प्रभाव बेहद विनाशकारी हो सकते हैं और बहुत कम समय में जिंदगी और आजीविका को नष्ट किया जा सकता है। निवारक अग्नि सुरक्षा, आग से बचने में मदद करती है और इसके घटित होने पर इससे प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है। इसलिए दरवाजे के क्षेत्रों में अग्नि सुरक्षा के उपाय महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं: अग्नि सुरक्षा दरवाजे, आग के प्रसार में देरी करते हैं और लोगों को भवन के अंदर जीवन-रक्षा प्रदान करते हैं।

अग्नि सुरक्षा - प्रभावी ढंग से आग का मुकाबला

चाहे सार्वजनिक सुविधाएं, कार्यालय इमारते या पाठशालाएँ हों – पहले लोग आराम, कार्यक्षमता, सौंदर्यशास्त्र और सुरक्षा के मामले में मुख्य रूप से भवनों के बारे में फैसला करते हैं। विशेष रूप से, हाल के वर्षों में सुरक्षा तकनीक की मांगों में काफी वृद्धि हुई है - विशेष रूप से अग्नि सुरक्षा के क्षेत्र में।

भवनों में आग लगने का खतरा अधिक है और जर्मनी में अकेले ही इनकी संख्या खतरनाक स्तर पर है:

  • प्रति वर्ष आग लगभग 200,000
  • औसतन 125,000 यूरो का परिचालन अग्नि नुकसान
  • लाखों यूरो के नुकसान और विनाशकारी प्रभावों के साथ लगभग 200 बड़ी आग: आपदा के तुरंत बाद 40 फीसदी कारोबारी दिवाला फ़ाइल करते हैं और एक साल के अंदर यह संख्या 70 फीसदी हो जाती है।

आग क्रूरतम और अप्रत्याशित हैं। ये आमतौर पर अचानक से आती है और भारी क्षति का कारण बनती है। यही कारण है कि भवन की आग से निपटने के लिए लक्षित सुरक्षात्मक उपायों की आवश्यकता होती है।

अग्नि सुरक्षा का क्या अर्थ है?

अग्नि सुरक्षा दरवाजे, संयंत्र अग्नि सुरक्षा में सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से कुछ हैं।

अग्नि सुरक्षा दरवाजे, एक तकनीकी संयंत्र अग्नि सुरक्षा उपकरण के रूप में © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

अग्नि सुरक्षा में वे सभी सुरक्षात्मक उपाय शामिल हैं जो आग और धुएं की घटना और इसके प्रसार को रोकते हैं और जो आग लगने के दौरान आत्म-बचाव और प्रभावी शमन क्रियाओं की अनुमति देते हैं। अग्नि सुरक्षा के दो प्रकार हैं: निवारक और रक्षात्मक अग्नि सुरक्षा।

निवारक अग्नि सुरक्षा की प्रमुख भूमिका, आग से निकास और बचाव मार्गों की रक्षा करना और उन्हें धुएं से मुक्त रखना है। आग लगने की स्थिति में यह क्षति से कुशलता से बचाव में भी योगदान देता है।

निवारक अग्नि सुरक्षा में संरचनात्मक, तकनीकी और संगठनात्मक उपाय शामिल हैं:

  • सभी संरचनात्मक अग्नि सुरक्षा उपायों में संरचनात्मक प्रणालियों का निर्माण या समायोजन शामिल है। सामग्री आग में कैसा व्यवहार करती है और घटकों की अग्नि प्रतिरोध गुणों पर वे ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • अग्नि सुरक्षा के तकनीकी प्रणाली पहलू में फायर अलार्म प्रणाली, आग बुझाने की प्रणाली, धुआं निकासी प्रणाली और अग्नि सुरक्षा द्वार जैसी सभी तकनीकी प्रणालियाँ शामिल हैं।
  • संगठनात्मक अग्नि सुरक्षा का संबंध, अग्नि सुरक्षा अधिकारियों, अग्नि रखरखाव अधिकारियों को नियुक्त करने, अग्नि सुरक्षा योजना तैयार करने और अग्नि सुरक्षा अध्यादेश से है।


इसके विपरीत, रक्षात्मक अग्नि सुरक्षा में उन सभी उपायों को शामिल किया गया है जो आग लगने के बाद इसे प्रभावी रूप से बुझाते हैं। यह मुख्य रूप से अग्निशमन सेवा का एक कार्य है।

अग्नि सुरक्षा दरवाजे, प्रभावी अग्नि सुरक्षा क्लोजर्स के रूप में

अग्नि सुरक्षा दरवाजे, निवारक अग्नि सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्वयं-क्लोजिंग दरवाजों का मुख्य कार्य अग्निरोधी या अग्नि प्रतिरोधी दीवारों में आग को फैलने से रोकना है। आग लगने की स्थिति में दरवाजों को विश्वसनीय ढंग से बंद करना महत्वपूर्ण है।

अग्नि सुरक्षा दरवाजा अग्नि प्रतिरोध वर्ग

अग्नि सुरक्षा दरवाजा कितने समय तक अग्नि प्रतिरोधी रहता है यह उसके अग्नि प्रतिरोध वर्ग पर निर्भर करता है। वर्तमान में वर्गीकरण, जर्मन मानक DIN 4102-2 द्वारा शासित है। भविष्य में, यह यूरोपीय मानक DIN EN 13501-2 और उत्पाद मानक DIN 16034 पर आधारित, यूरोप भर में लागू होगा। परिणामस्वरूप, वर्गों के नाम भी बदल जाएंगे इस समय  में, यह स्पष्ट नहीं है कि यूरोपीय नियमों को कब लागू किया जाएगा।

भविष्य में नए यूरोपीय संक्षिप्ताक्षर होंगे:

और दिखाएं कम दिखाएं

भवन निरीक्षण की आवश्यकता

उत्पाद

DIN 4102-5 के अनुसार संक्षिप्तिकरण

DIN EN 16034 के अनुसार उपयोग और

DIN EN 13501-2 के अनुसार वर्गीकरण

अग्निरोधी, 

कसकर बंद होने वाला,

स्वयं-क्लोजिंग

अग्नि सुरक्षा क्लोजर

T30

EI2 30-SaC ...

अग्निरोधी, 

स्मोक-टाइट,

स्वयं-क्लोजिंग

धुएं के साथ अग्नि सुरक्षा क्लोजर

सुरक्षा वैशिष्ट्य

T30-RS

EI2 30-S200C...

अत्यधिक अग्निरोधी, 

कसकर बंद होने वाला, 

स्वयं-क्लोजिंग

अग्नि सुरक्षा क्लोजर

T60

EI2 60-SaC ...

अग्नि प्रतिरोधी, 

कसकर बंद होने वाला, 

स्वयं-क्लोजिंग

अग्नि सुरक्षा क्लोजर

T90

EI2 90-SaC ...

अग्नि प्रतिरोधी, 

स्मोक-टाइट, 

स्वयं-क्लोजिंग

अग्नि सुरक्षा क्लोजर

स्मोक सुरक्षा फीचर

T90-RS

EI2 90-S200C...

अग्नि प्रतिरोध
120 मिनट,

कसकर बंद होने वाला, 

स्वयं-क्लोजिंग

अग्नि सुरक्षा क्लोजर

T120

EI2 120-SaC…

स्मोक-टाइट, 

स्वयं-क्लोज़िंग

स्मोक बचाव क्लोजर

RS

S200C ...

अग्नि-प्रतिरोधी ग्लेज़िंग अग्नि-प्रतिरोधी ग्लेज़िंग F90 EI 90

अग्नि सुरक्षा दरवाजे का वर्गीकरण सिंगल लीफ दरवाजों (T130-1) और डबल लीफ दरवाजों (T30-2) में किया गया है। अग्नि प्रतिरोध वर्ग का चयन इस बात पर निर्भर करता है कि भवन का उपयोग कैसे किया जाएगा और वह दीवार जिसमें दरवाजा बनाया जाएगा।

अग्नि सुरक्षा दरवाजे, अग्नि खंडों में ओपनिंग्स को सुरक्षित करते हैं।

अग्नि सुरक्षा दरवाजे, अग्नि खंडों में ओपनिंग्स को सुरक्षित करते हैं। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

जर्मन बिल्डिंग कोड और विशेष भवन निर्माण विनियम

अग्नि सुरक्षा दरवाजों को उन भवनों में अग्नि सुरक्षा क्लोजर्स के रूप में फिट किया जाने चाहिए जहां यह लागू फेडरल स्टेट बिल्डिंग कोड और संबंधित विशेष नियमों द्वारा निर्धारित किया गया है। आपातस्थितियां, दरवाजे को सही ढंग से इंस्टाल करने के महत्व को बताती है। जब सही ढंग से लगाए जाते है तो अग्नि सुरक्षा-दरवाजे सुरक्षित अग्नि खंड बनाते हैं अर्थात् ऐसे क्षेत्र जिनमें आग, दहन गैसें और उष्मा बंद होती हैं। 40 मीटर से अधिक लंबाई वाले कमरे या 1,600 वर्गमीटर सतह वाले क्षेत्र को दरवाजे का उपयोग करके ठीक से अग्नि खंडों में विभाजित किया जाना चाहिए।

अग्नि सुरक्षा दरवाजों को आग लगने की स्थिति में विश्वसनीय ढ़ंग से बंद होना चाहिए। इसे प्राप्त करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है जैसे कि दरवाजा क्लोजर्स, दरवाजा ड्राइव्स और होल्ड-ओपन प्रणालियाँ। आग लगने की स्थिति में प्रणाली की विश्वसनीयता महत्वपूर्ण है और यह दरवाजे के मालिकों, दरवाजा निर्माताओं और दरवाजा फिटर की जिम्मेदारी है। दरवाजा प्रणाली को सही ढंग से बनाए रखने के लिए तत्काल सलाह दी जाती है क्योंकि यह जीवन बचाता है। आग लगने की स्थिति में, रखरखाव के उपायों का दस्तावेजीकरण भी अग्नि सुरक्षा के लिए जिम्मेदार लोगों को मुक्त करता है।

अग्नि सुरक्षा दरवाजों को नियोजन, इंस्टालेशन और संचालन के संदर्भ में कड़ी मांगों का अनुपालन करना होता हैं। जर्मनी में, आवश्यक मानदंड DIN 4102-5 और DIN EN 1634-1 में परिभाषित किए गए हैं।

धुएं के प्रसार को रोकने के लिए अग्नि सुरक्षा क्लोजर्स भी स्मोक प्रूफ हो सकते हैं। केवल यदि वे अतिरिक्त फिटिंग से सुसज्जित हैं तो अग्नि सुरक्षा दरवाजे धुएं के निरोधक हैं। DIN 18095 द्वारा धुआं बचाव दरवाजे के मानदंड को नियंत्रित किया गया है।

बातचीत के क्षेत्र में सुरक्षा कार्य

निकास मार्गों में अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए कुशल प्रणाली समाधान

निकास मार्गों में अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए कुशल प्रणाली समाधान © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

अग्नि सुरक्षा दरवाजे के सुरक्षा कार्यों से निकास और बचाव मार्गों में एक विशेष विरोधाभास का सामना करना पड़ता है क्योंकि लॉक्स को गैर-खतरनाक स्थितियों में अनधिकृत पहुंच को रोकना चाहिए। किसी व्यक्ति के गुजरने के बाद, दरवाजे स्वतंत्र लॉकिंग के माध्यम से बंद होने चाहिए और आपातकालीन स्थिति में भवन को जल्दी से खाली करने की अनुमति दी जानी चाहिए। इसके लिए आदर्श समाधान दरवाजा नियंत्रण यूनिट, निकास दरवाजा लॉक और एक मोटर लॉक का संयोजन है।

इस संयोजन में, निकास और बचाव मार्गों में दरवाजा खोलने और बंद करने की प्रक्रिया सुरक्षित है और इसकी निगरानी की जाती है। इलेक्ट्रॉनिक घटक निकास मार्गों में दरवाजे बंद रखते हैं। फायर अलार्म प्रणाली द्वारा सक्रिय या बिजली विफलता की स्थिति में, यदि मोटर लॉक का उपयोग किया जाता है तो लॉकिंग तत्व स्वचालित रूप से लॉक हो जाता है। जाने की दिशा में, दरवाजे से अभी भी गुजरा जा सकता है क्योंकि फायर अलार्म या बिजली की विफलता की स्थिति में, आपातकालीन निकास क्लोजर स्वत: अनलॉक हो जाता है: दरवाजा नियंत्रण यूनिट में आपातकालीन पुश बटन दरवाजे को खोलता है।

GEZE की कुशल प्रणालियों के साथ निवारक अग्नि सुरक्षा

निवारक अग्नि सुरक्षा के लिए, GEZE पूर्ण समाधान प्रदान करता है जो सिंगल कुशल प्रणाली में व्यक्तिगत सुरक्षा आवश्यकताओं को जोड़ती है। दरवाजा क्लोजर्स उन दरवाजों के सुरक्षित बंद होने को सुनिश्चित करते हैं जो की हमेशा बंद होने चाहिए और जिनकी हमेशा निगरानी होनी चाहिए या जो कम से कम आग लगाने की स्थिति मे बंद होने चाहिए और जिनकी निगरानी होनी चाहिए। हालांकि, दिन-प्रतिदिन के भवन के उपयोग के लिए कुछ समय के लिए दरवाजे खोले जाने की आवश्यकता होती है (जैसे कि सामान लाने-ले जाने के लिए)। इन अग्नि सुरक्षा दरवाजों (स्मोक प्रोटेक्शन दरवाजों) को खुला रखने के लिए एक होल्ड-ओपन डिवाइस की आवश्यकता होती है। GEZE में व्यापक रूप से होल्ड-ओपन प्रणालियाँ उपलब्ध हैं जो सभी विशेष रूप से अग्नि निवारण प्रणालियों में उपयोग के लिए डिज़ाइन की गयी हैं। GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियों का उपयोग, अग्नि सुरक्षा दरवाजे स्थायी रूप से या अस्थायी रूप से खुले रखने के लिए किया जा सकता है और इस तरह से, आग की स्थिति में सुरक्षित रूप से बंद होने पर भी, वे बाधा-मुक्त पहुंच प्रदान करतीं है। FA GC 170 रेडियो विस्तार के साथ, मौजूदा भवनों को भी अतिरिक्त केबल रूटिंग के बिना छत के डिटेक्टरों या रुकावट पुश बटन्स के लिए रेट्रोफिट किया जा सकता है।

अग्नि सुरक्षा दरवाजे खोलने और बंद करने के विश्वसनीय विशेषज्ञ के रूप में, GEZE प्रीमियम गुणवत्ता वाले विशेष रूप से बनाए गए समाधानों की आपूर्ति करता है। हमारे उत्पादों की व्यापक रेंज, होल्ड-ओपन प्रणालियों से लेकर दरवाजा क्लोजर्स, ड्राइव प्रणालियाँ और एक्टिवेशन डिवाइसेस तक सब कुछ कवर करती है।

पेशेवर परामर्श

अग्नि सुरक्षा कानून में प्रतिष्ठापित है और भवनों की योजना बनाते समय से इसे शुरू से ही ध्यान में रखा जाना चाहिए। GEZE अंतर्राष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा नियमों से परिचित है और इसमें विभिन्न प्रकार के भवनों के लिए विशेषज्ञ उपलब्ध हैं। GEZE विशेषज्ञों को आपकी डिजाइन चरण में या आपके परियोजना प्रबंधन के साथ, समर्थन करने में प्रसन्नता हैं।

व्यवहार में विशेषज्ञ ज्ञान का अनुप्रयोग

उचित अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अग्नि सुरक्षा दरवाजे इंस्टाल करते समय कई बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। GEZE विश्वस्त अग्नि सुरक्षा समाधानों का संयोजन और दस्तावेज़ करता है। इंस्टालेशन कंपनियों को भी उचित अग्नि सुरक्षा उपायों को लागू करना आवश्यक है।

एकल स्रोत से सेवा

अग्नि सुरक्षा दरवाजों की नियमित अंतराल पर रखरखाव करने की आवश्यकता है। यूरोप में, अग्नि सुरक्षा दरवाजे आमतौर पर केवल प्रमाणित कर्मचारियों द्वारा निरीक्षण किए जा सकते हैं। विशेषज्ञ, अपने कार्यों को सही ढंग से लागू करने के लिए बाध्य हैं और इसके लिए उत्तरदायी हैं।

GEZE अग्नि सुरक्षा दरवाजे और कुशल प्रणाली समाधान के रखरखाव के लिए संपर्क करने के लिए सही व्यक्ति है। सुरक्षित संचालन और अग्नि सुरक्षा दरवाजे की दीर्घकालिक उपलब्धता के लिए योग्य कर्मचारियों द्वारा नियमित सेवा और रखरखाव आवश्यक है। GEZE सेवा लचीला तथा व्यक्तिगत रखरखाव और सेवा पैकेज प्रदान करती है।