औद्योगिक समाधान

अद्भुत, किंतु सुरक्षित

खेलकूद स्थल और सांस्कृतिक प्रतिष्ठान किसी भी समुदाय या क्षेत्र का चेहरा होता है इसीलिए उनके नियोजन में अक्सर स्मरणीय सौंदर्य ध्यान का केंद्रबिंदु होता है । इसके अतिरिक्त भवन प्रबंधन प्रणाली को यह सुनिश्चित करते हुए डिजाइन किया जाना चाहिए कि भारी संख्या मे लोग भवन में सुरक्षित और आरामदायक ढंग से आवागमन कर सकें।

आगंतुकों की आवाजाही निर्देशित करना – पीक-टाइम में भी

रिवॉल्विंग दरवाजे सुनिश्चित करते हैं कि काँच -निर्मित अग्रभाग खुला रहे।

रिवॉल्विंग दरवाजे सुनिश्चित करते हैं कि काँच -निर्मित अग्रभाग खुला रहे।

सिनेमा, थिएटर, संग्रहालय, कंसर्ट हॉल, और खेलकूद स्थल: प्रवेश क्षेत्र दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा प्रौद्योगिकी की माँगों को संयोजित करते हैं। प्रवेश क्षेत्र भवन का माहौल निर्धारित करता है और इसलिए इसका कुछ विशिष्ट सौंदर्यात्मक आवश्यकताओं को पूरा करना आवश्यक होता है। लोगों को तेजी और आराम से भवन से अंदर-बाहर जाने की आवश्यकता होती है। आपात और बचाव मार्गों पर स्पष्ट संकेत लगे होने चाहिए और वे पीक-टाइम के दौरान भी सुगम होने चाहिए, उदाहरण के लिए, एक कंसर्ट या फ़ुटबॉल मैच की शुरुआत या समाप्ति के समय। इसके लिए ब्रेकआउट लीफ और अतिरिक्त स्विंग दरवाजों के साथ रिवॉल्विंग दरवाजों का संयोजन उत्कृष्ट समाधान है: बाडपैराडीज़ श्वार्ज़वाल्ड, जो जर्मनी के ब्लैक फ़ॉरेस्ट स्थित एक स्विमिंग पूल रूपी स्वर्ग है, आगंतुकों के निरंतर आवागमन प्रबंधित करता है। इसके अतिरिक्त दरवाजे सुनिश्चित करते हैं कि काँच-निर्मित अग्रभाग गमनीय बना रहे, जिससे इसके सौंदर्य का संरक्षण सुनिश्चित होता है। रिवॉल्विंग दरवाजे आपातकालीन और साधारण निकास मार्ग का हिस्सा है। आपातकालीन निकास को साफ करने के लिए ब्रेकआउट लीफ को मैनुअल ढंग से संचालित किया जा सकता है और यह अग्नि सुरक्षा के नियमों का पालन करता है।

GEZE समाधान प्रवेश क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की पेशकश भी करते हैं, जैसे लैस्कॉक्स गुफाओ के प्रवेश क्षेत्र में दो विशाल वेस्टीब्यूल आगंतुकों के लिए रिसेप्शन क्षेत्र का काम करते हैं। बाहरी और आंतरिक दोनों दरवाजों पर Slimdrive SL ड्राइव प्रणाली युक्त स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों का इस्तेमाल किया जाता है। ये दरवाजे नियंत्रण प्रौद्योगिकी से लैस होते हैं, यह प्रौद्योगिकी ओपनिंग चौड़ाई, होल्ड ओपन समय, और क्लोजिंग की गति को अलग से समायोजित करना संभव बनाती है। होल्ड ओपन समय को आगंतुकों के प्रवाह के आधार पर स्वचालित ढंग से समायोजित किया जा सकता है। इसके अलावा, ड्राइव और नियंत्रण प्रौद्योगिकी की अतिरिक्त डिजाइन आपात स्थिति में आगंतुकों को बाहर निकालने में सहायक होती है।

GEZE बाडपैराडीज़ श्वार्ज़वाल्ड केस अध्ययन पर जाएँ

दरवाजा समाधान जो एक अलग छाप छोड़ते हैं

शंघाई में एक्सपो का “ग्रीन सिंबल”

शंघाई में एक्सपो का “ग्रीन सिंबल”

डिजाइन और आराम उन भवनों के नियोजन में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं जो अपने-आप में एक समारोह होते हैं। ऐसे भवनों के लिए असाधारण और विलक्षण सौंदर्य की आवश्यकता तो होती ही है, साथ ही साथ आराम और कार्यात्मकता सुनिश्चित करना भी इनके लिए महत्वपूर्ण होता है। ज़ूगस्पित्ज़ पर्वत चोटी पर GEZE समाधान यही चित्ताकर्षक समाधान प्रदान करते हैं: पैनरामा रेस्टोरेंट में प्रवेश सबसे ऊँचे रिवॉल्विंग दरवाजे से होता है - जिसे GEZE ने बनाया है। रेस्टोरेंट में मेहमानों के प्रवाह को नियंत्रित करने के अलावा, यह दरवाजा एक प्रकार के वेस्टीब्यूल का काम भी करता है, और साथ में बहुत कम जगह घेरता है और हवा के झोंकों को रेस्टोरेंट में प्रवेश करने से रोकता है।
शंघाई में एक्सपो का “ग्रीन सिंबल”: चीन की पैविलियन भी उतनी ही मनोहारी है। GEZE TSA 160 NT स्विंग डोर ड्राइव का इस्तेमाल प्रवेश क्षेत्र में किया जाता है, क्योंकि यह विभिन्न फ्रेम सामग्रियों वाले दरवाजों के लिए उपयुक्त होती है। डिजाइन न केवल असाधारण रूप से आधुनिक और जगह की बचत करने वाली है, यह अपने आप में अलग दिखती है: संपूर्ण प्रवेश क्षेत्र एक अकेली LED दीवार का बना हुआ है। GEZE की ड्राइव मजबूत और टिकाऊ होती है, 250 kg तक वजन और 1400 mm तक चौड़े दरवाजों को आराम से खोल सकती है और आवाजाही अधिक होने की स्थिति में भी विश्वसनीय तरीके से बंद कर सकती है । चीन के पैविलियन में यह अहम भूमिका निभाती है क्योंकि वर्ल्ड एक्सपो में सर्वाधिक दर्शक यहीं आते हैं।

GEZE के शंघाई एक्सपो नेशनल पैविलियन केस अध्ययन पर जाएँ