विषय

इन्डोर जलवायु नियंत्रण के माध्यम से ताजी हवा

आधुनिक मनुष्य अपने जीवन का लगभग दो तिहाई हिस्सा घर में व्यतीत करता है। यह स्पष्ट है कि अंदरूनी वायु की गुणवत्ता का हमारी भलाई पर बहुत प्रभाव पड़ता है। हर समय अच्छी वायु गुणवत्ता और सुखद इन्डोर जलवायु सुनिश्चित करने के लिए, भवनों को अधिक से अधिक आरामदायक और बेहतर ऊर्जा-दक्ष होने के लिए तेजी से कुशल अंदरूनी जलवायु नियंत्रण प्रणालियों से लैस किया जा रहा है।

अच्छी अंदरूनी वायु और थर्मल आराम

चूंकि हम सभी अपने पर्यावरण को अलग तरह से समझते हैं, इसलिए भलाई न कोई पैमाना हो सकता है और न ही कोई परिभाषा। हालांकि, कमरों को उन स्थितियों में बनाना संभव है जिन्हे अधिकांश लोग अच्छा महसूस करते हैं। भवनों की योजना बनाते समय हवा की गुणवत्ता और थर्मल आराम को ध्यान में रखा जाना चाहिए। अर्थ: CO2 कंटेंट, तापमान, आर्द्रता और कमरे में हवा की आवाजाही।

यहाँ तकनीक पहले से ही अच्छी तरह से उन्नत है: इन्डोर जलवायु को सेंसर और व्यक्तिगत रूप से चयन करने योग्य सेटिंग्स के साथ मॉनिटर और अनुकूलित किया जा सकता है। उद्देश्य हैं, कमरे के उपयोगकर्ताओं की भलाई और साथ ही इस हेतु उपयोग की जाने वाली ऊर्जा का कम से कम प्रयोग। इसलिए स्वचालन अवस्था में भलाई और ऊर्जा की बचत: जब कमरा भरा हुआ हो तो इसके उपयोगकर्ताओं का आराम यह तय करता है की जलवायु किस तरह से नियंत्रित होती है; जब यह उपयोग में नहीं है तो ऊर्जा दक्षता अग्र स्थान पर होती हैं। भवन स्टॉक और भवन के फ़ेबरिक की सुरक्षा इसके अतिरिक्त फायदे हैं क्योंकि बारिश के पानी के घुसने या अत्यधिक नमी के कारण होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।

टच पैनल्स एक डिस्प्ले के माध्यम से संचालन को सक्षम करते हैं।

टच पैनल्स एक डिस्प्ले के माध्यम से संचालन को सक्षम करते हैं। © GEZE GmbH

अधिक वायु के आराम के लिए सेंसर्स से नियंत्रण

सेंसर्स अंदर की ओर हवा की गुणवत्ता और बाहर की ओर सौर विकिरण, वर्षण, हवा की गति और तापमान को मापते हैं। हीटिंग, कूलिंग, सौर बचाव उपकरण और स्वचालित खिड़कियों को फिर इस सेंसर डेटा के आधार पर नियंत्रित किया जाता है। CO2 सघनता अंदरूनी वायु की गुणवत्ता के लिए सबसे महत्वपूर्ण संकेतक है। अंदरूनी वायु का CO2 कंटेंट, लोगों की संख्या और उनके ठहराव की अवधि के साथ-साथ उनकी शारीरिक गतिविधियों की तीव्रता के साथ बढ़ जाता है। कमरे में CO2 का लोड जितना उच्च, उतनी अधिक ताजा हवा की मांग नियंत्रक करता है।

कमरे के नियंत्रक, अक्सर स्पर्श डिस्प्ले के साथ भी, व्यक्तिगत कमरों में ऑपरेटिंग इकाइयों के रूप में काम करते हैं। वे भवन के लिए यूजर इंटरफेस हैं अर्थात उपयोगकर्ता खुद कमरे के तापमान का चयन कर सकते हैं। एयर कंडीशनिंग प्रणाली द्वारा कूलिंग और स्वचालित खिड़कियों के माध्यम से ताजा हवा की आपूर्ति समन्वित होती है।

प्राकृतिक वेंटिलेशन के साथ व्यायामशाला में इन्डोर जलवायु नियंत्रण

प्राकृतिक वेंटिलेशन के साथ व्यायामशाला में इन्डोर जलवायु नियंत्रण © Exorbitart / GEZE GmbH

समय-नियंत्रित कमरा वेंटिलेशन और चयन योग्य परिदृश्य

इन्डोर जलवायु नियंत्रण भी समय-नियंत्रित आराम कार्यों को सक्षम करता है जैसे कि दिन के निश्चित समय पर खिड़कियों, शटर्स या ब्लाईंड को स्वचालित रूप से खोलना और बंद करना। उदाहरण के लिए, गहन वेंटिलेशन, तथाकथित ताजा हवा फ्लशिंग, प्रथम कर्मचारियों के आने से पहले हो सकती है। गर्मियों में, नाईट टाइम बैक कूलिंग’ कार्य कमरों को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने के लिए रात और सुबह की ठंडी हवा का उपयोग करता है और इस प्रकार कूलिंग के लिए ऊर्जा की लागत को बचाता है।

इसके अलावा, प्रत्येक कमरे के लिए अलग-अलग परिदृश्य या अलग-अलग ऊर्जा स्तरों का चयन किया जा सकता है जैसे कि आराम, स्टैंडबाय, मितव्ययिता (रात में कमी) या भवन सुरक्षा। परिदृश्यों को समय कार्यक्रमों, उपस्थिति अभिज्ञान या मैनुअल ऑपरेटिंग बटन्स के माध्यम से बदला जा सकता है। प्रकाश, वेंटिलेशन और धूप से संरक्षण के लिए इष्टतम मूल्यों के साथ अगले संभावित परिदृश्यों को भी चुना जा सकता है, जैसे कि मीटिंग्स, प्रेजेंटेशंस या कार्यालय के काम

बिल्डिंग बसों या रेडियो के माध्यम से संचार

प्रवर्तकों और सेंसर्स के बीच विश्वसनीय संचार को सक्षम करने के लिए विभिन्न बस प्रणालियाँ (जैसे KNX या BACnet) उपलब्ध हैं। वायरलेस एक्सटेंशनों (ZigBee, Z-Wave, EnOcean या KNX-RF सहित) का उपयोग भी किया जाता है। ये जटिल केबल बिछाने की आवश्यकता के बिना भवनों को पूर्वव्यापी रूप से स्वचालित करने में सक्षम बनाते हैं।

इन्डोर जलवायु नियंत्रण प्रणाली की विशेषताएँ

GEZE वेंटिलेशन और इन्डोर जलवायु नियंत्रण

नियंत्रित प्राकृतिक और ऊर्जा-बचत वेंटिलेशन के लिए GEZE इन्डोर जलवायु नियंत्रण प्रणाली, GEZE खिड़की ड्राइव और RWA कार्यक्रम की पूरक है। RWA प्रणालियों को सेंसर्स और नियंत्रण तत्वों द्वारा भी बढ़ाया जा सकता है और भवन प्रबंधन प्रणालियों में एकीकृत किया जा सकता है।

IQ box KNX इंटरफ़ेस मॉड्यूल के माध्यम से, GEZE KNX वातावरणों में - खिड़की ड्राइव्स और सेंसर्स की कुशल पारस्परिक क्रिया के लिए, स्वचालित खिड़की ड्राइव्स के सरल एकीकरण को सक्षम करता है। अन्य KNX- सक्षम प्रणालियाँ और ड्राइव्स या भवन निर्माण तकनीक घटक, जैसे कि सौर सुरक्षा प्रणालियाँ, ताप नियंत्रण या एयर कंडीशनिंग भी GEZE इन्डोर जलवायु नियंत्रण से जुड़े जा सकते हैं।

GEZE इन्डोर जलवायु घटकों के स्वचालन के लिए कई संभावनाएं प्रदान करता है। हमारा पूरी तरह से स्वचालित नियंत्रण परियोजना-विशिष्ट, अत्यंत लचीला और विस्तार करने में आसान होता है।

स्वेन कुंट्समैन, खिड़की तकनीक खंड प्रबंधक

IO 420 इंटरफ़ेस मॉड्यूल के साथ, सभी GEZE प्रणाली घटक ‘नेटवर्कर्स” बन जाते हैं। स्वचालित दरवाजा प्रणालियाँ, वेंटिलेशन तकनीक और धुआं और उष्मा निष्कर्षण प्रणालियाँ (RWA) और साथ ही सुरक्षा प्रणालियों को अपने कार्यों को स्वचालित करने के लिए BACnet के माध्यम से उच्च रैंकिंग भवन प्रबंधन प्रणाली में एकीकृत किया जा सकता है। इस प्रकार GEZE कुशल भवन नेटवर्किंग के माध्यम से स्मार्ट बिल्डिंग में योगदान देता है।

चूंकि इन्डोर जलवायु नियंत्रण और परिष्कृत वेंटिलेशन नियंत्रण की मांग बहुत अलग हैं, इसलिए इन समाधानों का भवन निर्माण परियोजना के आधार पर व्यक्तिगत रूप से नियोजन किया जाता है। GEZE ग्राहक समाधान टीम अवधारणा और योजना के लिए मदद करने में प्रसन्न है।

इन्डोर जलवायु नियंत्रण के लिए GEZE से सेवाओं और उत्पादों की शृंखला

  • वातन और वेंटिलेशन के लिए ड्राइव प्रणालियाँ
  • वेंटिलेशन समाधान: व्यापक केंद्रीय नियंत्रणों के माध्यम से व्यक्तिगत खिड़कियों या खिड़कियों के समूहों का सरल ओपनिंग/क्लोजिंग नियंत्रण
  • मौसम, तापमान और हवा की गुणवत्ता के आधार पर स्वचालित वेंटिलेशन के लिए आरामदायक समाधान
  • आधुनिक टच डिस्प्ले के माध्यम से आरामदायक कमरा/भवन नियंत्रण प्रणाली तक अलग-अलग कमरों के लिए सरल रेडियो-आधारित समाधान
  • कुशल RWA नियंत्रण यूनिट्स वेंटिलेशन कार्यों को भी सक्षम करती हैं

GEZE IQ box KNX इंटरफ़ेस मॉड्यूल पर जाएं

GEZE MBZ 300 N24 आपातकालीन बिजली नियंत्रण यूनिट पर जाएं

GEZE Slimchain यूनिवर्सल चेन ड्राइव पर जाएं

प्रणाली उदाहरण: RWA और इन्डोर जलवायु नियंत्रण के साथ व्यायामशाला

स्पोर्ट्स हॉल में इन्डोर जलवायु नियंत्रण का आरेख

स्पोर्ट्स हॉल में इन्डोर जलवायु नियंत्रण का आरेख © Elsner Elektronik GmbH / GEZE GmbH

विभिन्न कमरों के साथ भवन एक उदाहरण के रूप में कार्य करता है: व्यायामशाला, प्रवेश क्षेत्र, तकनीक कक्ष, लॉकर कमरे और शावर कमरे।

उत्पाद वीडियो

सिंगल स्रोत से परिष्कृत समाधान

GEZE इन्डोर जलवायु नियंत्रण ग्राहक-विशिष्ट अनुप्रयोग हैं जिनमें संयुक्त RWA और वेंटिलेशन प्रणालियाँ शामिल हैं। GEZE से ग्राहक समाधानों के साथ, आप परिष्कृत, व्यक्तिगत समाधानों से लाभान्वित होते हैं जो सर्वोत्तम संभव सुरक्षा और सुविधा प्रदान करते हैं। और यह सब सिंगल स्रोत से। आपका संपर्क व्यक्ति आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देगा, प्रारंभिक विचार से कमीशनिंग तक।

  • प्राकृतिक स्वचालित वेंटिलेशन की अंतिम उपयोगकर्ताओं में बहुत अधिक स्वीकृति है, खासकर यदि वे मैन्युअल रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं (उदाहरण के लिए स्थानीय वेंटिलेशन बटन्स)।
  • प्राकृतिक वेंटिलेशन पर आधारित वेंटिलेशन अवधारणा, भवन में वेंटिलेशन शाफ्टस की योजना को कम करती या बचाती है। अग्रभाग में मकैनिकल वेंटीलेशन की तुलना में, कोई अतिरिक्त वेंटिलेशन ओपनिंग्स आवश्यक नहीं है और इस प्रकार यह अग्रभाग के वास्तुशिल्प डिजाइन को प्रभावित नहीं करते हैं।
  • कम शोर संचालन (पंखे का कोई शोर नहीं)
  • मकैनिकल वेंटिलेशन प्रणालियों की तुलना में निवेश, इंस्टालेशन और रखरखाव की कम लागत
  • परामर्श के अनुकूल, विश्वसनीय योजना, स्केलेबल:
    कॉम्पैक्ट ड्राइव नियंत्रण मोडयुल्स के साथ, विभिन्न वेंटिलेशन अवधारणाओं (व्यक्तिगत, समूह, केंद्रीय नियंत्रण) को आसानी से नियोजित और स्केल किया जा सकता है।

इंस्टालेशन, कमीशनिंग और संचालन को आसान बनाया

हम सरल असेंबली और कमीशनिंग प्रदान करते हैं, उदाहरणा के लिए सर्किट आरेख और व्यक्तिगत ड्राइव नियंत्रणों पर विवरण द्वारा । यह त्रुटि के स्रोतों को कम करता है और शीघ्र कनेक्शन सुनिश्चित करता है। नियंत्रण की मापनीयता अधिकतम लचीलेपन की अनुमति देती है और स्पेयर पार्ट्स को सर्विस वाहन में संग्रहीत किया जा सकता है क्योंकि केवल कुछ ही नियंत्रण के प्रकार प्रचलन में हैं।

आराम और स्वतंत्रता

GEZE आपकी योजना के हर चरण में आपका भागीदार है। पहले परामर्श से ले कर इंस्टालेशन और आफ्टर सेल्स सेवा तक। हमारे उद्योग की जानकारी की बदौलत, हम जल्दी से व्यक्तिगत संपत्ति समाधानों की सिफारिश करने में सक्षम हैं, क्योंकि यहाँ पर दृष्टिकोण आमतौर से बहुत समान हैं।

GEZE इन्डोर जलवायु नियंत्रण प्रणालियों का वादा:


आराम

  • स्वचालित वेंटिलेशन और मैनुअल हस्तक्षेप संभव है
  • आधुनिक टच डिस्प्ले के माध्यम से या सरल स्थानीय पुश बटन्स के माध्यम से सहज केंद्रीय नियंत्रण (समाधान पर आधारित)


स्वतंत्रता

  • 'वास्तविक' ताजी हवा
  • पुश बटन के माध्यम से मैनुअल हस्तक्षेप