स्मार्ट बिल्डिंग: बेहतर ऊर्जा दक्षता और संवहनीयता के लिए इंटेलिजेंट नेटवर्किंग समाधान

इंटेलिजेंट भवन स्वचालन और नेटवर्क-बद्ध सुरक्षा तकनीक एक भवन के संवहनीय, सुरक्षित और सुविधाजनक उपयोग का मार्ग प्रशस्त करते हैं। यह वास्तुकारों के लिए एक चुनौती के साथ ही साथ एक अवसर भी है। GEZE भविष्य के स्मार्ट भवनों के लिए ऊर्जा-कुशल और संवहनीय कनेक्टिविटी समाधान प्रदान करता है। दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा तकनीक के स्वचालन के क्षेत्र में व्यापक अनुभव रखने वाले हमारे विशेषज्ञ भवन स्वचालन की महत्त्वाकांक्षी परियोजनाओं की प्लानिंग और क्रियान्वयन में वास्तुकारों को सपोर्ट प्रदान करते हैं।

स्मार्ट बिल्डिंग के साथ जलवायु लक्ष्यों की प्राप्ति

जर्मनी की कुल ऊर्जा खपत में भवन सेक्टर लगभग 35 प्रतिशत का योगदान करता है। इस संदर्भ में मौजूदा भवनों के लिए निर्धारित किए गए प्रावधान और महत्त्वाकांक्षी जलवायु लक्ष्य वास्तुकारों के सामने बड़ी चुनौती खडी करते हैं। खिड़कियों और दरवाजों के इंटेलिजेंट नियंत्रण और नेटवर्किंग के द्वारा संवहनीयता और उच्च ऊर्जा दक्षता को अभीष्ट रूप से आपस में जोड़ा जा सकता है। दरवाजों और खिड़कियों के लिए एकीकृत ड्राइव प्रणालियां बाधा-मुक्त पहुंच संभव बनाती हैं, स्मार्ट वेंटिलेशन समाधान एक सुखद और स्वस्थ इनडोर जलवायु सुनिश्चित करते हैं। प्रवेश नियंत्रण प्रणालियों, धुआं और ताप निकासी समाधानों और आपातकालीन निकास सुरक्षा के साथ खतरों और जोखिमों को कम से कम किया जा सकता है या फिर शुरुआत से ही उनकी रोकथाम की जा सकती है।

स्मार्ट बिल्डिंग के बारे में अधिक जानें

कार्बन डाइऑक्साइड के बेहतर संतुलन के लिए स्वचालित वेंटिलेशन

इंटेलिजेंट भवन स्वचालन ना केवल ऊर्जा दक्षता, बल्कि भीतर की हवा को भी बेहतर बना सकता है। क्योंकि भवन नियंत्रण तकनीक के साथ नेटवर्क में कनेक्टेड खिड़की प्रणालियां स्वचालित, प्राकृतिक वेंटिलेशन संभव बनाती हैं। खिडकियां तय समय पर या निर्धारित स्थितियों जैसे हवा चलने, बारिश होने या सूरज की रोशनी होने पर, या फिर निर्धारित भीतरी और बाहरी तापमान पर खुलती और बंद होती हैं। इसके अतिरिक्त इससे रात के समय स्वचालित कूलिंग भी संभव होती है, जिसकी बदौलत दिन की शुरुआत सुखद इनडोर जलवायु के साथ होती है। इस प्रकार हीटिंग और कूलिंग जैसी पूरक एयर-कंडीशनिंग तकनीकों का लक्षित और ऊर्जा-दक्ष प्रयोग भी संभव होता है। परिणामस्वरूप, भवन की संवहनीय एयर-कंडीशनिंग में ऊर्जा और खर्च की बचत होती है। 

प्राकृतिक वेंटिलेशन के बारे में अधिक जानकारी

सभी कार्य अवस्थाओं के दौरान GEZE द्वारा समग्र सर्विस

चित्र, क्रिस्टियान रोसमायर, बिज़नेस मैनेजर, मार्केट्स एंड टेक्नोलॉजी

क्रिस्टियान रोसमायर, GEZE में बिज़नेस मैनेजर, मार्केट्स एंड टेक्नोलॉजी © GEZE GmbH

GEZE में बिज़नेस मैनेजर मार्केट्स एंड टेक्नोलॉजी, क्रिस्टियान रोसमायर कहते हैं, “खिड़कियों और दरवाजों के क्षेत्र में वास्तुकारों पर औसतन 20 प्रतिशत तक अतिरिक्त काम का बोझ पड़ता है। ज़्यादातर मामलों में इसकी वजह अपर्याप्त या खामियों भरी प्लानिंग होती है। इसलिए यह ज़रूरी होता है कि निर्माता के स्वचालन विशेषज्ञों को शुरुआत से ही प्लानिंग में शामिल किया जाए। हम परिकल्पना से लेकर प्रोजेक्ट प्लानिंग अथवा आंशिक प्रोजेक्ट प्लानिंग सहित दरवाजों की एक्सपर्ट प्लानिंग, निर्माण-पूर्व निगरानी और साइट के समन्वय तक सभी कार्य चरणों के दौरान वास्तुकारों को सपोर्ट प्रदान करते हैं। इस तरह से भवन और उसके उपयोग से संबंधित आवश्यकताओं और भवन स्वामियों और ऑपरेटरों की व्यक्तिगत पसंदों को शुरुआत से ही इष्टतम ढंग से क्रियान्वित किया जा सकता है।”

हम परिकल्पना से लेकर प्रोजेक्ट प्लानिंग अथवा आंशिक प्रोजेक्ट प्लानिंग सहित दरवाजों की एक्सपर्ट प्लानिंग, निर्माण-पूर्व निगरानी और साइट के समन्वय तक सभी कार्य चरणों के दौरान वास्तुकारों को सपोर्ट प्रदान करते हैं।

क्रिस्टियान रोसमायर, बिज़नेस मैनेजर, मार्केट्स एंड टेक्नोलॉजी

ओपेन स्टैंडर्ड BACnet के साथ कार्यकुशल नेटवर्किंग समाधान

GEZE कनेक्टिविटी समाधान इस तरह से डिज़ाइन किए जाते हैं कि वे हमारे ग्राहकों को भवन के सभी स्वचालित उत्पाद समूहों का यथासंभव सर्वोत्तम एकीकरण और इंटरऑपरेबिलिटी प्रदान कर सकें। इस मामले में नया, मॉड्युलर कनेक्टिविटी प्लेटफ़ॉर्म myGEZE Control खरा उतरता है: ओपेन संचार मानक BACnet का उपयोग होने के कारण भवन प्रबंधन के घटकों के बीच डेटा के आदान-प्रदान हेतु एक सुसंगत, निर्माता पर गैर-निर्भर स्टैंडर्ड तैयार करना संभव होता है। इसके साथ प्रकाश नियंत्रण, सुरक्षा, अग्नि सेंसर तकनीक, हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर-कंडीशनिंग से संबंधित विभिन्न डिवाइस को केंद्रीय रूप से कनेक्ट किया जा सकता है, नियंत्रित किया जा सकता है और उनकी निगरानी की जा सकती है। क्रिस्टियान रोसमायर के अनुसार, “अन्य निर्माताओं के विपरीत, हम कई वर्षों से ओपेन स्टैंडर्ड BACnet का उपयोग कर रहे हैं और संपूर्ण इंटिग्रेशन समाधान को प्रोजेक्टेड रूप में डिलीवर करते हैं, जो कि अब तक एक एकल फ़ीचर बना हुआ था। मार्केट में मौजूद अन्य निर्माता-विशिष्ट समाधान केवल समुचित जटिलता के साथ ही एक उच्च-स्तरीय भवन प्रबंधन प्रणाली में एकीकृत किया जा सकते हैं या उनके समानांतर प्रबंधन की आवश्यकता होती है।”

अन्य निर्माताओं के विपरीत, हम कई वर्षों से ओपेन स्टैंडर्ड BACnet का उपयोग कर रहे हैं और संपूर्ण इंटिग्रेशन समाधान को प्रोजेक्टेड रूप में डिलीवर करते हैं, जो कि अब तक एक एकल फ़ीचर बना हुआ था।

क्रिस्टियान रोसमायर, बिज़नेस मैनेजर, मार्केट्स एंड टेक्नोलॉजी

इस नए प्लेटफ़ॉर्म के एक फ़ायदा है भवन में स्वचालित संचालन और एक केंद्रीय निगरानी, जो उपयोग को अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बनाती है। साथ ही, यह भवन के संपूर्ण संचालन को अधिक ऊर्जा दक्ष बनाती है। दरवाजा प्रणालियों में उत्पन्न होने वाली खराबियों और त्रुटियों को विश्वसनीय ढंग से रिकॉर्ड किया जाता है और त्वरित रूप से सर्विस तकनीशियन को प्रेषित किया जाता है। भवन सुरक्षा और संचालन के लिए महत्व रखने वाले त्रुटि फ़ंक्शनों को त्वरित रूप से रोका जा सकता है और लक्षित रूप से उनका रखरखाव या मरम्मत की जा सकती है। इससे उत्पाद के दीर्घकालिक जीवन को बढ़ावा मिलता है और अधिक संवहनीयता सुनिश्चित होती है। इस्तेमाल किए गए समाधान पर निर्भर करते हुए विभिन्न फ़ंक्शनों, जैसे कामकाज का समय समाप्त होने के बाद दरवाजों या फिर खिड़कियों की विश्वसनीय क्लोजिंग, की केंद्रीय रूप से निगरानी की जा सकती है और, और आवश्यकता होने पर, एक ऐप्लिकेशन के माध्यम से भी उन्हें ट्रिगर किया जा सकता है।

कनेक्टिविटी प्लेटफ़ॉर्म myGEZE Control के बारे में अधिक जानें

myGEZE Control के साथ भवन स्वचालन के ये अतिरिक्त फ़ायदे हैं

  • बाधित पहुंच वाले क्षेत्रों से संबंधित परिदृश्यों, निर्बाध-पहुंच, अग्नि सुरक्षा या आपातकालीन निकास सुरक्षा से संबंधित परिदृश्यों में क्रियान्वयन आसान है।
  • खिड़कियों और दरवाजों के इंटेलिजेंट नियंत्रण और नेटवर्किंग के द्वारा संवहनीय भवनों को अधिक ऊर्जा दक्ष बनाया जा सकता है।
  • myGEZE Control के माध्यम से कनेक्टेड स्मार्ट खिड़की प्रणालियां स्वचालित, प्राकृतिक वेंटिलेशन संभव बनाती हैं और इस प्रकार अंतिम उपयोगकर्ता के लिए अधिक सुविधाजनक अनुभव सुनिश्चित करती हैं।
  • भवन की सतत निगरानी के साथ-ही साथ भवन प्रक्रियाओं को इष्टतम बनाने के लिए उनमें हस्तक्षेप करना किसी भी समय संभव है, जो कि दूरस्थ रूप से भी किया जा सकता है।
  • एक मानकीकृत BACnet प्रोजेक्टिंग की बदौलत सिस्टम इंटिग्रेशन निर्माता पर किसी भी तरह की निर्भरता के बिना किया जा सकता है और सभी प्रचलित भवन नियंत्रण तकनीक प्रणालियों, जोखिम प्रबंधन प्रणालियों या CAFM प्रणालियों के साथ एकीकृत किया जा सकता है।
  • myGEZE Control एक स्केलेबल समाधान है और यह भवन की आवश्यकताओं के अनुरूप समायोजित किया जा सकता है।