GEZE Insights

सभी स्तरों पर GEZE नेटवर्क करता है

गेराल्ड हास, 2017 से GEZE में प्रबंध निदेशक अनुसंधान एवं विकास हैं। एक साक्षात्कार के दौरान वे बताते हैं कि कौन सी चीज़ें किसी उत्पाद को एक GEZE उत्पाद बनाती हैं, और नेटवर्किंग के उनके लिए क्या मायने हैं, और व्यवसाय अपनी डिजिटलीकरण की रणनीति तथा GEZE Cockpit के निरंतर विकास को किस तरह प्रोत्साहित कर रहा है।।

श्री हास, आप लगभग तीन वर्षों से GEZE में विकास विभाग के लिए जिम्मेदार हैं। इस समय के दौरान बाजार कैसे विकसित हुआ है?

सामान्य तौर पर: दरवाजे, खिड़कियाँ और भवन अधिक से अधिक जटिल होते जा रहे हैं। और प्रत्येक दरवाजे और खिड़की से होने वाली अपेक्षाएँ बहुत बढ़ गई हैं। इन दिनों, दरवाजों और खिड़कियों को बहुक्रियाशील तरीके से नियोजित और निर्मित किया जाना होता है: पहुंच, अग्नि सुरक्षा, आपात और बचाव मार्ग, धुएं की निकासी या यहाँ तक कि प्राकृतिक वेंटिलेशन केवल कुछ ही प्रमुख शब्द हैं जो इस जटिलता को चित्रित करते हैं। और निर्माण की मांगों के साथ ही ग्राहक की भी कई मांगे होती हैं जैसे, ध्वनि सुरक्षा, सुविधा और डिजाइन की मांगें। हालांकि, यह स्पष्ट है कि भवन सुरक्षा के पहलू को हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए। हमारा काम सभी चिंताओं और कॉन्फ़िगरेशनों को ध्यान में रखते हुए, सुरक्षा को सुनिश्चित करना भी है, जो दोनों प्राय: एक-दूसरे के विरोधाभासी हो सकते हैं।

और आप यह कैसे करते हैं?

हम प्रणालियों को एक साथ लाते हैं। हमारे लिए यह, भवनों को, विशेष रूप से बड़े भवनों को वास्तविक ’स्मार्ट भवनों’ में बदलने के बारे में है, क्योंकि विभिन्न उत्पाद समूहों की जटिल कनेक्टिविटी के लिए कुशल प्रबंधन की आवश्यकता होती है। इसलिए यह उच्च श्रेणी की भवन स्वचालन प्रणाली में लचीले, कुशल, आसानी से संचालित और व्यक्तिगत रूप से अनुकूलित समाधानों को एकीकृत करने के बारे में है। इस मामले में, रेट्रोफिट किए जाने के लिए समाधानों की क्षमता भी बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि ऐसा नहीं है कि सभी भवन हाल ही में बने हैं। उदाहरण के लिए, हमें फायर अलार्म प्रणाली, चोरी अलार्म प्रणाली, प्रवेश नियंत्रण प्रणालियों और दरवाजा नियंत्रण इकाइयों को एक ही प्रणाली में एकीकृत करना होता है - जिसका अर्थ है कुशल नेटवर्किंग। इसके विपरीत, इसका अर्थ है कि ट्रेडमार्क युक्त प्रणालियों के दिन जा चुके हैं। इसलिए GEZE खुले मानकों जैसे KNX या BACnet पर जोर देता है। हम मानते हैं कि आज, केवल पूर्णतया नेटवर्क वाले भवन ही ऑपरेटर और उपयोगकर्ता की सभी मांगों को पूरा करते हैं।

विकास-प्रमुख के रूप में आपके लिए इसका क्या अर्थ है?

अब केवल वह एक खास शानदार उत्पाद बनाना ही पर्याप्त नहीं है जो किसी विशिष्ट मांग को 100% पूरा करता हो। नहीं, हमें शुरुआत से ही इस बारे में सोचना होता है कि लोग पूरे भवन में दरवाजों और खिड़कियों का उपयोग कैसे करते हैं। क्योंकि इन्हें हम उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से इन्हें विकसित कर रहे होते हैं। इसका अर्थ है: हम तकनीकी रूप से उनका अनुभव साझा करें और डिजिटल रूप से भविष्य के लिए तैयार रहें।

यह सब करने का उद्देश्य यही है कि डिजिटल उत्पादों और सेवाओं की मदद से हमारे मूल उत्पादों का अनुभव करना और उपयोग करना अधिक आसान हो। अधिक सुरक्षा, दक्षता और सुविधा के लिए।

गेराल्ड हास, GEZE में प्रबंध निदेशक, अनुसंधान एवं विकास

आप इस प्रकार की नेटवर्किंग को व्यवहार में कैसे ला सकते हैं?

हमारे स्वचालित दरवाजा और विंडो ड्राइव तथा निकालने के रास्ते के टर्मिनल्स में बस (BUS) इंटरफेस होते हैं और वे बड़ी मात्रा में डेटा प्रदान करते हैं। अन्य उत्पादों के लिए, हम यूनिवर्सल इंटरफ़ेस मॉड्यूल्स प्रदान करते हैं। GEZE Cockpit हमारे नेटवर्किंग समाधानों का हब है। GEZE उत्पादों को विभिन्न तरीकों से इससे जोड़ा जा सकता है। नियंत्रक का उपयोग GEZE के अपने सॉफ़्टवेयर ऐप के साथ किया जा सकता है परंतु इसे अन्य भवन प्रबंधन प्रणालियों में भी एकीकृत किया जा सकता है। हम इस संबंध में खुले संचार मानकों के साथ काम करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भवन में, रखरखाव समूहों में एकीकरण और परस्पर क्रिया आसानी से और सही तरीके से संभव हो सके। यह सब करने का उद्देश्य यही है कि डिजिटल उत्पादों और सेवाओं की मदद से हमारे मूल उत्पादों का अनुभव करना और उपयोग करना अधिक आसान हो। अधिक सुरक्षा, दक्षता और सुविधा के लिए।

रुझानों के बारे में: इस रुझान को और विकसित करने हेतु GEZE क्या कर रहा है?

मैं 'रुझान' शब्द के प्रयोग में सावधानी बरतता हूँ क्योंकि हम लंबे समय तक चलने वाले पूंजीगत सामानों का उत्पादन करते हैं। उपभोक्ता वस्तुओं का नहीं। हम भवनों को उनके संपूर्ण जीवन काल के दौरान सहयोग प्रदान करते हैं। इसलिए, हम खुले संचार मानकों पर भी व्यवस्थित रूप से भरोसा करते हैं जो हमारे उत्पादों के लंबे शेल्फ जीवन के कारण बाजार द्वारा प्रोत्साहित किए जाते हैं। भवनों में हार्डवेयर घटकों को दशकों तक काम करना होता है। इसलिए यहाँ एक और नियम लागू होता है: क्योंकि हमें निश्चित होना चाहिए कि कोई रुझान कब एक मानक बन जाएगा। इसका अर्थ यह है कि यदि हम किसी उत्पाद को विकसित कर रहे हैं तो हम इसे अत्यंत सावधानी से करते हैं।

और GEZE Cockpit के लिए इसका क्या अर्थ है?

हम अपने सॉफ़्टवेयर को और भी अधिक संशोधित कर रहे हैं ताकि हम ग्राहकों की इच्छाओं को व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट कर सकें। GEZE Cockpit इस मामले में केवल पहला कदम है। हम सॉफ्टवेयर में एक प्रकार की बिल्डिंग ब्लॉक प्रणाली विकसित करने की प्रक्रिया में हैं। क्योंकि हर नई परियोजना में जहाँ हम GEZE Cockpit का उपयोग करते हैं, हमें अलग-अलग दृश्य नियंत्रण और मोड्स का पता चलता है। यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने लक्ष्य से न हटें - और इसका अर्थ है: हम अपने उत्पादों और सेवाओं के साथ, अपने ग्राहकों के साथ मिलकर, रहने योग्य भवनों को विकसित करने में कैसे योगदान कर सकते हैं जो हमारे ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप हैं?

श्री हास, बातचीत के लिए धन्यवाद!