औद्योगिक समाधान

आरामदायक कार्यालय भवनों के लिए दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा प्रणालियां

कार्यालय भवनों में दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा अवधारणाओं को कभी-कभार विरोधाभासी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विकसित किया जाता है: यहां पर डिज़ाइन और सुविधा के साथ सभी के लिए पहुंच, अग्नि सुरक्षा और सुरक्षा उपायों का तालमेल बैठाना होता है। GEZE समाधानों में विशिष्ट आवश्यकता के लिए मानक प्रौद्योगिकी मिलती है, ताकि ना केवल कर्मचारी, बल्कि ग्राहक और आगंतुक भी कार्यालय में अच्छा महसूस करें।

एक शानदार और कार्यात्मक प्रवेश क्षेत्र कार्यालय भवन का विज़िटिंग कार्ड होता है।

दिन की रोशनी का अधिकतम इस्तेमाल: रेस्टोरेंट का प्रवेश द्वार

दिन की रोशनी का अधिकतम इस्तेमाल: रेस्टोरेंट का प्रवेश द्वार © Lorenz Frey / GEZE GmbH

कार्यालय भवनों के प्रवेश क्षेत्र के लिए आवश्यक होता है कि वह शानदार दिखता हो, प्रेरित करता हो, लेकिन साथ ही साथ अपनी ओर आकर्षित भी करता हो। बाधा-मुक्त दरवाजा सुविधा, प्रवेश नियंत्रण, चोरी प्रतिरोध, आपातकालीन निकास सुरक्षा और आग लगने पर विश्वसनीय तरीके से धुएं की निकासी जैसी सामान्य आवश्यकताएं तो पूरी होती ही हों, साथ-ही साथ, दूर से निगरानी और संचालन भी संभव होना चाहिए। इन अपेक्षाओं के संदर्भ में GEZE समाधान कई तरीके से सहायता करते हैं।

लगातार “चालू और बंद” वाली परिस्थितियों में GEZE की फुली आटोमेटिक रिवॉल्विंग डोर प्रणालियां सबसे अच्छा समाधान होती हैं, जो लोगों की भारी आवाजाही को विश्वसनीय और सुरक्षित तरीके से नियंत्रित करती हैं। उदाहरण के लिए, स्विटज़रलैंड के बाज़ेल शहर स्थित रोच टावर में लगभग तीन मीटर की मार्ग चौड़ाई और इतनी ही ऊंचाई वाले विशाल, 3-लीफ के ग्लास कंस्ट्रक्शन इंस्टॉल किए गए हैं। रिवॉल्विंग दरवाजे भवन की शुद्ध भीतरी वास्तुकला के साथ उत्कृष्ट तरीके से मेल खाते हैं और भवन के अपनी ओर आकर्षित करने वाले परिवेश को रेखांकित करते हैं। अधिकतम पारदर्शिता की बदौलत, वे हल्के स्टेयरवेल से सूरज की रोशनी का भरपूर इस्तेमाल करते हैं, जिनमें से प्रत्येक कई तलों को जोड़ता है। यदि एक रिवॉल्विंग दरवाजा सभी के लिए पहुंच और आपातकालीन निकास सुरक्षा की मांगों को पूरा करने में असमर्थ है, तो स्विंग दरवाजे युक्त GEZE समाधान एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

यह उदाहरण दर्शाता है कि किस तरह से GEZE विशेष आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है: GEZE ने दरवाजा संरचनाओं में एक व्यक्तिगत प्रकाश समाधान को एकीकृत करने के लिए आवश्यक सभी परिस्थितियों को सृजित किया है। रोच टावर में लगे रिवॉल्विंग दरवाजों को GEZE की अपनी परियोजना विशिष्ट समाधान बनाने वाली फ़ैक्टरी में विकसित किया और बनाया गया था।

बाज़ेल में रोच टावर के बारे में GEZE की संदर्भ रिपोर्ट पर जाएं

बहुआयामी दरवाजे सुविधा, सभी के लिए पहुंच और अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं

जटिल दरवाजा तकनीक: बारीक फ्रेम और केंद्रीय रूप से नियंत्रित करने योग्य

जटिल दरवाजा तकनीक: बारीक फ्रेम और केंद्रीय रूप से नियंत्रित करने योग्य © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

सभी के लिए पहुंच, निवारक अग्नि सुरक्षा, आपातकालीन निकास सुरक्षा और प्रवेश नियंत्रण प्रणालियों के क्रियान्वयन में दरवाजों की भूमिका सबसे अहम होती है। इन क्षेत्रों के संदर्भ में उन्हें अक्सर विरोधाभासी मांगों को पूरा करना होता है, और इन सभी मांगों को पूरा करना होता है। GEZE ने कार्यालय भवन के दरवाजों के लिए ऐसे समाधान विकसित किए हैं जो ठीक इन्हीं मांगों को पूरा करते हैं। उदाहरण के तौर पर, स्टुटगार्ट स्थिति Vector के मुख्यालय को लेते हैं।

पहले तल पर, एक बहुआयामी सुरक्षा द्वार प्रवेश अनुमतियों को नियंत्रित करता है, ताकि कर्मचारी निर्धारित समय में प्रवेश कर सकें और फिर बाहर भी निकल सकें। इसके अतिरिक्त, यह अग्नि पलायन दरवाजे और बाधा-मुक्त आपातकालीन निकास का भी काम करता है। भवन नियंत्रण तकनीक के माध्यम से दरवाजे के सभी फ़ंक्शन की निगरानी केंद्रीय रूप से की जा सकती है, इसलिए भवन प्रबंधकों को कोई लंबी दूरी नहीं तय करनी पड़ती। हम यहां एक परिष्कृत दरवाजा डिज़ाइन देने में सफल रहे, जिसके लिए हमने एक ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जो बहुत कम जगह लेती है: Powerturn की ऊंचाई केवल सात सेंटीमीटर है। दरवाजे की स्थिति को दृश्यात्मक रूप से हाइलाइट करने के लिए, अतिरिक्त रूप से “बैकलाइट” LED-डिस्प्ले के साथ “स्टेनलेस स्टील” की डिज़ाइनर दरवाजा नियंत्रण यूनिट TZ 320 का चयन किया गया।

परिणाम: एक ऐसा दरवाजा, जो ना केवल बहुत कुछ कर सकता है, बल्कि कंपनी की डिज़ाइन अवधारणा के साथ भी मेल खाता है।

स्टुटगार्ट में Vector मुख्यालय के बारे में GEZE की संदर्भ रिपोर्ट पर जाएं

इंटेलिजेंट खिड़की तकनीक कार्यालय में ताजी हवा सुनिश्चित करती है।

स्वचालित खिड़कियों के माध्यम से प्राकृतिक वेंटिलेशन आरामदायक और ऊर्जादक्ष होता है।

स्वचालित खिड़कियों के माध्यम से प्राकृतिक वेंटिलेशन आरामदायक और ऊर्जादक्ष होता है। © Exorbitart / GEZE GmbH

आधुनिक कार्यालयों से अपेक्षा रहती है कि वे एक सुखद कार्य परिवेश प्रदान करें। कार्यस्थल पर ताजी हवा का अच्छा प्रवाह सुनिश्चित करता है कि हम अपने काम पर बेहतर ढंग से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कार्यालयों में इंडोर वायु गुणवत्ता और स्वच्छता को बेहतर बनाने में इंटेलिजेंट वेंटिलेशन नियंत्रण के माध्यम से हवा का कार्यकुशल आदान-प्रदान महत्वपूर्ण होता है।

स्वचालित खिड़की वेंटिलेशन के फ़ायदे

पहले के समय में, अक्सर मैकेनिकल वेंटिलेशन प्रणालियों और एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य कमरे के तापमान को नियंत्रित करना होता था। हालांकि, कोरोना महामारी से इन वेंटिलेशन प्रणालियों के नुकसान स्पष्ट हो गए: अगर एयर फ़िल्टर पर्याप्त रूप से बारीक नहीं हैं, तो एयरोसोल और परिणामस्वरूप वायरस ना केवल भीतर की हवा से बाहर निकलते बल्कि भीतर की हवा के प्रवाह में बने रहते हैं। एक एयर सर्कुलेशन सिस्टम के विपरीत, स्वचालित खिड़कियों के माध्यम से किया जाने वाला नियंत्रित, प्राकृतिक वेंटिलेशन हवा का असरदार आदान-प्रदान सुनिश्चित करता है। खुली खिड़कियों के जरिए ताजी हवा और ऑक्सीजन भीतर प्रवेश करते हैं, और बासी तथा इस्तेमाल की जा चुकी कमरे की हवा बाहर निकल जाती है। 
कई वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग प्रणालियों की तुलना में, प्राकृतिक रूप से गहन वेंटिलेशन का तरीका ऊर्जा दक्षता को भी बेहतर बनाता है, क्योंकि यह ऊष्मा और बिजली की लागतें घटाता है।

प्राकृतिक वेंटिलेशन के बारे में अधिक जानकारी

कमरे में हवा की गुणवत्ता को उल्लेखनीय तरीके से बढ़ाने के लिए प्राकृतिक वेंटिलेशन एक असरदार समाधान है। इसके अलावा, स्वचालित खिड़की ड्राइव के जरिए नियंत्रित किया जाने वाला वेंटिलेशन ज़्यादातर वेंटिलेशन प्रणालियों की तुलना में कम ऊर्जा की खपत करता है।

कैरेन सम, GEZE GmbH में ग्लोबल अकाउंट मैनेजमेंट प्रमुख

स्मार्ट वेंटिलेशन प्रणालियां

स्वचालित खिड़की ड्राइव को विशेष सेंसरों के साथ जोड़ा जा सकता है जो, उदाहरण के लिए, कमरे की हवा में CO2 की मात्रा या भीतरी मापते हैं और उसी के अनुसार खिड़कियों को खोलते या बंद करते हैं।
विशाल कार्यालय भवनों में स्वचालित खिड़की प्रणालियों की भवन नियंत्रण तकनीक के साथ नेटवर्किंग फ़ायदेमंद रहती है, ताकि वेंटिलेशन को केंद्रीय रूप से नियंत्रित किया जा सके। हमारी स्वचालित खिड़की ड्राइव IQ windowdrive बिना किसी झंझट भवन नियंत्रण तकनीक के साथ एकीकृत की जा सकती है। कई परिस्थितियों में, विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए विशिष्ट सुरक्षा तत्व अनुवार्य होते हैं, ताकि भवन उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

खिड़की सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी

आकर्षक फ़साड के लिए: भारी खिड़कियों का संचालन सुरक्षित और आसानी तरीके से करें

विशाल कार्यालय भवन अक्सर कांच और विशाल खिड़कियों से बने अपने फ़साड के साथ अपनी छाप छोड़ते हैं। यहां तक कि 200 kg तक वजन के भारी खिड़की लीफ भी हमारे F 1200+ के लिए कोई समस्या नहीं हैं: इसके खिड़की ड्राइव में एक विशेष रूप से शक्तिशाली मोटर लगी है, और इसके बावजूद भी यह असाधारण रूप से शांत रहती है। इसके साथ, आकर्षक, इंटेलिजेंट फ़साड सृजित किए जा सकते हैं।

बड़े कमरों वाले कार्यालयों के लिए आदर्श: पार्टीशन वाल सिस्टम के साथ कमरों का लचीला पार्टीशन

GEZE का Pendulo सिस्टम

GEZE का Pendulo सिस्टम

दृश्यात्मक बाधाओं से मुक्त कमरे - कांच निर्मित पार्टीशन वाल सिस्टम के साथ पूरा का पूरा तल या तल के हिस्सों की जगह के अनुसार पार्टीशनिंग की जा सकती है, और रोशनी या पारदर्शिता में भी कोई कमी नहीं आती। GEZE ऑल-ग्लास वाल सिस्टम Pendulo के साथ, ढेरों शानदार समाधानों को साकार रूप दिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, ऑफ़िस प्लानिंग में इन दीवारों का इस्तेमाल अतिरिक्त कमरे बनाने के लिए या फिर अतिरिक्त संरचना प्रदान करने के उद्देश्य से बड़े क्षेत्र को छोटे कमरों में विभाजित करने के लिए किया जा सकता है। इसमें क्या खास है? इस GEZE सिस्टम की निचली प्रोफ़ाइल में एक इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी छिपी होती है, जिसे कहते हैं एकीकृत दरवाजा क्लोजर। इसके साथ दरवाजा दोनों दिशाओं में खुल सकता है, एक संतुलित क्लोजिंग गति प्रदान करता है और आराम से स्विंग करते हुए अपनी रेस्टिंग पोज़ीशन में लौट आता है।

GEZE ऑल-ग्लास वाल सिस्टम की प्लानिंग भी बेहद आसान है: ऑनलाइन Pendulo कॉन्फ़िगरेशन की सहायता से संपूर्ण समाधान एक ही स्रोत से तेज और आसान तरीके से आपकी इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किए जा सकते हैं।

कक्ष विभाजन के बारे में अधिक जानकारी

कार्यालय में बेहतर सुरक्षा के लिए: सुरक्षा इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणाली के माध्यम से विश्वसनीय नियंत्रण

प्रवेश नियंत्रण के साथ कांच निर्मित स्वचालित दरवाजे

प्रवेश नियंत्रण के साथ कांच निर्मित स्वचालित दरवाजे © Annika Feuss / GEZE GmbH

हर कार्यालय भवन में प्रवेश नियंत्रण की भूमिका होती है। लोगों के अलग-अलग समूहों, जैसे कर्मचारी, सार्वजनिक उपयोगकर्ता, आपूर्तिकर्ता या सफाई कर्मी, को अलग-अलग प्रकार का प्रवेश अधिकार होता है। इसके अतिरिक्त कभी-कभार, भवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए या फिर संवेदनशील सामग्री देने के लिए आगंतुकों को अलग से भवन में प्रवेश देने की आवश्यकता पड़ती है। इस दौरान यह महत्वपूर्ण होता है कि सुविधा के साथ कोई समझौता ना हो। आगंतुकों को कभी ये ना लगे कि उनकी “प्रोसेसिंग” की जा रही है, बल्कि उनमें एक सुरक्षा की भावना जगे।

GEZE समाधान गेल्सेनकिर्ख़ेन न्याय केंद्र में इन आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं: प्रांगण के प्रवेश द्वार के तौर पर सुरक्षा इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणाली में Powerturn ड्राइव को Slimdrive स्विंग दरवाजा प्रणालियों के साथ संयोजित किया गया है। एक प्रवेश नियंत्रण प्रणाली एक इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणाली को केवल अदालती कर्मचारियों के प्रवेश तक सीमित रखती है। दो अन्य दरवाजा प्रणालियों का इस्तेमाल अन्य व्यक्ति समूहों के नियंत्रण के लिए पृथक्करण यूनिट के रूप में किया जाता है। चौथी इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणाली निकास का काम करती है और प्रांगण में बिना-जांच प्रवेश को रोकती है। यहां पर इंटरलॉकिंग प्रणाली का बाहरी दरवाजा केवल तब खुलता है, जब भीतर का दरवाजा बंद होता है। Slimdrive EMD-F स्विंग दरवाजा प्रणालियों की स्वचालित ओपनिंग और क्लोजिंग सुविधा सुरक्षा इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणाली में त्वरित प्रवेश और निकास संभव बनाती है, जिससे सुरक्षा स्टाफ़ अधिक कार्यकुशल तरीके से व्यक्तियों की जांच कर सकता है। यह सुरक्षा समाधान विशेष तौर पर संकरी दरवाजा प्रोफ़ाइल और तंग जगहों के लिए उपयुक्त है, जो इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणालियों के लिए एक सामान्य बात है।

गेल्सेनकिर्ख़ेन न्याय केंद्र के बारे में GEZE की संदर्भ रिपोर्ट पर जाएं

बैंकों और कार्यालयों के लिए दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा संबंधी जानने योग्य बातें

स्टुटगार्ट में डॉएच बैंक का प्रवेश क्षेत्र

उच्च प्रदर्शन, विश्वसनीयता, योग्यता, लचीलापन, गोपनीयता, सुरक्षा और सुविधा कुछ ऐसे गुण हैं, जिन्हें एक बैंक से जोड़कर देखा जाता है। आधुनिक वास्तुकला इन पारंपरिक मूल्यों को एक सुखद परिवेश में बदलती है, जिसमें गोपनीयता और पारदर्शिता का संयोजन देखने को मिलता है। यही कारण है कि आजकल बैंक के रिसेप्शन एरिया और कस्टमर एरिया किसी होटल की आकर्षक लॉबी या एयरपोर्ट के लाउंज जैसे अधिक दिखने लगे हैं।

जिन भवनों में बहुत से लोग जुटते हैं या आते-जाते हैं, उनमें भवन सुरक्षा की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है, और ऐसा केवल कानूनी नियमों की वजह से नहीं है। बात जब निवारक अग्नि सुरक्षा, आपात और बचाव मार्गों के नियंत्रण और, खासकर एक बैंक के मामले में, चोरी और सेंधमारी से सुरक्षा और प्रवेश नियंत्रण की हो, तब दरवाजों और खिड़कियों पर सुरक्षा की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। इनमें से प्रत्येक लक्ष्य को हासिल करने के लिए GEZE व्यक्तिगत समाधान और समाधान अवधारणाएं देता है, जिनमें एक इंटेलिजेंट के भीतर विभिन्न सुरक्षा आवश्यकताओं का संयोजन देखने को मिलता है।

अपनी आविष्कारक और समाधान प्रदान करने की क्षमता की बदौलत GEZE ने दुनिया भर में नाम कमाया है और कई अलग-अलग देशों के बैंक भवनों को अपने उत्पादों से लैस किया है। GEZE के रूप में एक ही स्रोत से दरवाजा, खिड़की, सुरक्षा तकनीक तथा भवन स्वचालन के व्यापक समाधान मिलते हैं। GEZE उत्पाद सभी कानूनी आवश्यकताओं और प्रावधानों का पालन करते हैं।